कमर दर्द के क्या कारण हो सकते ओर उसका घरेलू इलाज / kamar dard ke kya karan ho sakte he oor uska gharelu elaj hindi

कमर दर्द के क्या कारण हो सकते है ओर उसका घरेलू इलाज / kamar dard ke kya karan ho sakte he oor uske gharelu elaj hindi

कमर से आज का युवा परेशान रहता है । कमर दर्द ज्यादातर बुजुर्को को होने वाली समस्या ही लेकिन आज युवा भी इस समस्या से  परेशान रहते है। इस समस्या से कैसे निजात पाई यह बहुत जरूरी है। कुछ कारण कमर दर्द के हम बाटला रहे है वाकी आपको सोचना है की उसका क्या कारण है। यदि समझ में कुछ नही आ रहा है तो किसी अच्छे चिकित्सक से अपना चेकअप करवा लीजिए। यह भी उत्तम रहता है। हम जो कारण कमर दर्द के बाटला रहे  है उन पर भी एक बार जरूर ध्यान दीजिए हो सकता है की आपकी समस्या बड़ी आसानी से कम हो जाए ओर आप डॉक्टर के पास जाने से ही बच जाए। हमारा उद्देश्य होता है की जीवन।में जो कुछ भी सीखा ही उसका लाभ आम जनता तक मिले जिसके कारण वे निरोगी रहे सुखी रहे। उन्हे स्वास्थ्य लाभ हो बस यही हमारा उद्देस्य रहता है।।

कमर दर्द का कारण / kamar dard ke karan hindi

1 आपके सोने बैठने के तरीके के कारण यह हो सकता है।

2 पेट में कब्ज ओर एसिड की कमी के कारण भी यह हो सकता है।

3पेट की गैस के कारण भी यह हो सकता है।


4 किसी पुरानी चोट के कारण भी यह हो सकता है।


5शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण भी यह हो सकता है।

6 नसों की सूजन की वजह से भी यह हो सकता है। मतलब वात रोग के कारण भी यह हो सकता है।

कमर दर्द का घरेलू इलाज / kamar dard ka gharelu elaj hindi


1 कमर में गर्म पानी की पट्टी से सिखाई करे।


2 यदि कब्ज बना रहता है ओर गरम चीजों का सेवन मशालों का कर रहे है या नही भी कर रहे है तो हो सकता है की आपके शरीर में पेट में एसिड की कमी हो उसके कारण भी यह हो सकता है उसके लिए आपको एक गिलास में आधा नींबू निचोड़ कर पीने से कमर दर्द में लाभ मिलता है। पाखाना भी ठीक से आता है। 


3 कैल्शियम की कमी की वजह से भी यह होता है। इसलिए सुबह नाश्ते के बाद दूध जरूर पीना चाहिए।

4 सूजन के प्रभाव के कारण यदि कमर दर्द हो रहा है तो आपको पुनर्वा का रस जो अनेक कंपनी बाजार में बेच रही है उसको किसी वैद्य के निर्देशन में लेने से लाभ मिलेगा।

5 जटामासी ऑर अश्वगंधा का टॉनिक भी कमर दर्द में बहुत लाभ देता है। जटामासी ऑर अश्वगंधा का टॉनिक हर तरह के  जोड़ो में कारगर है। बस इसकी सीमित मात्रा कम से कम 15 दिन पीना लाभ देता है। दर्द की समस्या पहली खुराक से ही आराम मिलता है। यह एक पावरफुल टॉनिक है। इसके लाभ बहुत जल्द मिलते है। जिनका शरीर में ठंडक बनी रहती है उनके लिए भी यह कारगर है। अब देर क्या यदि आप कमर दर्द से परेशान है तो तुरंत यह दवा किसी वैद्य के निर्देशन पर या खुद भी खरीद कर निर्देशुनुसार पी  सकती है। यह दर्द हरण के लिए लाभदायक है। कुछ टॉनिक में अर्जुनारिस्ट के साथ यदि जटामासी ऑर अश्वगंधा का कंपोजिशन है तो यह दर्द के साथ ही कोलोस्ट्रॉल  धमनियों  की रुकावट को दूर करने के लिए भी कारगर है। इसलिए जो लोग 40की उम्र पार कर चुके है ओर उनको  शरीर में दर्द की समस्या बनी रहती है जोड़ो में दर्द रहता है। धमनियों में रुकावट रहती है वे इस तरह की  आर्युवेदिक टॉनिक को  सकते है। जरूरत पड़ने पर वैद्य की सलाह भी लीजिए।

6 जब सुबह उठकर कमर दर्द हो रहा है तो उसके लिए किसी सीधी कुर्सी पर बैठ कर आधा घंटा आराम कीजिए लेकिन कमर के पीछे तकिया लगाना नही भूलना चाहिए। इस पोजीशन में 20मिनट बैठने से दर्द में आराम मिलता है आप चाहे तो ज्यादा भी बैठ सकते है। यदि कमर दर्द की समस्या हमेशा बनी रहती है तो उसके लिए तख्त पर सोना ठीक रहता है ओर कमर दर्द होने पर कमर के नीचे कोई कपड़ा लगा लेना चाहिए। दर्द की दर्द की दवा का  सेवन कम करना चाहिए। दर्द की दवाइया किडनी के लिए हानिकारक होती है।





















Previous
Next Post »