सिर दर्द के कारण / Sir dard ke karan hindi ( Reason of headches hindi)

सिर दर्द के कारण /  Sir dard ke karan hindi (Reason of headaches hindi)

सिर दर्द जो अक्शर लोगो को होता है । हम जब भी सिर दर्द होता है फार्मेशी जाकर एक गोली सिर दर्द की खा लेते है। उसके बाद सिर दर्द ठीक हो जाता है। क्या आपने यह जानने की कोशिश की , कि ये सिर दर्द क्यो हो रहा है। आज हम इस ब्लॉक के माध्यम से बताएंगे कि कैसे सिर दर्द होता है। इसके कारण क्या है।

  सिर दर्द आँखों की रोशनी एक वजह / Sir dard aakho ki kam roshni ek wajah hindi
सिर में दर्द होने का कारण आँखे भी एक वजह हो सकती है। जब हमारा तांत्रिक तंत्र कमजोर हो जाता है तब उसका असर  आँखों पर भी पड़ता है। यदि हमने आखो की उचित देखभाल नही की, तो इसका नुकसान उठाना पड़ता है।जिसका असर  हमारा सिर बार बार दर्द के रूप में सामने आता है। आजकल ज्यादा काम मोबाइल लेपटॉप का है । इन चीजो पर रोशनी सीधे आंखों पर पड़ती है। जिससे आंखों पर जोर पड़ता है। इस जोर की वजह से भी आँखे कमजोर होती है ओर यदि समय पर आखो की देखभाल नही की तो सिर दर्द और आखो की समस्या के रूप में परेशानी उठानी पड़ता है। 


सिर दर्द पेट कब्ज एक वजह / sir dard pet ka kabj bhi ek wajah hindi
सिर दर्द का कारण पेट की कब्ज भी है। जब पेट मे कब्ज रहती है। उस समय हमारा तांत्रिक तंत्र ठीक ढंग से काम नही कर पाता है। जिसके कारण से पेट मे गैस बनती है। उस गेस की वजह से सिर में दर्द होता है। आगे से जब भी सिर में दर्द हो तो इन समस्याओं पर पहले ध्यान दीजिये। उसके बाद ही सिर दर्द की गोली लेनी चाहिये।


  सिर दर्द किसी बड़ी बीमारी का संकेत / Sir dard kisi badi bimari ka sanket to nahi hindi
 जब भी सिर दर्द उपरोक्त कारणों से नही हो। किसी फोड़े फुंसी भी वजह नही हो । दवा लेने के बाद भी सिर दर्द बना रहता है तो आपको किसी विशेषय से जाकर इसको चेक कराना चाहिये। ये किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। जिनमे कैंसर ओर दूसरे रोग भी हो सकते है। आगे से सिर दर्द होने पर उसको मामूली सिर दर्द मत समझना। उसके बारे में जानने की अवस्य  कोशिश करना कि ये सिर दर्द क्यो है। घबराना नही है। हर चीज का आज इलाज है बशर्ते वह समय पर पता चल जाये।।


सिर दर्द का कारण असन्तुष्ट सेक्स तो नही / sir dard ka karan santust sir dard to nahi hindi








Previous
Next Post »