घाव को ठीक करने का बेहतरीन घरेलू तरीका / Ghav ko thik karne ka behtrin gharelu trika hindi

घाव को ठीक करने का बेहतरीन  घरेलू तरीका / Ghav ko thik krne ka behtrin gharelu trika hindi

 जब भी हमे घाव होता है हम परेशान हो जाते है। घाव होने पर परेशान होना लाजिमी है लेकिन सबसे पहले यह जाने की घाव होते ही क्यो है। घाव होने के अनेक कारण हो सकते है उनमें से कुछ कारण इस प्रकार है जैसे कि खाज खुजली को समय पर ठीक नही करने पर वह बड़े घाव के रूप में सामने आता है जिसमे की हमे अंग्रेजी दवाओं की 500 एमजी दवाओं का कोर्स करना होता है। तकलीफ अलग से। दूसरा कारण किसी फोड़े फुंसी का बिगड़ जाना भी बड़ा घाव बना देता है। तीसरा कारण घाव होने का यह होता है कि कही गिरने से कटने से ठोकर लगने से चोट लगने से भी घाव हो सकता है। चौथा घाव का कारण किसी पुराने  घाव का गर्म  चीजो को खाने से उनका उभरना। घाव तो घाव है। उपरोक्त किसी भी किस्म की  समस्या होने पर तुरन्त डॉक्टर को दिखाना चाहिये। 

घाव को घर पर ठीक करने मे बेहतरीन तरीका/ Ghav ko ghar par thik karane me behatar tarika hindi

जब भी घाव होता है तो डॉक्टर हमको दवाइया खाने को देते है जो  एंटीबायोटिक होती हैं उसके साइड इफ़ेक्ट भी होते है। यदि हम उन साइड इफ़ेक्ट से बचना चाहते है या हमको एंटीबायोटिक  माफिक नही आ रही है तो हम यहां आपको कारगर उपाय बतलायेंगे जो घाव को जड़ से ठीक कर देगा। वे कोंन से उपाय हो सकते है उनको नीचे जाने।

1 किसी भी घाव होने पर उस पर साबुन नही लगाना चाहिये। आप चाहे तो साफ पानी से घाव को साफ कर सकते है । पानी ठंडा घाव साफ के लिये ठीक रहता है। गर्म पानी मे रुई डाल कर  भी घाव की सफाई की जा सकती है 

2 घाव को ठीक करने के लिये बकाइन की अच्छी पेड़ की छाल को सुखाकर उसका पाउडर बना लीजिये । यदि बकाइन की सूखी अच्छी छाल मिलती है तो उसको कूट कर पाउडर बना लीजिये ओर एक चमच्च एक गिलाश पानी मे डाल कर पका लीजिये। जब यह पक जाए तो उसको कपड़ छान कर लीजिये। उस पानी को दिन में तीन बार घाव पर लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जायेगा। यह तब तक करे जब तक घाव ठीक न हो जाये। तीन से चार दिन में घाव अवस्य ठीक हो जाएगा। यह 100 प्रतिशत कारगर उपाय है। जो लोग गुप्त जगह पर घाव के कारण डॉक्टर के पास जाने से शर्माते है वे इसका अवस्य लाभ उठा सकते है। हमारे इसी तरह के ब्लॉक पढ़ने के लिये सपना हेल्थ डॉट कॉम पर आपये।












Previous
Next Post »