weak Bone how to strong through Indian herb know in hindi / कमजोर हड्डियों को कैसे मजबूत करे भारतीय जड़ी बूटी से

Weak Bone how to strong through Indian herb know in  hindi  / कमजोर  हड्डियों को कैसे मजबूत करे भारतीय जड़ी बूटी से 

How to strong bone hindi

ज्यादातर प्राणियों के शरीर को   हड्डियां  ही आकार देती है। मनुष्य एक ऐसा प्राणी है जिसकी शोभा हड्डीयो की बनावट से ही बनती है। समझिए अगर हमारे शरीर में हड्डी नही होती तो क्या हमारा शरीर सुंदर होता। जब किसी के शरीर की एक हड्डी खराब हो जाय या टूट जाए तो शरीर का आकार ही बिगड़ जाता है। हमारा ये शरीर हड्डीयो पर ही  टिका ओर जुड़ा रहता है तो इन हड्डियों का मजबूत होना  भी जरूरी  है। जब हड्डीयो की मजबूती की बात आती है तो हमारा ध्यान सबसे पहले भोजन की तरफ जाता है। हड्डीयो को भोजन कैसा हो यह जानना जरूरी है। इंसान ही एक ऐसा प्राणी है जो अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिये विभिन्न एक्सरसाइज करता है ओर साथ ही अनेक पोषक तत्वों वाला भोजन भी करता है। आखिर वे कोंन से पोषक तत्व है जिनको हड्डीयो को मजबूत करने के लिए खाना जरूरी है। उन्हें नीचे जाने।

Milk made strong bone hindi / दूध बनाये हड्डीयो को मजबूत

हड्डियों को मजबूत करने के लिए दूध बहुत जरूरी है । दूध में अनेक विटामिन्स और  मिनरल्स है जो हड्डीयो को मजबूत  बनाने में हमारी मदद करते है। प्रोटीन ओर कैल्शियम उनमें प्रमुख है जिनकी आवश्यक्ता हड्डीयो को मजबूती प्रदान करने में सबसे ज्यादा होती है। यदि बचपन से ही हम दूध ओर दूध से बने पदार्थो का  भरपूर सेवन करते है तो हमारी हड्डियां बलिस्ट होगी। जिन लोगो की उम्र ज्यादा है ओर कोलोस्ट्रोल की शिकायत है उनको केल्शियम और विटामिन की कमी उनके शरीर में हो जाती है इसलिए उनको क्रीम उतारा दूध पीना लाभदायक रहता है। जिससे की उनको केल्शियम और विटामिन मिनरल समय समय पर  मिलते रहे और वे खुद को स्वास्थ्य रख सके।

Goat leg soup strong bone hindi / बकरे के पैरों का सूप करे हड्डीयो को मजबूत

जिन लोगो की हड्डियां कमजोर है या जो बुजुर्क है या जो ज्यादा सेक्स में पार्टिसिपिटेड लेते है उनके शरीर में भी अनेक विटामिंस की कमी हो जाती है खासकर उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती है । ऐसे लोग अपने भोजन में बकरे के पैर का सूप  को शामिल कीजिए उनको।बकरे का सूप पीने से उनको लाभ मिलता है  उनको हड्डियों से समंधित सभी विटामिन मिलते है।  बकरे के पैरों के सूप से वे सब लाभ उनको मिलता है जिनका हड्डीयो को मजबूत करने में जरूरत होती है। रोजाना कुछ महीने लगातार बकरे के पैर का सूप पीने से हड्डीयो को बलवान बनाता है। जो लोग शाकाहारी है उनको दूध का सेवन हड्डीयो को मजबूत करने के लिये करना चाहिये।

Exercise made bone strong hindi / ब्यायाम करे हड्डीयो को मजबूत

ब्यायाम हड्डीयो को मजबूत करता है। इसलिये रोजाना हर किस्म के ब्यायाम जिसमे दौड़, साइकिलिंग, कुश्ती , कबड्डी, बैडमिंटन अन्य ब्यायाम जरूर करने चाहिये। जिससे कि हाथ पैरों की नसें खिंचती रहे ओर उनका फायदा हड्डीयो को मिलता रहे। यदि आप ब्यायाम नही करते है तो आपके हाथ पैरों की नसें जकड़ जाती है जिससे हड्डीयो में परेशानी आ सकती है ओर हड्डियां कमजोर हो सकती है। हड्डियों का कमजोर होने पर वे टूट सकती है। कमजोर हड्डी टूटने पर जल्दी जुड़ती भी  नही है । बच्च्यो ओर जवानों की हड्डीया जल्दी जुड़ जाती है बुजुर्को की हड्डियां टूटने पर जल्दी नही जुड़ती है। इसलिये अपने भोजन में सुधार करके अपनी हड्डीयो को मजबूत करे।
















Previous
Next Post »