बच्च्यो का सम्पूर्ण विकाश कैसे करे / How can Child whole development care hindi

बच्च्यो का सम्पूर्ण विकाश  कैसे करे /  How can child whole development care hindi
बच्चे का विकाश तो सभी माता पिता चाहते है । सभी माता पिता चाहते है कि उनका बच्चा स्वस्थ्य रहे ओर साथ ही साथ वह पढ़ाई में भी अबल आये। कुछ माता पिता यह सब करने में सफल भी रहते है लेकिन जहा बच्चे के सम्पूर्ण विकाश की होती है वह सब लोग नही कर पाते है। आजकल स्कूल कॉलेज भी सम्पूर्ण शिक्षा देने का वादा तो करते है यहां तक कि उनके पास कोर्स भी पूरा होता है लेकिन बहुत बार यह देखा गया कि वो उस कोर्स को बच्च्यो में उतारने में कामयाब नही रह्ते है उसके अनेक कारण हो सकते है जैसे कि ब  बच्चे में समझ का कम होना या घर पर उचित माहौल का नही मिलना। इसलिये जीवन मे जब भी अपने बच्चे की देखरेख आप करते है तो कुछ बाते पर विशेष ध्यान देने से बच्चे का सम्पूर्ण विकाश अवस्य होगा।

बच्चे के सम्पूर्ण विकाश के टिप्स

1 कुछ बच्चे के माता पिता बच्चे को कुछ विषय जैसे गणित साइंस , अंग्रेजी की ओर ज्यादा ध्यान देते है जिसके चलते यह देखा गया है कि बच्चे के नम्बर तो अच्छे जरूर आते है लेकिन उस बच्चे का सम्पूर्ण विकाश नही हो पाता है। यदि आप चाहते है कि आपके बच्चे का सम्पूर्ण विकाश हो तो आपको चाहिये कि बच्चे के नम्बर बेसक कम आये लेकिन कोशिश कीजिये कि उसको हर तरह का ज्ञान देने की कोशिश कीजिये। यदि वह बचचा परीक्षा में कम नम्बर भी लाता है तो भी कोई बात नही । वह बच्चा जीबन में किसी न किसी मुकाम पर अवस्य पहुंच जाएगा। उसका कारण उसको सम्पूर्ण ज्ञान जो मिला है। उस बच्चे को भविष्य में लाभ अवस्य मिलेगा। इसलिये अपने बच्च्यो को नम्बरो के कंपीटिशन में न  पड़े बल्कि कोशिश कीजिये कि उनको सम्पूर्ण ज्ञान मिले। तभी जाकर के आपका बच्चा जीवन के हर क्षेत्र में सफल होगा। उसको कोई विशेष क्षेत्र की जरूरत नही पड़ेगी। वह आल राउंडर बन कर निकलेगा।

2 बच्चे का सम्पूर्ण विकाश चाहते है तो उसको खेलो से दूर न करे।नम्बर परीक्षा में कम भी आते है तो कोई बात नही क्योकि हो सकता है वह खेलो में भी आगे बढ़ सकता है। हर किस्म के खेल उसको खेलने दीजिये। यही बच्चे का सम्पूर्ण विकाश कर वह एक सफल देश का  नागरिक बनेगा।

3 बच्च्यो में  सुबह समय से उठने ओर रात को समय से सोने की आदत डालें।

4 बच्च्यो का सम्पूर्ण विकाश चाहते है तो उनको घर से बाहर दूसरे शहर जरूर घूमने ले जाये। 

5 बच्च्यो के सम्पूर्ण विकाश के लिये उनका लेक्चर देना जरूरी है । जब भी मौका मिले उनको हर जगह आगे करे जिससे वे बढ़ चढ़ कर हर वाद विवाद  प्रतियोगिता में भाग ले सके। जिससे कि उनका सम्पूर्ण विकाश हर क्षेत्र में हो सके।  स्कूल कॉलेज में प्रैक्टिकल पर उनको जोर देना जरूरी है।

यह सब करके आप उनका  सम्पूर्ण विकाश कर सकते है। 












Previous
Next Post »