गर्मी के दिन कैसे बिताए / How can spent summer days hindi

गर्मी के दिन कैसे बिताए  / How can sent summer day  hindi

आजकल गर्मी बहुत पड़ रही है। हर कोई गर्मी से परेशान है। आखिर गर्मी से अपने को कैसे बचाये। यह जानने के लिये इस ब्लॉक को ध्यान से पढ़ना चाहिये। जैसे कि गर्मियों में तापमान  रात का 30 डिग्री ओर दिन का 40 से ऊपर रहता है। कभी कभी तो यह 46 डिग्री पार कर जाता है। गर्मियों के दिनों को किस तरह आप आसानी से बिता सकते है। वही हम बतला रहे है।

1 गर्मियों में दो बार से तीन बार स्नान जरूरी है। कब स्नान करे यह भी बहुत जरूरी है। रात की गर्मी उतारने के लिये सुबह का स्नान जरूरी है । ठंडे जल से स्नान करे। उसके बाद यदि घर पर है तो दिन में एक बार जरूर स्नान कर लीजिये। रात को एक बार स्नान सभी को करना चाहिये। इससे दिन भर का पसीना ओर तेलीय त्वचा की सफाई साबुन से जरूरी है। रात को नींद अच्छी आएगी।

2 गर्मियों में यदि कच्चे घर है तो यह गर्मी से हमको बचाते है लेकिन आजकल ज्यादातर पक्के घर है। उनमें गर्मी ज्यादा लगती है। जब भी अपना घर बनवाये। घर की  उच्चाई ज्यादा रखे। जिससे कि छत जब तपती है तो उसका असर हमारे ऊपर नही होता है। घर को हवादार बनाये। घर के चारो तरह सम्भव है तो जगह जरूर छोड़े। जिनके पहले के बने घर है वह अपने घरों का तापमान कम करने के लिये छत के ऊपर चपटी ईट टाइल लगा सकते है । यह आपके कमरे के  तापमान  को 5 डिग्री तक तो  आसानी से घटा सकता है। 
3 घर के आसपास पौधे लगाने चाहिये। नीम बकाइन का पेड़ घर के पास जरूर लगाना चाहिये। फलदार  वृक्ष भी लगा सकते है। यह अच्छी हवा ओर तापमान में कमी लाएंगे। पेड़ के नीचे बैठ कर गर्मी से बच सकते है जो बहुत ही सुकून गर्मियों में देता है। यह सब प्राकृतिक तरीके है जो गर्मियों से आपको बचायेगां। 

4 गर्मियों में मिट्टी के बर्तन में पानी रखना चाहिये। यह पानी ठंडा होगा। स्वास्थ्य के लिये भी ठीक होगा। फ्रिज का पानी पीने से बचे। जो रोगी है खासकर थायराइड के रोगियों को फ्रिज का पानी गर्मियों में पीने से बचना चाहिये। फ्रिज का पानी  भोजन के तुरन्त बाद पीने से उल्टी हो सकती है। ठंडा पानी भोजन के बाद जहर का काम करता है। इसको पाइन से थायराइड रोगी बचे।

5 गर्मियों में बाहर की हवा का आनन्द ज्यादा ले । कमरे की हवा से बचे। रात को यदि संभव है तो बाहर सो सकते है। एयर कंडीशनर कूलर पंखे की हवा का आनन्द जरूर ले लेकिंन सीमित समय तक ही।

6 गर्मियों में शीतल पेय जरूर पीना चाहिये जैसे आम पन्ना मठ्ठा लस्सी । यह सब हमारे शरीर मे तारावटी लाने का काम करते है। शरीर मे पानी की कमी खासकर गर्मियों में हो जाती है इसलिये ये शीतल पेय आपको लाभ देते है।

7 ज्यादा धूप में घर से बाहर निकलने पर छाता का इस्तेमाल जरूर करे। यह हमें  त्वचा रोगों ओर त्वचा कैंसर से बचायेगा। घुप में ज्यादा काम करना नुकसानदायक हो सकता है वैसे तो सभी के लिये लेकिन जिनकी इम्युनिटी कमजोर है उनको गर्मियों में धूप से बिल्कुल बचना चाहिये। सुबह शाम की प्राकृतिक धूप ले सकते है।
Previous
Next Post »