पपीता ( Papaya) किन लोगो को नुकसान कर सकता है / who may danger ate to papaya hindi

पपीता किन लोगो नुकसान कर सकता है /  who may danger ate to papaya hindi

पपीता फल की श्रेणी में आता है यह लौ कैलोरी फ़ूड है।  इसमे अनेक विटामिन फाइबर, केल्शियम होते है जो शरीर के लिये फायदेमंद होते है लेकिन वही इसके नुकसान भी है। यदि एक रोगी ब्यक्ति जो ह्रदय, मधुमेह, सांस, प्रैग्नेंट महिला, पथरी बीपी वाले लोगो को नही खाना चाहिये। जंहा इस फल के लाभ है वही इन रोगियों के लिये यह नुकसानदायक भी हो सकता है। 

Papaya ke  side effect ( पपीते के दुष्प्रभाव )

पपीता एक लौ कैलोरी फ़ूड है। जब फ़ूड चाट की बात आती है तो उसमे पपीता को सबसे पहले शामिल किया जाता है। यह कई तरीके से सेहत के लिये लाभदायक है। पपीते में फाइबर, विटामिन, जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। यह पाचन से लेकर  वजन बढ़ना,डायबिटीज, केंसर, जैसे रोग दूर करने में मदद करते है। जहाँ हमको पपीते के लाभ मिलते है वही इसके कुछ नुकसान भी होते है।  इसलिये कुछ लोगो को पपीता खाने से परहेज करना चाहिये। आइए  जानते है किन लोगों को पपीता खाने से नुकसान हो सकते  है।

ह्रदय रोगी ज्यादा पपीता खाने से बचे

जो लोग ह्रदय रोगी है उनको पपीता खाने से बचना चाहिये। उसका कारण यह है कि पपीते में  एक ऐसा एंजाइम पाया जाता है जो ह्रदय गति को मद्धम  करता है।  इसलिये ह्रदय रोगी पपीता का सेवन से बचे।

प्रैग्नेंट महिलाएं

पपीते में मौजूद लेटेक्स गर्भाशय के संकुचन को दबाता है जिससे प्रसव जल्दी होने की संभावना बनी रहती है। इसके अलावा पपीते में मौजूद पपेन की वजह से हमारा शरीर प्रोसगल्दीन समझने की गलतीं करता है। इससे भूर्ण की झिल्ली पर बुरा असर पड़ता है।  यही वजह है कि गर्भावस्था में पपीता खाने से परहेज करना चाहिये।

पथरी की शिकायत

जिन लोगो को किडनी में पथरी की शिकायत है उनको पपीता खाने से बचना चाहिये। दरअशल अधिक मात्रा में पपीते का सेवन करने से केल्शियम ओक्सीलेट उतपन्न होता है। जिससे किडनी की पथरी बढ़ सकती है। जिससे बाद में किडनी से पथरी का निकलना मुश्किल हो सकता है। बहुत बार लोगो को किडनी में साइलेंट पथरी होती है जिसके लिये  अल्ट्रासाउंड बहुत जरूरी होता है। इसलिये यदि कोई सिंटोम मालूम हो तो तुरन्त पथरी की जांच भी करनी चाहिये। पपीता तो बिल्कुल खाना बंद करना चाहिये।


एलर्जी की शिकायत

जिन लोगो को एलर्जी की शिकायत होती है उनको पपीता खाने से बचना चाहिये। पपीते में मौजूद चींटेनेज नामक एंजाइम होता है जो  लेटेक्स पर क्रॉस  रिऑक्सान करता है इससे आपको सांस लेने में परेशानी , छींक आना, आँखों से पानी आना जैसी समस्या हो सकती है। 


पीलिया ओर अस्थमा

जो लोग पीलिया या अस्थमा से पीड़ित है उन लोगो को पोत खाने से बचना चाहिये। एक्सपर्ट के मुताबिक पपीता में मौजूद पपेन ओर बीटा केरोटीन इन दोनों बीमारियों के लिये नुकसानदायक है। ऐसे लोग पपीते का सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह ले नही तो यह उनके लिये नुकसानदायक हो सकता है 

बीपी के मरीज

बीपी के मरीज पपीते को खाने से बचे। एक्सपर्ट के मुताबिक बीपी के मरीज यदि अधिक मात्रा में पपीते का सेवन करते है तो उनको लौ ब्लड प्रेसर की समस्या हो सकती है जिसका असर उनकी ह्रदय गति पर भी पड़ेगा। ज्यादा लौ ब्लड प्रेसर ह्रदय के लिये ठीक नही है । ऐसे मरीज सावधान रहें। पपीता खाने पर  मात्रा का ध्यान रखे।।।।














Previous
Next Post »