फेफड़ो को कैसे साफ रखें / Fefdo ko kaise saph rakhe hindi

फेफड़ो को कैसे साफ रखें / Gaddi ko kaise saph rakhe hindi

फेफड़ो को साफ रखने के लिये शुद्ध वायु की जरूरत होती है। अशुद्ध वायु प्रदूषण धूल ओर फैक्ट्रियों के  धुंए व मेटल के  कण  हो  वह फेफड़ो के लिये बहुत हानिकारक है। दूसरे कुछ लोग प्रदूषण को खुद आमंत्रित करते है जैसे बीड़ी सिगरेट के धुवें से अपने स्वस्थ्य फेफड़ो को बीमार कर देते है। यदि हम अपने फेफड़ो को स्वस्थ्य रखना चाहते है तो हमे उन्हें स्वस्थ्य रखने के लिये प्राणायाम करना होगा। फेफड़ो को स्वस्थ्य रखने के लिये  एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिये। एक्सरसाइज करने से फेफड़ो में कम्पन होता है जो उन्हें स्वस्थ्य रखने के लिये  जरूरी है। 

फेफड़ो के लिये  दालचीनी  कैसे उत्तम

फेफड़ो के लिये दालचीनी एक ओषधि की तरह है। यदि दालचीनी का काढ़ा बनाए जाय या भोजन में थोड़ी मात्रा में इस्तेमाल की गयी दालचीनी फेफड़ो को साफ रखती है दालचीनी का उपयोग चाय में भी कर सकते है। यह फेफड़ो को इन्फेक्शन से बचाती है ओर हेल्थी रखती है। 

फेफड़ो के लिये अदरक के फायदे

फेफड़ो को हेल्थी बनाने के लिये अदरक की चाय पी सकते है। यह इम्युनिटी को मजबूत करता है । अदरक की चाय फेफड़ो को क्लीन करती है। जिससे अस्थमा जैसी समस्या से राहत मिलती है। अदरक में पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक,बीटा केरोटीन ओषधि पायीं जाती है। अदरक कैंसर के सेल्स  को मारने की शक्ति रखता है।

फेफड़ो को स्वस्थ्य रखे अखरोट

रोजाना दो अखरोट खाने का मतलब की आपको फेफड़ो समन्धित समस्या का अंत होगा साथ ही बढ़ते कोलोस्ट्रोल से राहत मिलेगी। आखरोट में ओमेगा 3 पाये जाते है। जो हमारे शरीर के लिये बहुत जरूरी है। अख़रोट वैसे तो कभी भी खा सकते है लेकिन अख़रोट खाने का सही समय सुबह में है। सुबह यदि हम अख़रोट खाने के बाद एक घंटा कुछ न खाएं तो यह फेफड़ो से लेकर कोलस्ट्रोल को फायदा करता है। 

फेफड़ो में फायदेमंद मछली

फेफड़ो में मछली बहुत फायदेमंद है। खासकर वो मछली जिसमे फैट ज्यादा हो । फैट वाली मछली खाने से  फेफड़ो
के संक्रमण कम होते है। फेफड़े स्वस्थ्य रहते है। इसलिये मछली को भोजन में शामिल कीजिये।  कम से कम सप्ताह में दो बार मछली जरूर खाइये। यह फेफड़ो के अलावा आँखों के लिये भी लाभदायक है।

फेफड़ो के लिये बिन्स के फायदे

फेफड़ो को स्वस्थ्य रहने के लिये अपने भोजन में बिन्स को जरूर शामिल करें।  पश्चिमी देशों के एक्सपर्ट के मुताबिक बिन्स को शामिल करने का मतलब यह है कि इसमें बहुत से न्यूट्रेन्स होते है जो फेफड़ो को लाभ देते है। 

फेफड़ो के लिये भाप जरूरी

फेफड़ो को स्वस्थ्य रखना चाहते है तो भाप लेना भी बहुत बार जरूरी हो जाता है खासतोर पर जब नाक बंद हो। नाक बंद में जब सांस ठीक से नही ले पा रहे होते है उस समय भाप का लेना ठीक है। भाप में थोड़ी सी विक्स डालना लाभदायक रहता है।।


इसे भी पढ़े


 








Previous
Next Post »