सपना हेल्थ टिप्स पाइल्स सिंपल समाधान / Sapna health tips piles simple solution hindi

पाईल्स सिंपल समाधान /piles simple solution  hindi

पाईल्स एक मुफ्त की समस्या है। जो हमारी गलत दिनचर्या व खानपान के कारण होती है। सुस्त लोगो को यह समस्या ज्यादा होती है। हमारी ब्यस्त जीवनशैली भी इसका एक कारण है। पाईल्स की मुख्य वजह कब्ज है। अगर कब्ज पर आपने जीत पा ली, तो पाईल्स आपने आप ठीक हो जाता है।आपको  यदि टॉयलेट में खूनआ रहा है तो बस उसका इलाज करना है। वाकी सब अपने आप ठीक हो जाएगा। कब्ज ठीक रहने पर छोटा मोटा मास्सा भी परेशान नही करता है। बड़ा मास्सा होने पर ही ऑपरेशन की जरूरत पड़ती है। छोटा मास्सा होने पर सिर्फ कब्ज ना होने दे। वाकी कोई बड़ी समस्या नही होतो है।

पाईल्स में कब्ज तोड़ने का आसान तरीका /   eassy      process to break constipation in piles.

1 पाईल्स में कब्ज तोड़ने के लिये आसान तरीका है कि फाइवर वाली चीजें ज्यादा खानी चाहिये। भोजन में गुनगुने पानी का सेवन करे। खासतौर पर ठंडे दिनों में।

2 त्रिफला का सेवन कब्ज में रामवाण है। आप सोते समय छोटी चम्मच त्रिफला का चूण गुनगुने पानी से लगातार लेते रहे। कब्ज ठीक रहेगा व आप जवान भी रहोगे।

3 कब्ज को तोड़ने के लिये फाइवर में अलसी को भून कर कहा सकते है। गुनगुने पानी से खाने में कब्ज तोड़ने में फायदा होगा।

4 दूध में मुनक्का डाल कर गरम करके रात को पिया करे। एक गिलाश दूध में चार मुनक्के पर्याप्त है।

5 कब्ज के लिये पंसारी की दुकान से हरड़ लेकर उसको चूसना चाहिए।कब्ज में राहत होगी।

6 इसबगोल की भूसी को आप पानी के साथ भीगा कर रात को सोते समय ले। फायदा अवश्य होगा।या1

7 सब्जियो में बीन्स की सब्जी जो रेसेदार होती है।उनका सेवन करे। तेल का प्रयोग कम करे।

8 दूध का सेवन कम किया करे। भोजन में दही का सेवन बढा दे। दही खाते समय विशेष ध्यान दे, कि साथ मे नमक मत खाये। नमक 2 घन्टे बाद खा सकते है।

9 सर्दी के मौसम में कब्ज की शिकायत ज्यादा होती है। इसलिये बीच बीच मे  दही में अदरक डाल कर इस्तेमाल कर सकते है।

10 सर्दी में भोजन में अदरक लहसुन का इस्तेमाल जरूर करे। 

पाईल्स में खून आने को कैसे बन्द करे 

पाईल्स में यदि खून आ रहा है तो उसको बन्द करने का आसान सा तरीका देशी दवाई है जो 100 प्रतिशत खून को रोक देती है। लेकिन उससे पहले यह जान लीजिये की जो खून पाईल्स में आ रहा है वह वाकई पाईल्स की समस्या है। क्योंकि टॉयलेट में खून किसी दूसरे वजह से भी आ सकता है। जिन लोगो को आँतो में समस्या होती है आँतो की बीमारी होने का चांस रहता है उनको भी पाईल्स में खून आ सकता है यदि ऐसा है तो जो दवा हम बतला रहे है उसको नही लेना है । जिन लोगो को आँतो की समस्या है टॉयलेट में खून आ रहा हो उनको काली मिर्च के सेवन से भी बचना चाहिये। काली मिर्च का सेवन उनके लिये खतरनाक हो सकता है। जो लोग बबासीर खूनी बबासीर से परेशान है उनको अब चिंता करने की जरूरत नही है उनको बकाइन का चूर्ण मतलब  बकाइन के बक्कल का चूर्ण बना कर बहुत बारीक कर लेने के बाद उसकी दो चुटकी मतलब छोटी  टी स्पून छोटी चम्मच से आधा चम्मच पानी से सुबह लेना मतलब बबासीर को सही कर देगा वो चाहे खूनी हो या वादी। बस तारीफ है कि इसको बारीक पीसना चाहिये। इमंजस्ता में पिसेंगे तो ज्यादा अच्छा होता है। यदि समस्या ज्यादा बड़ी है तो शाम को भी एक चुटकी ली सकते है। इसका सप्ताह भर का कोर्स बबासीर से हमेशा छुटकारा दिला सकता है बशर्ते ऊपर की हमारी गाइड लाइन का पालन आप करते है। दुसरो को भी इसको शेयर कर सकते है ।।।

इसे भी पढिये











Previous
Next Post »