बुखार कफ से छुटकारा कैसे पाए घरेलू उपाय द्वारा हिंदी / Bukhar kaf se chhutkara kaise paye gharelu upai dwara hindi

बुखार कफ से छुटकारा कैसे पाए घरेलू उपाय द्वारा हिंदी
/  Bukhar kaf se chhutkara kaise paye gharelu upai dwara hindi


सर्दियां  आ गई है, ठंड बढ़ गई है। जब ठंड बढ़ जाती है तब कुछ लोगो को ठंड लगने से भी बुखार आ जाता है शरीर कांपने लगता है यदि आपको भी इस तरह की समस्या है तो आप घर पर ही इसका इलाज कर सकते है। सर्दियों के बुखार का मतलब है की आपकी इम्यूनिटी कमजोर है आपको अपने भोजन में सुधार करना होगा। पोषक तत्वों वाला भोजन करना होगा। जिनमे पनीर , दूध अंडा‌, चिकन का सूप  का सेवन कर इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है। जो लोग शाकाहारी है वे दूध पनीर अपनी डाइट में लेते रहे। सर्दियों में बुखार से बचने के लिए काली मिर्च ,तुलसी के पत्ते की चाय  दिन में चार बार पीनी चाहिए।

जिन लोगो को सर्दियों में कफ की शिकायत हो उनको कालीमिर्च की चाय में अदरक जरूर डालना चाहिए। यदि वे खाली काली मिर्च की चाय पीते है तो उनका कफ बढ़ जाएगा। काली मिर्च में कफ को बड़ा ने की प्रकृति होती है। इसलिए जिन दिनों कफ बन रहा हो उन दिनों काली मिर्च में अदरक जरूर डाले। एक चुटकी सोठ का पाउडर भी डाल सकते है।  इस तरह से आपका बुखार ओर कफ में घरेलू उपाय द्वारा घर पर ही बीमारी का समाधान हो जाएगा


क्या सर्दियों में गर्म पानी अमृत समान
आजकल सर्दियों का मौसम है ठंड बढ़ गई है। ठंड में लोग बीमार कम होते है लेकिन  जो लोग कमजोर है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है उनको सावधान रहने की जरूरत है, जिन लोगो की इम्यूनिटी कमजोर है और जो लोग बुजूर्क है या जिनको कोई रोग है वे स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहे।  उनको कोलोस्ट्रोल की समस्या घेर सकती है जिससे की  हार्ट की समस्या , उच्च रक्तचाप blood pressur ओर ब्रेन स्ट्रोक brain stroke की समस्या हो सकती है। जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है उनको गुनगुना पानी पीना अमृत समान है। वैसे सर्दियों में हल्का गर्म गुनगुना पानी पीना सभी लोगो के लिए लाभदायक रहता है। लेकिन जिनको स्वास्थ्य समस्याएं है उनको तो गुनगुना पानी पीना ही चाहिए । जिन लोगो को कफ की समस्या है या कफ बराबर बना रहता है उनको बहुत ही हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए। यदि वे गर्म पानी पीते है तो उनको स्वास्थ्य समस्या हो सकती है उनका कफ बराबर बना रहेगा। उनको गर्म पानी नही पीना चाहिए वे हल्का या सामान्य पानी भी पीना चाहिए। या जिन दिनों कफ बन रहा हो तो उन दिनों मिक्स गर्म ठंडा पानी पी सकते है।


सर्दियों में ठंड से बचने के लिए गर्म ऊनी कपड़े पहना कितना जरूरी

सर्दियां चल रही है इस दौरान जितनी दवाइया काम करती है उतने ही कपड़े भी काम करते है। यदि हम घर से बाहर निकलते है तो उस दौरान अपने  हाथ पैर ढक कर रखने चाहिए। बाहर जाते वक्त जूते जरूर पहने। हम जीना ठंड में ऊनी कपड़े पहनेंगे हम को ठंड उतनी ही कम लगेगी। सोते समय भी हमको खूब अच्छा से अपने को ढकना चाहिए। कोशिश करे की ठंड बिल्कुल भी नही लगनी चाहिए। इस दौरान बुजुर्को का खास ध्यान रखना चाहिए। उन्हे ठंड से बचा कर रखना चाहिए। यदि वे ठंड से बचते है तो उनकी एक साल उम्र बढ़ जाती है। ठंड के दौरान बच्चो का भी ध्यान रखना चाहिए , उनको कपड़े खूबी पहनने चाहिए और ठंड और पानी से बचा कर रखे। 

सर्दियों में क्या पीना चाहिए
 सर्दियां चल रही है फास्ट फूड बंद करे। ऐसी चीज खाए जिनसे बदन गर्म हो ।  बदन गर्म के लिए गर्म चाय या काफी पी सकते है ।  गर्म  सूप  का आनंद लीजिए। गर्म दूध जरूर पीना चाहिए और ध्यान रखे की दूध को गुड़ से ही पीना चाहिए। गुड़ की तासीर गर्म होती है यह बदन को गर्म रखेगी। दूध में  प्रोटीन के साथ विटामिन बहुत होते है जो आपके बदन को गर्म रखते है इम्यूनिटी को भी मजबूत करते है।। ड्राई फूड  में बादाम अखरोट के साथ किसमिस जरूर खानी।चाहिए। ठंड में बच्चो का स्पेशल ध्यान रखे। उन्हे ठंड से जरूर बचाए। अच्छा भोजन उनको देना चाहिए। जिससे की वे ठंड में स्वास्थ्य रहे।








Previous
Next Post »