5 दिन में खर्राटे रोकने का सफल घरेलू आर्युवेदिक इलाज

5 दिन में खर्राटे रोकने का सफल घरेलू आर्युवेदिक इलाज

आज के समय मे हर कोई  खर्राटे से परेशान । एक समय मे इस समस्या से केवल बुजर्क ही परेशान रहते थे लेकिन अब यह समस्या हमारे नवजवानों को भी हो गयी है। असल मे इस समस्या का कारण जहाँ हमारी जीवन शैली है  वही हम अब खुद भी इसके लिये जिम्मेदार है।  जीवन शैली में हमारा खानपान से लेकर वर्क स्टाइल भी काफी जिम्मेदार है। एक तरह हम रातदिन मोबाइल ओर लेपटॉप पर घंटो समय बिताते है वही खानपान में ऑयली फ़ूड , फ़ास्ट फ़ूड का इस्तेमाल करना हमारे जीवन के लिये जहाँ अधिक  ठीक नही है ।  वही हमको इनको इस्तेमाल करते हुए अपने को बचाना भी है बस एक सीमित मात्रा में ही इनका इस्तेमाल करना है। तभी हम एक खुशहाल नीरोगी जीवन जी  सकते है। ।

खर्राटे आने के कारण

1 श्वशन तंत्र में सूजन एक कारण हो सकता है।

2  नाक ओर श्वशन तंत्र में फैट का आने से यह हो सकता है।

3 कफ बढ़ने से भी यह हो सकता है।

4 नीचे के जबड़े सुकडने से भी यह हो सकता है।

5  चिकनाई ज्यादा खाने से भी यह हो सकता है।


खर्राटे रोकने के घरेलू इलाज

1 गर्म पानी का सर्दियों में इस्तेमाल कीजिये। किसी भी मौसम में ठंडा पानी पीने से बचे।

2 हल्दी वाला दूध का  इस्तेमाल कीजिये। 

3 दही का कुछ दिन सेवन रोक दे।

4 खर्राटे लगातार बने रहना दिल के रोग ओर मस्तिष्क के रोग के लिये बहुत नुकसानदायक है। यदि यह समस्या बनी रहती है तो भविष्य में यह दिल के रोग ओर मस्तिष्क के रोग का कारण बनती है जो कि रिस्की भी हो सकता है। उसके बचाव के लिये एक आर्युवेदिक  ओषधि का सेवन कर सकते है जिसका नाम दाल चीनी है यह सूजन को कम करने का काम करती है। आप चाहे तो दालचीनी ओर अदरक या  सोंठ  एक एक चुटकी एक गिलाश पानी या चाय में जो लाल य्या दूध दोनों की हो सकती है उबाल कर पीने से लाभ मिलता है। सोंठ ओर दालचीनी  श्वशन नली की सूजन को कम करेगे जिससे सांस ठीक से आएगी ओर खर्राटे कम आएंगे। कुछ दिन लगातार इस्तेमाल से खर्राटे में लाभ मिलता है। किसी आर्युवेदाचार्य से भी संपर्क कर सकते है।

5 अर्जुन छाल दालचीनी का सेवन भी खर्राटे में लाभ देता है। इन दोनों चूर्ण को अर्जुन दो चुटकी ओर दालचीनी एक चुटकी एक गिलाश गर्म पानी मे उबाल कर पीने से श्वशन नली की सूजन में लाभ मिलता है। यह खर्राटे रोकने में कारगर है।

6 सर्दियों में शहद गुनगुने पानी से लेने से लाभ मिलता है।

परहेज

जिन लोगो को खराटे की शिकायत रहती है  उनको चिकनाई से परहेज करना चाहिए खासकर उन दिनों जब यह समस्या बढ़ रही हो। घी तेल का प्रयोग सीमित कीजिए।  किसी विशेषज्ञ को अपने को दिखाना नही भूलना चाहिए। यह समस्या जब ज्यादा बढ़ जाती है तब यह  कोलोस्ट्रॉल ,  हार्ट की समस्या आगे जाकर बन जाती है।। ।









.
Previous
Next Post »