FATTY LIVER Sympotom and home remodise know hindi / फैटी लीवर के लक्षण ओर उपचार / Fatty liver Symptom and home remodise hindi

फैटी लीवर के लक्षण ओर उपचार हिंदी  / Fatty  liver Sympotom and home remodise hindi

फैटी लीवर की समस्या से जूझ रहे लोगो के लिये उसके लक्षण जानने के बाद उपचार की भी आवश्यक्ता होती है। किस तरह से फैटी लीवर का इलाज किया जाय। जहाँ तक फैटी लीवर के लक्षण की बात है तो जब किसी को यह समस्या होती है तो उसको लक्षणों में निम्न चीजे सामने आती है। 




फैटी लीवर के लक्षण / Fatty Liver disease Sympotom hindi

1 जब ब्यक्ति को  शरीर मे कोई समस्या होती है तो कुछ लक्षण जरूर सामने आते है। उन लक्षणों में पेट का फूलना, भूख कम लगना , कमजोरी , पेट मे भारीपन , चलने का मन नही करना जैसे समस्याये सामने आती है। जब इस तरह की समस्या सामने आती है तब लीवर फंक्शन टेस्ट जरूर करवा लेना चाहिये। उसके साथ ही कोलोस्ट्रोल का ब्लड टेस्ट भी जरूर करवा लेना चाहिये। यदि ठंड लगती हो तो थायराइड का ब्लड टेस्ट भी जरूर करना चाहिये। उसके बाद उपचार करना आसान होता है।

फैटी लीवर की डाइट हिंदी  / Fatty liver diet hindi

1 फैटी लीवर वाले दही ओर छाछ का सेवन जरूर करना चाहिये। हल्का सुपाच्य भोजन प्रोटीन से फ्री भोजन ही करना चाहिये।

2 फैटी लीवर में लीवर पर अनावश्यक फेट जमा हो जाता है जो एंजाइम के रूप में लीवर की चाल को धीमा कर देता है। जिससे अनेक समस्याये आती है। इसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है। मेटाबोलोजिम पर असर पड़ता है।  यदि इसको समय पर डिटॉक्स नही किया गया तो खून में इसके मिलने का डर रहता है। जिसको डिटॉक्स करने के लिये एक गिलाश पानी लीजिये ओर उसमे आधा कागजी नीबू को मिला लीजिये । इस घोल में हल्दी या शहद भी मिला सकते है।

3 फैटी लीवर में सूखे मेवे खाने चाहिये जिनमे अख़रोट बहुत फायदेमंद है यह लीवर से फैट कम करता है। कोलोस्ट्रोल को कम करता है।

4 लहसुन का सेवन कम मात्रा में लाभ देता है। ब्रोकली ओमेगा 3 फैटी एसिड  फायदेमंद है।

५  फेटी लीवर वाले पनीर ,दूध ,चिकनाई का सेवन कम कीजिए।

,६ फेटी लीवर वाले हल्का सुपाच्य भोजन कीजिए। ।


If you like our blog please  share with you friends . Our webside www sapna health.com






Previous
Next Post »