माइग्रेन ( headche pain ) के लक्षण कारण ओर इलाज के उपाय

माइग्रेन ( headache pain) के लक्षण  कारण ओर इलाज के उपाय
माइग्रेन के लक्षण सामान्य सिर दर्द से शुरू होता है ओर यह सिर दर्द सिर के एक हिस्से में होता है।  खासतोर पर यह आँख से लेकर सिर के आधे हिस्से तक रहता है। इस  सिर दर्द को  अधकपाली भी कहते है । इस सिर दर्द की पहचान यह है कि यह सूर्य के उगने से शुरू होता है ओर सूर्य छिपने तक ज्यादा बना रहता है। रात में भी यह बहुत बार परेशान करता है। इस सिर के दर्द में धूप बहुत ज्यादा खराब लगतिन्ह आखो से पानी निकलने लगता है। इस दर्द के अनेक कारण होते है वह कोंन से कारण है उसको  नीचे जाने।

माइग्रेन के मुख्य कारण

माइग्रेन के अनेक कारण है परंतु मुख्य कारण आँखों की समस्या हो सकती है ओर दूसरा माइग्रेन के होने का  कारण  सिर से नाक की तरह आने  वाली कोई रक्त वाहिनी भी हो सकती है। सिर या नाक जो सर्दी के समय किसी किस्म की समस्या होने पर कोई अवरोध जो हल्का हो सकता है जो किसी किस्म की जांच जिसमे सिटी स्कैन य्या MRI जैसी जांचों में भी सामने बहुत बार नही  आता है उसको सिंपल माइग्रेन कहते है। इसको किसी विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखा कर अपना इलाज करा सकते है। अस्पताल में भर्ती होने की कोई भी जरूरत नही पड़ती है।

माइग्रेन के इलाज

माइग्रेन के इलाज किसी डॉक्टर के निर्देशन में कीजिये। लेकिंन यह देखा गया है कि बहुत से डॉक्टर इसको ट्रीट नही कर पाते है। डॉक्टर अपने फॉर्मूले से इलाज करते है जो बहुत बार सफल नही होता है। इसलिये आप नीचे दिया इलाज से भी अपने को ठीक कर सकते है। यह भी एक सफल इलाज है। जो डॉक्टर से कह कर या लिखा कर ले सकते है। 

1 सिर दर्द जिसको माइग्रेन कहते है यदि सारी रिपोर्ट नार्मल है कोई बड़ा खतरा नही है तो आप सीधे नोजल ड्राप किसी मेडिकल स्टोर से लेकर अपनी नाक में दिन में दो बार डालने से नार्मल माइग्रेन में लाभ मिलता है। 

2 अपनी आखो को चेक करवा लीजिये। आँखों की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। यदि आँखे ठीक है तो आप किसी आखो के विटामिन को डॉक्टर से लिखवा लीजिये ओर नही तो आइसोटिन आईज ड्राप को दिन में दो बार आखो में डालने से लाभ मिलता है।

सिर दर्द का घरेलू इलाज

1 कुछ लांग लेकर तवे पर भून लीजिये। उसको सूती कपड़े में डाल कर सूंघने से सिर दर्द में लाभ मिलता है।

2 सीतल आर्युवेदिक तेल से भी मस्तिष्क को लाभ मिलता है।।।








Previous
Next Post »