How to treat lung swelling and Cancer through home remedies hindi / फेफड़ों( Lung) की सूजन ओर कैंसर ( Lung cancer ) को कम करती है ये हर्बल ओषधि / These herbal medicine good for Lung and Lung cancer hindi

How to treat lung swelling and Cancer through home remedies hindi / फेफड़ों की सूजन ओर कैंसर को कम करती है ये हर्बल ओषधि /  These harbal medicine good for Lung  and Lung cancer hindi

How to treat lung swelling and Cancer through home remodise hindi

विश्व में फेफड़ों की सूजन ओर कैंसर की वजह से अनेक लोगो की असमय मौत हो जाती है। भारतीयों को यह समस्या थोड़ी कम होती है इसका कारण यह है की भारत की अधिकतर आबादी गांवों में रहती है लेकिन अब जब लोग शहरो की और भाग रहे है और शहर की आबादी बढ़ रही है और शहरो में प्रदूषण भी बढ़ा है ।  भारत में शहरो में आज प्रदूषण का लेबिल काफी उच्च है जो की हमारे स्वास्थ्य के लिए तो बिल्कल  भी ठीक नही है । भारत में  क्योंकि अधिक्तर भारतीय गांवों में रहते है ओर जहा पर वह शुद्ध हवा लेते है ओर साथ ही अपने भोजन में हर्बल औषधियों का इस्तेमाल अपनी सुबह की चाय या भोजन में करते है लेकिन जो लोग शहरों में रहते है उनकी जीवन शैली अलग किस्म की होती है वह इन ओषधियों का इस्तेमाल नही करते है या कम करते है ऊपर से शहर का वातावरण भी प्रदूषणयुक्त होने की वजह से वहां फेफड़ों के कैंसर के केस ज्यादा मिलते है। यदि आप शहर में रहते है तो इन चीजो का इस्तेमाल करके आप फेफड़ों से होने वाले कैंसर से बच सकते है यह बहुत आसान है नीचे जाने।।


Lung swelling and Cancer defeat from these herbal Remodese hindi

फेफड़ों की सूजन ओर कैंसर से बचने के लिये नीचे दी गयी  हर्बल ओषधि  करे

1अदरक

अदरक में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते है जिसकी वजह से यह रोगों से लड़ने में सक्षम है। अदरक का सेवन हमारे पूर्वज आदिकाल से  सर्दी ,जुखाम पाचन, गैस,सूजन ,कब्ज,और फेफड़ों के लिए यह बहुत लाभकारी है अदरक का सेवन किसी भी रूप में फेफड़ों के लिए यह हर्बल ओषधि गुणकारी है। यह फेफड़ों की सूजन को कम तो करती ही है साथ ही यह कैंसर  जैसे भयानक रोगों से लड़ने में भी सक्षम है कफ वात पित को भी यह नियंत्रित करती है। अपने इन्ही गुणों  के कारण इस औषधि को पुरातन समय से ओषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। आज विज्ञान भी हमारे ऋषि मुनियों को खोज को मान चुका है और उसने अदरक से ही एक हर्बल ओषधि  बनाई है जो कैंसर के रोगियों को दी जाती है। अदरक का कैंसररोधी दवा आज काफी चलन में है ।।अदरक को औषधि के रूप में।इस्तेमाल का तरीका बहुत ही आसान है इसको सुबह की चाय में डाल कर पिया जा सकता है दूसरा भोजन में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। और तीसरा जब कफ निकल रहा हो तो इसको चबाया भी जा सकता है। यदि दूध पीने से पहले अदरक का एक टुकड़ा चबा लेते है तब कफ नही बनता है या धीरे धीरे कम बनना शुरू होता है। यह एक गुणकारी आर्युवेदिक दवा है।

2 हल्दी

हल्दी बहुत गुणकारी है यह अनेक किस्म की होती है जिसमे पीली हल्दी और काली हल्दी दोनो है  लेकिन जहा पर हम पीली हल्दी की बात करेगे तो यह  बहुत ही गुणकारी और लाभदायक फेफड़ों के लिये है। इसका इस्तेमाल भोजन में किया जा सकता है और इसके साथ ही।दूध में डाल कर  भी इसको पी सकते है। पीली हल्दी का  गलारा करने से फेफड़ों के रोग और गले के रोग ठीक हो जाते है । हल्दी का सेवन से फेफड़ों की सूजन गले की सूजन में लाभकारी है। हल्दी का इस्तेमाल कोरोना काल मे लोगो ने खूब किया।  जिन लोगो के फेफड़े खराब होते है उनको दिल की बीमारी  भी हो  जाने का डर रहता है और साथ ही सांस की समस्या भी हो जाती है। इसलिये अपने भोजन में सीमित मात्रा में हल्दी का प्रयोग अवस्य करे। जिससे की फेफड़ों से समंधित समस्या से बचा जा सके।

3 दालचीनी

दालचीनी फेफड़ों में होने वाले संक्रमण के लिये वरदान है यह एन्टी इंफ्लेमेट्री है। इसमे अनेक योगिक है जो फेफड़ों के साथ ही दिल को भी लाभ देते है। इसका इस्तेमाल भोजन के साथ या चाय के साथ कर सकते है। कोरोना होने पर अदरक ओर दालचीनी की चाय बहुत लाभ देती है। क्योंकि ये दोनों ही इम्युनिटी मजबूत करती है। दोनो में ही अनेक योगिक मौजूद है जो मानव शरीर को बहुत लाभ देते है। दालचीनी का सीमित मात्रा में सेवन फेफड़ों को लाभ देता है और अनेक तरह के रोग से मुक्ति मिलती है जैसे की फेफड़ों की सूजन से लेकर केंसर तक में यह लाभकारी और गुणकारी है।




Note = If you like our blog please share with your friends  by facebook wordup etc. Our website www sapna health.com 


Our health blog 





बाए हाथ में दर्द का क्या कारण हो सकता है  यहा जाने / what is the reason of left hand pain ,  know here








Previous
Next Post »