Kidney transplant how sucessful nowdays hindi / किडनी प्रत्यारोपण आज के समय कितना सफल /How success kidney transplant today hindi

Kidney transplant how sucessful nowdays hindi / किडनी प्रत्यारोपण आज के समय कितना सफल / How success kidney transplant  today hindi






किडनी खराब होने की आजकल बहुत सी समस्याये लोग झेल रहे  है किडनी जिसको क्रोनिक किडनी डिजीज मत्तलब CkD  वास्तविक नाम से जाना जाता है जिसका मतलब किडनी फेलियर होता है। मनुष्य का  शरीर एक मशीन की तरह काम करता है जिसमे हर अंग एक दूसरे से तालमेल बना कर काम करता है इसमे किसी तरह की लापरवाही होने पर शरीर का कोई अंग सिस्टम से बाहर हो जाता है जिसका परिणाम यह होता है कि ब्यक्ति बीमार हो जाता है। हाल ही में कुछ स्टडी सामने आई है उनसे यह जानकारी मिल पाई है कि किडनी समस्या पुरुषो के मुकाबले महिलाओ में ज्यादा पायी जा रही है अंतर कम है वैसे महिलाओ में यह 14 प्रतिशत ओर पुरुषो में यह 12 प्रतिशत पायी जाती है। यदि पूरी दुनिया मे इस समय 19 प्रतिशत के लगभग मरीज है। भारत मे  CKD  से पीड़ित ब्यक्तियो की संख्या हर साल बढ़ रही है। हर साल 2 लाख लोग इसकी चपेट में आ रहे है।




Know about Kidney transplant 
किडनी का सफल प्रत्यारोपण भारत मे हो रहा है। इसके लिये भारत के चुनींदा अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध है । खासकर भारत के बड़े शहरों में ही यह सुविधा अभी तक है। जब किसी की  भी किडनी अपना काम ठीक से नही कर रही जिसको किडनी फैलैर कहते है  उसका इलाज संभव है और ऐसे मरीज को ठीक किया जा सकता है लेकिन जिनकी किडनी धीरे धीरे खराब होती है उसका उपाय किडनी transplant होता है जब किडनी  डायलिसिस के लिये बार बार  जाना पड़ रहा है तो किडनी ट्रांसप्लांट ही अच्छा तरीका है। किडनी प्रत्यारोपण के लिये अपने डॉक्टर जो एक  नेफ्रोलॉजिस्ट  चिकित्सक होते है उनसे विचार विमर्श करके यह तय किया जाता है क्योकि डायलीसिस में बहुत से परहेज करना पड़ता है ओर बार बार डायलिसिस को जाना होता है जिसमे खर्चा भी अच्छा  खासा लगता है इसलिये किडनी प्रत्यारोपण सही रहता है।

डायलिसिस क्या है
किडनी रोगियों को अपना डायलिसिस बार बार करवाना पड़ता है आखिर डायलिसिस है क्या ? यह दूसरे लोग भी जानना चाहिगे। डायलिसिस एक प्रकिर्या है जिसमे  दूषित खून को साफ किया जाता है। 

किडनी से समन्धित कुछ सवालों के जवाब नीचे दिये जा रहे है जिनके बारे में यूरोलोजिस्ट  अक्सर बतलाते रहते है।

1प्रश्न किडनी प्रकिर्या में क्या होता है ? 
उत्तर किडनी एक सर्जिकल ऑपरेशन प्रकिर्या है। जिसमे अस्वस्थ्य ब्यक्ति की किडनी जो काम नही कर रही है उसको दूसरे ब्यक्ति की किडनी जो जीवित या मृत्यु ब्यक्ति की किडनी हो सकती है। सारे टेस्ट करने के बाद उस ब्यक्ति के लिये यदि मैचिंग करती है तो किडनी प्रत्यारोपण किया जा जक्त है ऐसा यूरोलॉजिस्ट  का कहना है।  किडनी ट्रांसप्लांट जितना कहते है उतना आसान यह नही है। किडनी ट्रांसप्लांट एक जटिल प्रकिर्या है।  इसमे किडनी प्रत्यारोपण के बाद भी अनेक जटिलताएं बनी रहती है जैसे किडनी का सही काम करना । किडनी दान किये ब्यक्ति का जीवित रहना। किडनी से जो पिसाब छन कर जाता है उसमे लीकेज का आना। खून के थक्के जम जाना। उसके बाद कुछ समय तक बराबर जांच कराते रहना। डॉक्टर के निर्देशों को शक्ति से पालन करना। तरल पदार्थ पहले से ज्यादा लेना।

भारत मे किडनी प्रत्यारोपण का खर्च
भारत मे किडनी प्रत्यारोपण का खर्च अलग अलग आता है। जहाँ सरकारी स्तर पर यह 2 लाख तक होता है वही प्राइवेट अस्पतालों में यह खर्च 20 लाख तक होता है। लीवर ट्रांस प्लांट का खर्च प्राइवेट अस्पताल में 40 लाख तक होता है। भारत के कुछ अस्पताल गरीबो के  किडनी, लीवर ट्रांसप्लांट के लिये बड़े अस्पतालों से अनुबंध भी कर रहे है। दुसरो कोषों से उन्हें राहत देने की कोशिश कर रहे है। 











Previous
Next Post »