नीद आने का घरेलू इलाज./ Nid aane ka gharelu elaj hindi

नीद आने का घरेलू इलाज / Nid aane ka gharelu elaj hindi

आजकल जीवन मे हम लगातार काम करने की वजह से नीद आने की समस्या से परेशान रहते है। आजकल कुछ
लोग टेंशन की वजह से परेशान रहते है।टेंशन की वजह कोई भी हो सकती है। बेरोजगारी भी एक टेंशन है। यह ऐसा टेंशन है जो बेरोजगार को तो देता है ही साथ ही इसके लपेटे में घर के दूसरे सदस्य भी आ जाते है। यदि हमने नीद को सही नही किया तो एक दिन बड़ी बीमारी हमे घेर सकती है।
आज हम नीद आने के घरेलू उपाय बतला रहे है।




नीद आने के घरेलू उपाय / Nid aane ka gharelu elaj hindi

1 यदि आप नीद नही आने की समस्या से परेशान है तो आप काली मिर्च को अपने भोजन में शामिल करें।यह किसी भी रूप में कर सकते है।चाय में डाल कर या भोजन में डाल कर इस्तेमाल कर सकते है। यह नीद आने का रामबाण इलाज है।आप अपने खाने में कम से कम चार से पांच बढ़िया काली मिर्च का सेवन कर सकते है। फायदा अवश्य होगा।जिन लोगो को आतँ की समस्या है। उन लोगो को काली मिर्च का सेवन नही करना चाहिये। जिन लोगो को आतँ की समस्या है वे काली मिर्च का सेवन बिल्कुल भी न करे। काली मिर्च का सेवन आतँ रोगियों के लिये खतरनाक हो सकता है। 

2 नीद आने का दूसरा घरेलू उपाय है कि आप बिना दवा के अच्छी नींद पा सकते है। उसके लिये आपको योग करना होगा। योग में अनुलोंम विलोम बहुत जरूरी है। भस्तिका और दूसरे योग भी करने चाहिये। एक्सरसाइज भी करे।आप अच्छी नींद ले सकते है।

3 नीद नही आना हार्ट की समस्या भी हो सकती है। यह हार्ट में पम्पिंग की समस्या के कारण होता है।यदि रात को बार बार नीद खुल रही है तो हार्ट की समस्या है।आपको हार्ट विशेषय से सम्पर्ग करे। यदि सुविधा नही है तो आप अर्जुन की छाल का चूर्ण को एक गिलाश पानी मे उबाल कर जब पानी आधा हो जाय तो उसको पी जाय। यह किर्या तीन महीने से लेकर एक साल तक करे। हार्ट का इलाज लम्बा चलता है । इसमें दालचीनी एक चुटकी और छोटी चम्मच से आधी चम्मच अर्जुन छाल को उबाल कर पीना चाहिये।यह हार्ट की पम्पिंग को दूर करता है।नीद भी बहुत अच्छी आती है।

4 नींद यदि नही आ रही है तो उसका एक कारण सिर ओर मस्तिष्क का गर्म होना भी होता है। उसके लिये आपको सिर को ठंडे पानी से घुलाई कीजिये ओर यदि जरूरी हुआ तो अपने माथे पर ठंडे पानी से भीगा सूति कपड़ा रख कर सिर ओर माथे को ठंडा कर सकते है। यह नींद आने का उत्तम उपाय है। खासकर गर्मियों में यह बहुत ही कारगर है।

5 नींद के लिये अश्वगंधा किसी वैद्य की देखरेख में ले सकते है। अश्वगंधा चूर्ण या कैप्सुल नींद लाने में उत्तम उपाय है।

6 यदि  ह्रदय स्मन्धी समस्या नही है तो देशी घी भी नींद लाने में कारगर है रात में एक चम्मच देशी घी भोजन के साथ ले सकते है।


















Previous
Next Post »