पथरी के दर्द से आराम पाने के लिये प्राकृतिक घरेलू उपाय / pathari ke dard se aaram pane ke liye prakratik gharelu upai hindi

पथरी के दर्द से आराम पाने के लिये प्राकृतिक घरेलू उपाय  /,pathari ke dard se aaram pane ke liye prakratik gharelu upai hindi

पथरी की समस्या आजकल लोगो मे आम हो गयी है । पथरी की समस्या के जैसे अनेक कारण हो सकते है जिनमे पानी कम पीना, भोजन में पत्थर निगल जाना, कुछ सब्जियां जैसे टमाटर वगेरह का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा करना धूप में ज्यादा बैठना इत्यादि। कुछ प्राकृतिक  घरेलू तरीके से किडनी स्टोन को निकाला जा सकता है । वह कोंन से तरीके है नीचे जाने।।

नींबू ओर जैतून का तेल से किडनी का पत्थर निकालना। /  Nibu aur jetun ka tel se kidney ka pathar nikalna hindi

नींबू का रस किडनी का पथरी  को तोड़ने का काम करता हैबजबकि  जैतून का तेल उसको बाहर निकालता है। इसलिये आप पथरी को निकालने के लिये इस फॉर्मूले का इस्तेमाल कर सकते है। इस फॉर्मूले का तरीका यह है कि एक गिलाश पानी लीजिये उसमे एक कागजी नींबू को निचोड़ लीजिये उसके बाद उसमे कुछ बूंदे जैतून के तेल की मिला लीजिये। उसके बाद इसको रोजाना 15 से 29 दिन तक पीना है जब तक सारी पथरी निकल न जाये। 

सेब का सिरका  /Seb ma siraka hindi

पथरी को निकालने में सेब का सिरका बहुत कारगर है। किडनी खून को फ़िल्टर का काम करती है उसके साथ ही दूसरे अपशिस्ट पदार्थो को बाहर निकालती है जिसमे पिसाब भी है । जब किडनी में ज्यादा  पथरी के कण आ जाते है ओर वह पिसाब के रास्ते बाहर नही निकल पाते है जिससे उनकी ग्रोथ वहां होती है उससे पिसाब कम निकलता है ओर जिसकी वजह से पेट मे असहनीय दर्द होता है। जब हम पथरी को तोड़ने वाली चीजें का इस्तेमाल करते है तो पथरी पिसाब के रास्ते बाहर आ जाती है सेब के सिरके में वह गुण क्योकि इसमे सिट्रिक एसिड है जिसकी वजह से यह पथरी को तोड़ने में कामयाब रहता है ओर जिसकी वजह से पिसाब ज्यादा आता है ओर दर्द में आराम मिलता है। 

पत्थरचट्टा का पत्ता /,Patthar chatta ka patta hindi

पत्थर चट्टा का पत्ता लेकर उसको पानी मे रातभर भीगा कर उसके पानी को पीने से भी पथरी के दर्द में आराम मिलता है।

अनार का रस / Anar ka ras hindi

अनार के रस में पर्याप्त पानी होने की वजह से यह पथरी को बाहर निकालने की तागत रखता है। लगातार अनार का जूस पथरी में लाभ देता है।।।













Previous
Next Post »