How to Fit body in cholostrol hindi / कोलोस्ट्रोल मे बॉडी को फिट कैसे रखे हिंदी

How Fit body in cholostrol hindi / कोलोस्ट्रोल मे  बॉडी को फिट कैसे रखे हिंदी

कोलोस्ट्रॉल  से पीड़ित अपनी डाइट को लेकर हमेशा परेशान रहते है  उन्हे लगता है की कुछ  गलत खाना उनकी जिंदगी पर भारी पड़ सकता है। कोलोस्ट्रॉल से पीड़ित को कोलोस्ट्रॉल को मेंटेन भी रखना है जिससे की उनकी सेहत ठीक रहे। आखिर उनकी डाइट कैसे हो उसी के बारे में हम यहा चर्चा करेंगे।

Cholostrol suffered  care the following things / कोलोस्ट्रॉल से पीड़ित को निम्न बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

१ जब भी कोलोस्ट्रॉल  से पीड़ित  या दूसरे लोगो को  भी सीना भारी लगता हो तुरंत चिकनाई वाले चीजे कम कर दीजिए। किसी चिकित्सक की मदद लेनी चाहिए। कोलोस्ट्रॉल की जांच  किसी कुशल डॉक्टर के निर्देशन में कीजिए।

२  जब कोलोस्ट्रॉल पर पूर्ण नियंत्रण हो उसके बाद अपनी डाइट में सुधार कीजिए। यदि आप डाइट में सुधार नही करेगे तो आप कमजोर हो सकते है जिससे की स्वास्थ्य  समंधित दूसरी समस्या घेर सकती है।

 What diet include  by cholostrol  suffered patients / डाइट में क्या शामिल करे नीचे जाने

१बड़े गिलास से आधा गिलास दूध या एक छोटा कप दूध पी सकते  है। सप्ताह में एक दिन एक अंडा खाना कुछ हद तक नुकसान नही करता  है  बसरते आपका कोलोस्ट्रॉल नियंत्रित हो। इस बारे में किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लीजिए  ओर खुद अपने अनुभव से इस बारे में उसके परिणाम के बारे में जाने।

२ एक अखरोट बीच बीच में खाते रहे। बादाम दो से ज्यादा नहीं खाने चाहिए। ये भी  तभी खाए जब की ये नुकसान नही करते हो। बादाम को एक घंटा भीगा कर खाना स्वास्थ्य के हिसाब से उत्तम  रहता है लेकिन अखरोट को खाना लाभदायक माना गया है रात में जब नींद नही आती है तब आधा या एक अखरोट खा सकते है तुरंत नींद आयेगी।

३कमजोरी से बचने के लिए दूध में कभी केला कभी बादाम डालकर पीना लाभदायक रहता है।

४ कमजोरी से बचने के लिए चावल  मतलब भात का सेवन जरूर कीजिए। चावल में  कार्बोहाइट्रेड ओर ग्लूकोज होता है जो कमजोरी को दूर करता है  बस्रते  वह मधुमेह रोगी नही होना चाहिए। कमजोरी से बचने के लिए दाल का सेवन जरूर कीजिए।  भोजन के बाद चमचम जेसी मिठाई या रसगुल्ला जरूर खाना चाहिए । यह शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को ठीक रखेगा।

५ सर्दियों में तिल ओर गुड़ के लड्डू खाना लाभदायक रहता है। तिल का एक लड्डू एक किलो मीट के बराबर होता है। लेकिन कम मात्रा में ही इस्को खाना चाहिए।

६ रोजाना एक फल जरूर खाना चाहिए। फल नहीं मिलने पर चार बूंदे नींबू की पानी में डाल कर पीना चाहिए। हरी सागसबजी जरूर खानी चाहिए। सप्ताह में तीन बार पनीर जरूर खाना चाहिए। यह हेल्थ के लिए ठीक रहता है। आप चाहे तो दश रुपए का कच्चा पनीर भी लेकर खा सकते है।




कोलोस्ट्रॉल बड़े तो  लोगो को नींद में दिख्खत  ओर समाधान

जिन लोगो का कोलोस्ट्रॉल बड़ा रहता है उन लोगो को नींद में दिख्ख्त भी होती है। उसका कारण फैट का शरीर में बदना होता हे। खून की नलियो में जब फैट जमने लगता है तब  दिल को खून ले जानी वाली नालियों में अवरोध आ जाता जिससे की नींद बार बार टूटती हे जिसका समय पर ध्यान नहीं दिया तो बड़ा रिस्क सामने आ सकता है। उसका एक उपाय यह हे की जब भी नींद की ऐसी समस्या सामने आए तब।आपको त्रिफला का सेवन करना चाहिए या अखरोट का सेवन या दोनो का सेवन कुछ अंतराल पर कर सकते है। इस से नींद अच्छी आएगी ओर दिल की समस्या को कोलोस्ट्रॉल से है उसका भी काफी हद तक समाधान।हो सकता है। ऐसे मौके पर खासकर डॉक्टर को दिखाना नही भूलना चाहिए। रोजाना नींबू की कुछ बूंदे ऐसे लोगो को लेना नहीं भूलना चाहिए। तला भुना कम खाना चाहिए।  


If you like our blog please share with your friends on Facebook and wordup . Our webside sapnahealth.com 


Our other  health Blog 























 




Previous
Next Post »