Hichki kaise roke / हिजकी कैसे रोके

Hichki kaise roke hindi / हिचकी कैसे रोके 


Hichki kyo aati hai  hindi / हिचकी क्यो आती है

हिचकी का कारण आर्युवेद में वात पित्त कफ त्रिदोष को माना जाता है। जैसे कि अन्य बीमारियों में आर्यवेद में वात पित्त कफ त्रिदोष को कारक माना गया है। वैसे ही हिचकी को भी इस दोष का कारक माना गया है। वैज्ञानिक तरीके से इसका कारण पेट व फेफड़ो के बीच स्थित डायाफ्राम और पसलियों के बीच संकुचन को हिचकी की वजह बताया गया है।।डायफ्राम के सिकुड़ने से फेफड़ा तेजी से हवा खिंचने लगता है। जिससे हिचकी आती है। दूसरी वजह अधिक भोजन करना, पेट का भरा हुआ होना, या गैस भी हो सकती है। जिससे दवाव के चलते भी हिचकी आती है।


 हिचकी कैसे रोके /Hichki kaise roke hindi

 हिचकी के कारण / reason of hichki hindi

हिचकी आना आम बात है।पर कई लोगो को बार बार हिचकी आती है। ओर हिचाकी आने पर पानी पीते रहते है।अगर बार बार हिचकी आ रही है। तो जरूर घरेलू इलाज द्वारा ठीक करना चाहिये।या किसी डॉक्टर के पास जाकर दिखना यचित रहता है। आमतौर पर हिचकी को स्वसन तंत्र का विकार समझा जाता है। डायफ्राम पेट को छाती से अलग करता है। यह सांस लेने व छोड़ने की प्रकिर्या में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि इस प्रकिया में कोई ब्यवधान आता है। तब ही हिचकी आती है। ये ब्यवधान क्यो आता है । इसके कारण क्या है।नीचे दिया गया है।
हिचकी को कैसे रोके / hichki ko kaise roke ध्यान से नीचे पढ़े । उन चीजों से  बचाव कर स्वास्थ्य  का ध्यान दे।


1 अनहेल्दी फ़ूड

2  ठंडे आहार का सेवन 

3  उरद दाल का भोजन में  सेवन करना

4  सर्दियो में ठंड लगना

5   ज्यादा भोजन करना

6  अधिक शराब पीना

7  तनाव व चिंता भी एक कारण हो सकता है।

8 मुँह ज्यादा चबाना । कुछ ना कुछ चबाते रहना ।

9 गले मे खराश सूजन

10 गले मे ट्यूमर व अन्य परेशानी

Hichki kaise roke hindi / हिचकी कैसे रोके 

1 जब भी हिचकी आती है तो हमारा पहला ध्यान किसी ओर की और जाता है कि शायद हमे कोई याद कर रहा है।लेकिन इस नही है। यदि हमें बार बार हिचकी आ रही है तो हमे घरेलू दवा का इलाज करना चाहिये।

1 जब भी हिचकी आये यदि गर्मी में आती है तो एक गिलाश ठंडा पानी पी लेना चाहिये। हिचकी आनी बन्द हो जाएगी। यदि ठंड में हिचकी आ रही है तो गुनगुना पानी पीना यचित रहेगा। इससे हिचकी आनी बन्द हो जाएगी।

2   हिचकी की समस्या से निपड़ने के लिये आप अदरक का एक चमच्च रस को पी ले। हिचकी आनी बन्द हो जाएगी। पर ध्यान रहे गर्भवती स्त्रियों को डॉक्टर के निर्देश पर ही दे।
गर्भवती स्त्री को शुरुवात के तीन महीने उल्टियी का सामना करना पड़ता है। अदरक की तासीर गर्म होती है।इसलिये डॉक्टर का निर्देशन जरूरी होता है।

3 हिजकी कैसे रोके,  जब भी हिचकी आये एक चम्मच शहद खा सकते है। शहद मांसपेशियो को मजबूत करता है। जिससे हिजकी में फायदा मिलता है और हिजकी बन्द हो जाती है। शहद पाचन  व गैस में भी लाभकारी है। पेट की गैस को बाहर निकाल देता है। पेट को यह हल्का कर देता है जिससे  हिजकी बन्द हो जाती है।

4 हिजकी कैसे रोके , जब भी हिजकी आय आप पीनट बटर का एक चम्मच हिजकी में लेना ठीक रहता है।जब यह  मुँह से होते हुए खाने की नली में पहुँचता है। इससे सांस लेने की  किर्या प्रभावित होती है। और हिचकी रुक जाती है।

5 हिजकी कैसे रोके इस पर ध्यान भटकाना भी हिचकी रोकने का सुंदर तरीका है। जब किसी को हिजकी  आती है उस समय उस ब्यक्ति का यदि ध्यान भटकाया जाय तो बहुत बार हिजकी रुक जाती है।

6 हिजकी कैसे रोके अगर एल्कोहल की वजह से हिजकी आ रही है तो नीबू उस ब्यक्ति को खाने को देना चाहिये। नीबू हिजकी रोकने में शानदार भूमिका निभाता है।

7 हिजकी रोकने के लिये एक पुराना तरीका है। जिसमे थोड़ी देर यदि सांस रोकी जाय तो हिजकी तुरन्त रुक जाती है।।।







 



How become to crorepati in few days  /कुछ दिनों में करोड़पति कैसे बने 






Previous
Next Post »