मुनक्का के कब्ज में फायदे / munkka ke kabj me fayde hindi

मुनक्का के कब्ज में फायदे   / Munkka ke kabj me fayda hindi

मुनक्का के कब्ज में बहुत अच्छे फायदे है यदि किसी को कब्ज या बहुत पुरानी कब्ज से परेशान है तो उनको गर्म
दूध में मुनक्के 3 या 4 डाल कर अच्छा से उबाल लीजिये। उसके बाद जब दूध गुनगुना हो जाये तो उसको पी जाय। । दो दिन के अंदर पुरानी से पुरानी कब्ज दूर हो जाएगी।
दूसरी बात जो लोग एनीमिया से परेशान है । शरीर मे कमजोरी महसूस करते है उनको मुनक्का फायदा देता है। उसका कारण मुनक्का में आयरन का होना है। मुनक्का के अंदर बहुत से विटामिन्स मिनरल्स होते है जो शरीर इम्युनिटी को  मजबूत करता है । मुनक्के स्पर्म बनाता है । इसलिये जिन लोगो को स्पर्म कम बनता है वे मुनक्का का सेवन दूध के साथ कर सकते है । यह शरीर को स्वस्थ बनाता है। मुनक्का खून को साफ करता है जो लोग मुनक्का का सेवन रोजाना करते है उनको फोड़े फुंसी की समस्या नही होती है। मुनक्के के अंदर कॉपर पाया जाता है जो लाल
रक्क्त कोशिकाओं का निर्माण करता है। जिससे शरीर मजबूत होता है। बीमारियो से लड़ने की शक्ति शरीर की बढ़ती है। मुनक्का के अंदर बीटा कैरोटिन पाया जाता है। जो आखो के लिये लाभदायक होता है। बीटा कैरोटिन आखो की रोशनी तेज करता है। कोरोना में भी मुनक्का  इम्युनिटी को  मजबूत करता है। कोरोना का समय चल रहा है यदि सर्दी जुकाम की समस्या है तो रोज मुनक्का खाने से लाभ मिलता है। मधुमेह के मरीज इससे परहेज कीजिये।

इसे भी पढिये

corona me labhdayak haldi and kali haldi hindi












Previous
Next Post »