How cure cold through home remodose / तेज सर्दी जुखाम घर पर ठीक कैसे करे

How cure big cold  through home remodose hindi / तेज सर्दी जुखाम घर पर ठीक कैसे करे 

सर्दी जुखाम खासकर तब लोगो को होता है जब मौसम बदल रहा होता है या सर्दियों में सर्दी जुखाम अक्सर लोगो को हो जाता है इस सर्दी जुखाम की वजह से बुखार भी आ जाता है । बहुत बार यह देखा गया है की बुखार तो चला जाता है लोग।बुखार की दवा paracetamol खा लेते है लेकिन किसी तरह से  सर्दी बनी रहती है  सर्दी की दवा डॉक्टर देते भी है तब भी यह चार से पांच दिन बनी रहती है किसी को तो महीनो नही छोड़ती है।  सर्दी को कैसे घर पर ही किचन के मशालों से भगाए जाने वल्कि सर्दी ही नही बुखार भी भाग जाता है । सर्दी जब लोगो को लगती है तब एक समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है आखों से पानी निकलने लगता है और आखें लाल हो जाती है जो की आखों के लिए ठीक नही है। इससे आखों का रोग हो सकता है इसलिए अपनी सर्दी को मत पालो उसको जल्दी ठीक कीजिए यह आप घर पर ही कर सकते है। केसे करना है जाने नीचे।

सर्दी जुखाम  का इलाज होम रेमेडीज
 जब भी सर्दी जुखाम होता है हम बहुत परेशान होते है और अनेक उपाय करते है लेकिन लाभ नहीं मिलता है तो आज यह उपाय कीजिए । जब भी सर्दी जुखाम लगे आखों से पानी बहने लगे तब आपको मामूली सी अजवाइन और मामूली सी काली मिर्च मतलब दोनो एक चुटकी को एक गिलास पानी में 20मिनट पकाना है उसमे एक चुटकी चाय पत्ती और चीनी मिलाकर चाय बना कर दिन में सिर्फ दो बार पीने से सर्दी जुखाम भाग जायेगा ऊपर से एक गर्म कपड़ा सिर पर बांध लीजिए और घर पर ही आराम कीजिए कोशिश कीजिए की बिस्तर में रहे। यह करने से एक दिन में सर्दी चली जायेगी।और आखों से पानी का निकलना भी बंद हो जायेगा। अजवाइन और काली मिर्च की तासीर गर्म होती है इसलिए लाभ जल्दी मिलता है लेकिन इसको रोजाना नही पीना चाहिए। इससे पेट चल सकता है।

सर्दी जुकाम में और क्या करे

सर्दी जुकाम में बहुत ज्यादा गर्म तासीर की चीजे खाने से हार्मोन बैलेंस बिगड़ता है इसलिए अदरक काली मिर्च चाय  हो या काढ़ा उसको बराबर पीने से भी बहुत बार हम ठंडी चीजों का परहेज जरूरत से ज्यादा कर देते है जबकि हमारा शरीर हमेशा हर चीज में बैलेंस मांगता है  इसलिए सर्दी में ज्यादा अदरक की या मशाला चाय पीने वाले हल्का ठंडा पानी या दही भी बीच में थोड़ा लेना लाभदायक रहता है। इसलिए  अपनी बॉडी को समझे की उसको क्या चाहिए । ये चीजे कोई डॉक्टर नही बतलाएगा वल्कि खुद समझनी होती है।

Previous
Next Post »