कान में घाव के कारण व बचाव साथ ही घरेलू इलाज/ kan me ghav ke karan v bachav sath hi gharelu elaj ( ear problem home remedise) hindi

कान में घाव के कारण व बचाव / kan me ghav ke karan v  bachav  sath hi gharelu elaj( ear problem home remedise) hindi
 साथ ही घरेलू इलाज

कान में  घाव के कारण व बचाव / kan me ghav ke karan v bachav hindi
कान में घाव का मुख्य कारण स्नान के समय की लापरवाही 
से होता है। जब हम स्नान करते है। घर या बाहर नदी या स्नान घर मे, उस समय हमारी थोड़ी सी लापरवाही से कान में पानी चला जाता है। यदि हम उसी समय कान  के पानी को झाड़ लेते है।कान के अंदर जब हमे लगता है कि पानी चला गया है। तब हमको उसी समय पानी को कान को तिरझा करके झाड़ लेना चाहिए। रुई से पानी को साफ कर सकते है। कान को सुखा लीजिये। ऐसा करने से कान में घाव नही होगा। आप बहुत बड़ी समस्या से बच सकते है। दूसरा नहाते समय कान में रुई भी डाल कर इस समस्या से बचा जा सकता है।


कान का घरेलू इलाज / kan ka gharelu elaj hindi

कान की सफाई रुई से बड़ी अच्छा से कीजिये।रुई को पर्दे पर लगने से घाव हो सकता है। इसलिये सावधानी से कान साफ कीजिये। कान यदि सुख रहे है तब रुई में थोड़ा सा सरसो का तेल लगाकर कान में फिराने से कान सूखने में लाभ मिलता है। कान सूखने पर तेल डाल सकते है।लेकिन इस बात का ध्यान रखे कि तेल डालने से कानो की मैल फूल जाती है। इसलिये उस मैल को बाहर निकाल लीजिये। मैल कान के अंदर रहने से बाद में जब मैल सुख जाता है तब वह कान दर्द का कारण बन सकता है। इसलिये मैल को 4 से 5 घंटे तेल डालने के बाद निकाल लीजिये।।

Previous
Next Post »