गठिया के लक्षण ओर घरेलू इलाज / gathiya ke lakshan oor gharelu elaj hindi

गठिया के लक्षण ओर घरेलू इलाज / gathiya ke lakshan oor gharelu elaj hindi

गठिया रोग से ज्यादातर बुजर्क परेशान रहते है लेकिन आज के समय मे जीवन शैली में बदलाव के कारण यह नवजवानों पर भी अपना असर दिखा रहा है। गठिया के लक्षणों की जहा तक बात है इसकी पहचान यह है कि गठिया में जोड़ो में दर्द ओर सूजन की समस्या आम रहती है शरीर मे जहा जहाँ जोड़ है  वहां वहां  हाथ पैरों की अंगुलियों जोड़ो कड़क हो जाते है ओर साथ ही उनमें गांठे पड़ जाती है ओर दर्द की शिकायत बनी रहती है। इसी को गठिया कहते है। गठिया आखिर किन्न लोगो को ज्यादा होता है। जहाँ तक रिसर्च में पाया गया कि गठिया उन लोगो को ज्यादा होता है जो एक तो बुजर्क होते है दूसरे यह उन लोगो को होता है जो लोग  ठंडी जगह में रहते है ओर ऊपर से गर्म चीजो का सेवन नही करते है। जिन चीजो की  तासीर ठंडी होती है वे भी गठिया के लिये जिम्मेदार होते है। इसलिये  जो लोग ठंडी चीजो के सेवन संभल कर करते है तो उनको गठिया कम होने की शिकायत रहती है। गठिया में खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

गठिया का घरेलू इलाज

गठिया का घरेलू इलाज आप चाहे तो घर पर भी कर सकते है जो कि बहुत ही आसान होगा। बस उसके लिये आपको गठिया रोग को समझना होगा कि यह इस रोग में ठंड ओर ठंडी चीजो से बचना होगा। क्या यह सम्भव है हा यह सम्भव है जो कि बहुत ही आसान है। आपको ठंडा होने पर गर्म कपड़े पहनने होंगे। दूसरा आपने भोजन ओर ड्रिंक में गर्म  चीजो का सेवन करना होगा। वे कोंन सी चीजें है जिनका सेवन आपको बराबर करना चाहिये खासकर तब तक जब तक यह समस्या ठीक नही हो जाती है। 

गठिया में निम्न चीजो का सेवन लाभदायक

1 अजवाइन, अदरक या सोंठ ,कालीमिर्च  की एक एक चुटकी मात्रा लेकर  उसको उबाल लीजिये। रोजाना दिन में मरीज को दो बार पीना लाभ देता है। जिनका ब्लड प्रेशर हाई है वह इसमे कुछ बूंदे नीबू की डाल सकते है। बस ध्यान यह रखे कि नीबू को उबलते पानी मे नही डाले। यह एक किस्म से काढ़ा बन जायेगा। आपको गठिया में बहुत लाभ देगा।

2 पुनरवा के पत्तो को उबाल कर भी पी सकते है बस एक सीमित मात्रा किसी आर्युवेदाचर्य के निर्देशन में लीजिये। दूसरा पुनरवा का टॉनिक बाजार में उपलब्ध है यह भी गठिया में लाभदायक है । कुछ दिन सेवन से अवश्य लाभ मिलेगा।।

परहेज

1 दही ओर दूध से बनी चीजो का सेवन न करे।

2 उर्द दाल बिल्कुल न खाए।

3 गरिश्ठ भोजन से बचे।

4 खट्टी चीजो से दूरी बना कर रखे।

5 सर्दियों में गठिया के रोगी गर्म कपड़ों का प्रयोग खूब करे। अपने को ठंड से बचा कर रखे। गर्म पानी का प्रयोग पीने ओर नहाने में कीजिये।









Previous
Next Post »