विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान/ vitamin e capsule ke nuksan hindi

विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान/ vitamin e capsule ke nuksan hindi

आजकल विटामिन ई के कैप्सूलों की बाजार में बाढ़ सी आ गयी है। इसका कारण विटामिन ई का प्रचार स्कीन व बालो को सुंदर बनाने के लिये खूब हो रहा है। प्रचार ज्यादा होने की वजह से हर व्यक्ति इसको खाना चाहता है। सुंदर त्वचा व सुंदर नरम चमकदार बाल चाहता है। विटामिन ई को इस तरह पेश किया जा रहा है कि ब्यक्ति बाजार से सीधे विटामिन ई के कैप्सूल लेकर उनको खा रहा है।डॉक्टर की सलाह की जरूरत भी नही समझ रहे है। इसलिये सावधान होने की जरूरत है। 
विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान / vitamin e capsule ke nuksan hindi
विटामिन ई के प्रचार को देख कर विटामिन ई के कैप्सूल खाना ठीक नही है। विटामिन ई को बिना डॉक्टर के निर्देश से कभी नही लेना चाहिये। विटामिन ई बहुत फायदेमंद तो होते है । विटामिन ई केन्सर व त्वचा के लिये लाभकारी भी होते है। जब भी विटामिन ई आप लेना चाहते है । किसी डॉक्टर की सलाह पर लेना ठीक रहता है। विटामिन ई ज्यादा मात्रा में लेने से शरीर के लिये यह नुकसान दायक हो सकता है। 

विटामिन ई कैप्सूल डॉक्टर के निर्देश पर / vitamin e capsule takes on doctor advised
 विटामिन ई एक ऐसा विटामिन है। जो फैट में खुलने वाले विटामिन है। यदि हम विटामिन ई की खुराक ज्यादा ले लेते है। तब यह हमारे फैट में रहने के कारण शरीर मे जरूरत से ज्यादा जमा हो सकता है। जो चिंता का कारण हो सकता है। दूसरी समस्याओ को शरीर मे पैदा कर सकता है। ये विटामिन सी की तरह नही है । विटामिन सी ज्यादा ले भी लेते है तो यह शरीर से पिसाब के जरिये बाहर चला जाता है। यह पानी मे घुलशील होता है। इसलिये पिसाब से बाहर चला जाता है। आजकल बाजार में बालों को चमकाने के लिये स्कीन को मुलायम व चमकाने के लिये विटामिन ई के कैप्सूल लोग लेना पसंद कर रहे है। उन्हें यह पता नही होता है कि इसके आगे जाकर परिणाम व नुकसान भी हो सकते है। 

विटामिन ई के कैप्सूल फैट में घुलशील / vitamin e capsule is mixed in fat hindi
विटामिन ई फैट में खुलनशील होता है । जैसे कि विटामिन ए होता है। यह फैट में बना रहता है। यदि इसकी ज्यादा मात्रा खायी जाएगी तो यह शरीर को नुकसान कर सकता है। एक व्यक्ति को रोजाना विटामिन ई की  15 मिलीग्राम खुराक की जरूरत पड़ती है। जो हमको दैनिक  खानपान  व सूखे मेवे खा कर मिल सकती है। इसलिये अगर आप विटामिन ई के कैप्सूल खाने चाहते है या खा रहे है तो सावधान होने की जरूरत है। विटामिन ई के कैप्सूल लेने से पहले किसी  डॉक्टर से कॉन्सर्ट कर लीजिये। यदि त्वचा पर लगाना चाहते है। तब आपको इसको खाने की निगलने की जरूरत नही है।इसे तोड़ कर निचोड़ कर त्वचा पर लगा सकते है।।


इसे भी पढ़े








Previous
Next Post »