मोटापा किन बीमारियों का कारण बनता है जाने / Motapa kin bimaroyo ka karan banta he jane hindi

मोटापा किन बीमारियो का कारण बनता है जाने./ Motapa kin bimariyo ka karan banta he jane hindi

मोटापा अपने आप में एक समस्या है ओर यह दूसरी समस्याओं को जन्म देता है। मोटापा आखिर किन समस्याओं मतलब बीमारियो हेल्थ प्रॉब्लम को जन्म दे सकता  है। आज इसी बारे में इस ब्लॉक में जिक्र कर रहे है। मोटापा आखिर होता ही क्यों है। इसके पीछे अनेक कारण हो सकते है कुछ कारण जेनेटिक ओर कुछ कारण खराब जीवन शैली को अपनाना भी हो सकता है। जेनेटिक तो समझ में आ जाता है जिसमे की मातापिता यदि हेल्थी है मोटे है तो बच्चा भी उसी तरह का होता है। दूसरा जो खराब जीवन शैली को निभाना होता हे उसको आप चाहे तो दुरुस्त कर अपने को ठीक कर सकते है। मोटापा किन बीमारियो का कारण बनता है उसको नीचे जाने।

मोटापा किन बीमारियो का कारण / Motapa kin bimariyo ka karan jane hindi

मोटापा जिन  बीमारियो में किसी को लपेटता है उनमें मुख्य बीमारी है मधुमेह। जिसका कारण अधिकतर मोटापा को ही माना गया है। मोटापा का जो कारण है वह ऊर्जा ओर उसकी खपत के बीच असंतुलन के कारण होता है। भोजन के बाद जो ऊर्जा हमारा शरीर बनाता है यदि उसकी खपत सही ढंग से हो जाए तो  मधुमेह जैसी बीमारियो का अंत हो हो जाए साथ ही दूसरी बीमारियां जो मोटापे के कारण होती है उनमें से एक है  ब्लड प्रेशर की समस्या जो बाद में हार्ट की समस्या  भी बन जाती है।  शरीर में कोलोस्ट्रॉल का कारण भी खराब जीवन शैली ओर मोटापा है। थायराइड जैसे रोग भी मोटापे के कारण ही ज्यादातर लोगो को होता है। किडनी की समस्या जैसी अनेक समस्या मोटापे के कारण हो।सकते है। मोटापा  श्वास रोग का कारण भी बनता है इसके साथ ही अनेक किस्म के कैंसर रोग भी मोटापे का कारण बन सकते है। फैटी लीवर की समस्या भी मोटापे के कारण हो सकती है। 

मोटापा से छुटकारा केसे पाए
मोटापा से छुटकारा पाने का आसान तरीका यह है की अपनी जीवन शैली में मोटापे से ग्रस्त लोगो को सुधार करना चाहिए। जीवनशेली में सुधार जो करने है उनमें सबसे पहले समय पर सोना ओर समय पर उठना की कोशिश कीजिए। उसके बाद अपनी डाइट में ऑयल चिकनाई का प्रयोग कम कीजिए। शाकाहारी चीजों का इस्तेमाल ज्यादा कीजिए। फलों को सप्ताह में पांच दिन एक फल जरूर खाना चाहिए। खट्टे फलों का सेवन जरूर कीजिए। उसके बाद आप अपने में ।परिवर्तन देखिए। आपका मोटापा बहुत जल्द कम होने लगेगा। व्यायाम भी ज्यादा नहीं करना पड़ेगा।

बुजुर्क मोटापा ग्रस्त लोग केसे चले
जो लोग बहुत मोटे है ऊपर से बुजुर्क भी होते है वे क्या करे । मेरी सलाह है की उन लोगो को धीरे धीरे चलना चाहिए। जरूरत हो तो लाटी का सहारा लेकर भी चल सकते है। लेकिन चलना जरूर चाहिए। जरूरत पड़े तो किसी का सहारा लेकर भी चलाना चाहिए। जिससे की उनकी शारीरिक गतिविधि  बढ़ेगी। जिससे अनेक फायदे उनको मिलेंगे। भूख अच्छी लगेगी। नींद अच्छी आयेगी। शरीर में हरकत होने से गर्माहट भी आयेगी। 

बुजूर्क मोटापा ग्रस्त लोग क्या खाए
जो लोग बुजुर्क है उनको डॉक्टर की सलाह पर ही भोजन देना चाहिए लेकिन यदि वे कुछ खाने की जिद करते है तो उसको भी खिला देना चाहिए । यदि आप उनको उनकी पसंद का भोजन नहीं देगे तो उनके जाने के बाद आपको दुःख होगा की उनकी पसंद का भोजन भी उनको हम नही दे सके। बुजुर्को को ज्यादातर दलिया ,मूंग की दाल, रोटी देना ठीक रहता है। हरी सब्जियां भी जरूर देने चाहिए। यदि वे दूध दही घी को कहे तो उनकी जिद ज्यादा नहीं थोड़ा जरूर देना चाहिए।











Previous
Next Post »