कंधे की जकड़न अकड़न ,( How treat pain of shoulder ) को कैसे दूर करे / Kandhe ki jakdan akadami ko kese dur kare hindi

कंधे की जकड़न अकड़न को कैसे दूर करे / kandhe ki jakdan akdan ko kese dur kare hindi

 कंधे के जकड़न अकड़न की वजह 
कंधे की जकड़न ओर हाथ का पूरा नही उठने से बहुत से लोग परेशान रहते है। इस वजह से बहुत से लोग सोंच के समय पानी भी सोंच नही पाते है। यह समस्या उन लोगो को ज्यादा होती है तो बैठे रहते है ओर एक हाथ पर  जिनका वजन बैठे बैठे ज्यादा पड़ता है।  हाथ ओर कंधा एक ही पोजीशन में ज्यादा देर रहता है। जैसे कि आजकल भारी मोबाइल को एक हाथ मे ज्यादा देर रखने से यह समस्या हो सकती है। दूसरे यह समस्या कमजोर लोगो को हो सकती है।खासकर उन लोगो को जिनकी उम्र 50 के पार हो ओर उनको स्वास्थ्य समस्या हो। गलत तरीके से सोने से भी यह समस्या हो सकती है। एक्सरसाइज का अभाव से भी यह समस्या हो सकती है। भोजन में प्रोटीन कम लेने से समय से भोजन नही करने से, ओर भोजन में पोषक तत्वों की कमी से भी यह समस्या हो सकती है। इस समस्या के निवारण के लिये कुछ उपाय  नीचे दे रहे है उनको करके इस समस्या से निजात पा सकते है।

कंधे की जकड़न के लक्षण

कंधे की जकड़न के लक्षण इस प्रकार है।

1 हाथ की मूवमेंट ठीक से नही होती है।

2 हाथ ऊपर पूरा नही उठता है।

3 पानी सोंच के समय दिख्खत।

4 हाथ को मनमुताबिक पीछे नही ले जाया जा सकता है।

5  बहुत बार हाथ के बाजू में दर्द।


कंधे की जकड़न को दूर करने के उपाय

1 कंधे की जकड़न को दूर करने के लिये हाथ को हल्का हल्का घुमाना चाहिये। हाथ को गलतीं से भी जोर से नही घुमाना चाहिये। हाथ को जोर से घुमाना भारी पड़ सकता है। इसलिये हाथ को हल्के से घुमाना ठीक रहता है।  उपाय कंधे की जकड़न को खोलने का उत्तम उपाय है।

2 हल्दी ओर नमक की पोटली से सिकाई की जा सकती है। यह सिकाई जोड़ दर्द से लेकर कंधे जाम खुलवाने में लाभ देगी।

3 नमक के गर्म पानी से सिकाई की जा सकती है।

4 किसी चिकित्सक से मिलकर दर्द ओर सूजन रोधी दवा भी ली जा सकती है।

5 सुबह शाम तेज चाल से टहला करे ओर कोशिश करे कि हाथ को आगे पीछे करते रहे। यह भी उत्तम उपाय है। दवाई से ज्यादा फायदा देता है।

6 सोते समय एक ही करवट ज्यादा नही सोना चाहिये। उससे यह  समस्या बढ़ती है। जिस कंधे पर दर्द ओर जाम है उस पर ज्यादा वजन न छोड़े। इस से समस्या बढ़ सकती है।










Kavita bhabhi ke lubhane  kisse hindi /  कविता भाभी के लुभावने किस्से 













Previous
Next Post »