घुटनो के दर्द का घरेलू इलाज / ghutne ke dard ka gharelu elaj hindi

घुटने के दर्द का घरेलु इलाज / Ghutne ke dard ka gharelu elaj hindi

घुटने का दर्द जब होता है तब ब्यक्ति चल नही पाता है। सीढियां चढ़ते उतरते परेशानी होती है। बहुत बार शरीर के दूसरे हिस्सों में भी दर्द होता है। यह सब शरीर मे होने का कारण शरीर मे चिपचिपा पदार्थ की कमी है जो हमको मिलती है उरद जैसी दाल में देशी घी में भिंडी की सब्जी में  ओर मांशाहार में  वाकि चीजो में यह कम पाया जाता है। हमारे शरीर मे यह चिपचिपा से पदार्थ कम क्यो होता है य्या खत्म क्यो होता है उसके अनेक कारण है जैसे एंटीबायोटिक का ज्यादा प्रयोग या खानपान की कमी के बाद अंत मे बुढ़ापे में शरीर मे सब कुछ की मात्रा कम होने लगती है उससे घुटनो के दर्द, कमर दर्द ,जॉइंट पैन जैसी समस्याएं आती है।



घुटनो के दर्द को दूर कैसे करे/ ghutno ke dard ko dur kaise kre hindi

घुटनो के दर्द को दर्द को दूर करने के लिये सबसे पहले हर सुबह हल्दी वाले दूध को पीना लाभकारी रहता है। दूसरा 
दालचीनी एक चुटकी अपने भोजन में शामिल कीजिये। दालचीनी को सब्जी में या चाय में पका का खाया जा सकता है। यह घुटनो ओर जॉइंट पैन में लाभकारी है। यह दोनों चीजे शरीर मे खून का संचार बढ़ाती है। शरीर मे खून के थक्के जमने नही देती है। दूसरा जिन जगहों में खून का संचार नही हो रहा है या कम पहुंच रहा है वहा खून की पहुंच बढ़ाती है। शरीर मे जब खून की पहुंच बढ़ती है तो जॉइंट पैन कम होता है।  चिपचिपा पदार्थ कम बनने से जो परेशानी हो रही है वह कम होती है। घुटनो का बजना कम होता है

घुटनो के दर्द में परहेज / ghutno ke dard me parhej hindi
जब घुटनो का दर्द या जोड़ो का दर्द शुरू हो जाय तो ब्यक्तो को दही का सेवन बिल्कुल नही करना चाहिये। रात में दही बिल्कुल नही खानी चाहिये। दर्द की परेशानी बढ़ जाएगी।दिन में यदि दही खा भी रहे है तो उससे पहले अदरक लहसुन  भोजन में जरूर शामिल कीजिये।  जिससे दही अपनी परेशानी न बढ़ाये। उर्द की दाल का सेवन बन्द कीजिये। अगर कभी उर्द दाल खानी है तो उसमे अदरक लहसुन, दालचीनी, काली मिर्च का प्रयोग कर खा सकते है। जिन दिनों समस्या है उन दिनों इससे परहेज करें। ठंडी चीजो का सेवन कम कीजिये। ठंडे दिनों में घुटनो में पेड पहने। सर्दियों में गर्म पानी ही पीजिये। यह सब करने से घुटनों के दर्द से लेकर जोड़ो के दर्द में राहत मिलेगी।।।


सेक्स में कामयाबी के लिये  पढ़े हमारे ब्लॉक













Previous
Next Post »