शरीर के निजी अंगों से खुजली कैसे समाप्त करे / shrir ke niji ango se khujali kese samapt kare hindi

शरीर मे निजी अंगों में खुजली कैसे समाप्त करे/ shrir me niji ango se khujali kese samapt kare hindi

शरीर के निजी अंगों की खुजली से बहुत से लोग परेशान रहते है। जिसके कारण वे डॉक्टर के पास जाते रहते है। बहुत बार डॉक्टर की दवा भी उन पर काम नही करती है। मेने खुद ऐसे लोगो को देखा ओर सुना है कि बहुत दिनों से डॉक्टर की दवा ले रही  हु परन्तु खुजली नही जा रही है। बहुत बार डॉक्टर शरीर पर लगाने की दवा भी देते है परंतु उससे भी खुजली सही नही होती है। लोगो को मैने खुजली से बहुत परेशान होते देखा है शायद आपने भी देखा होगा। कुछ लोगो को खुजली इतनी ज्यादा लगती है कि वे लाज शर्म भी भूल जाते है। हमने बहुत से विशेषग्यो से इसके बारे में पूछा अंत मे हल यही निकला कि हमे दवाइयों के साथ ही अपने अपने अंगों की सफाई पर ध्यान देना चाहिये साथ ही खानपान पर भी ध्यान देना चाहिये। आगे ब्लॉक में हम जानेंगे कि किस तरह से हम अपने अंगों की सफाई रखे।


शरीर के अंगों की सफाई का तरीका / sharir ke ango ki safai ka tarika hindi

शरीर के अंगों की सफाई का उत्तम तरीका यह है कि किसी भी कंपनी के नीम के साबुन से स्नान उत्तम रहता है। खासकर यह सभी किस्म की त्वचा के लोगो के लिये लाभकारी है। जिनकी त्वचा सुखी रहती है उनको अपनी त्वचा में क्रीम या ग्लिसरीन का उपयोग करना चाहिये।  सुखी त्वचा भी खुजलाती है। जिनकी त्वचा तैलीय होती है उनको अपनी त्वचा का खास ध्यान रखना चाहिये। तेलीय त्वचा हमारे त्वचा के छिद्रों को बंद कर देती है जिससे फोड़े फुंशिया शरीर पर प्रकट होते है ओर त्वचा पर पसीने की सफाई समय समय पर नही होने से त्वचा खुजलाते रहती है। इसलिये अपनी त्वचा को यदि कोई ऑयली की समस्या है तो त्वचा को खुश्क करने वाली साबुन का प्रयोग कर सकते है। बाजार में बहुत से साबुन उपलब्ध है किसी का भी प्रयोग कर सकते है।  कुछ लोग सोचते है कि हम तो रोज नहाते है फिर भी शरीर मे खुजली हो रही है। उसका कारण यह है कि जब भी आपके अंदर के कपड़े पसीने से थोड़े से भी गीले हो जाय तो आपकी कोशिश यही होनी चाहिये कि  जितनी जल्दी हो  सके कपड़े बदल लें। जब भी कपड़े बदले शरीर की सफाई करने को न भूले। यही शरीर पर रुक पसीना खुजली करता है। गुप्तांगों पर इसी लिये ज्यादा खुजली होती है क्योंकि वह क्षेत्र ज्यादा तर ढका रहता है। गर्मियों में पूरे शरीर की इसीलिये विशेष सफाई की बार बार जरूरत होती है कि पसीना कही शरीर से चिपक कर खुजली का कारण न बन जाये। इसी लिये शरीर की सफाई की जरूरत बहुत ज्यादा गर्मियों में होती है।

खुजली में खानपान कैसा हो/ khujali me khanpan kesa ho hindi

 खुजली में खानपान पर विशेष ध्यान की जरूरत होती है। जिनकी  त्वचा तैलीय होती है उनको चिकनाई वाली चीजो से परहेज करना चाहिये। तलाभुना नही खाना चाहिये। मिर्च मशाले का सेवन कम करे। पानी ज्यादा पीना चाहिये। घी का सेवन बिल्कुल न करे। दूध क्रीम निकाला ही पीना चाहिये। सब्जियो में बैगन भिंडी उर्द की दाल अरबी की जड़ ओर पत्ते का खाने में प्रयोग कम करे। विटामिन सी वाले फल जैसे नीबू संतरा अन्नानास कीवी फलो को खाना त्वचा के लिये लाभदायक रहता है। नहाते समय कुछ नीम की पत्तियों को पानी मे भिगो कर रख कर उस पानी से नहा सकते है। नीम की पत्तियों को आधा घण्टे भीगना पर्याप्त रहता है। उस पानी से नहाना खुजली के लिये लाभदायक रहता है। बेकिंग सोडा ओर नीबू की कुछ बूंदे पानी मे डालकर भी नहाने से भी त्वचा के लिये लाभदायक रहता है। शरीर मे चंदन हल्दी जैसे चीजो को शरीर पर लगाने से भी त्वचा के लिये ठीक रहता है। एलोवेरा त्वचा के लिये लाभदायक है । इसको कुछ दिन त्वचा पर लगाने से लाभ मिलता है। 

खुजली में डॉक्टर को कब दिखाए/ khujali me  doctor ko kab dikhaye hindi

खुजली में डॉक्टर को कब दिखाना चाहिये। जब शरीर की खुजली साफ सफाई के बाद भी ठीक नही हो रही है तब किसी त्वचा रोव विशेषज्ञ को जरूर दिखाना चाहिये। त्वचा रोग विशेषज्ञ ही आपको त्वचा के बारे में सही जानकारी दे पाएंगे। जब भी किसी त्वचा रोग विशेषय से मिले तो उन्हें अपनी त्वचा ओर शरीर की पूरी जानकारी देनी चाहिये। अपने खानपान के बारे में भी बताना चाहिये।जिससे कि वो आपके त्वचा रोग को अच्छा से समझ सके ओर आपको सही तरीके से गाइड कर सके। उनका गाइड करने से ही आप अपनी त्वचा का ध्यान सही ढंग से रख पाएंगे।।












Previous
Next Post »