अंगूर खाने के फायदे/ grapes benefits hindi

 अंगूर खाने के फायदे  / grapes benefits hindi

अंगूर एक बहुत ही सुंदर फल है। बाजार में अंगूर की बहुत सी  किसमे उपलब्ध है। उनमें हरा अंगूर,लाल अंगूर, बैगनी अंगूर, काले अगुर,गहरे नीले अगुर,गुलाबी अगुर,पीले अगुर ज्यादा देखे गये है। इसकी अन्य रंग की भी किसमे है। अगुर पोषक तत्वों का भंडार है। 

अगुर में फाइवर,प्रोटीन,तांबा,पोटेशियम,लोह,फोल्ड, और विटामिन सी ए, के,बी2 प्रचुर मात्रा में पाए जाते है।अगुर में उच्च कोटि के एंटी ऑक्सीडेंट,एंटीइसलेमेट्री और रोगाणु विरोधी गुणों के साथ फिनोल व पॉलीफिनॉलस भी अधिक मात्रा में पाए जाते है। अगुर में पानी भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगुर की रेड वाइन महशूर है। इसको पी सकते है। रेड वाइन सीमित मात्रा में ही लाभदायक है।ज्यादा लेने से नुकसान कर सकती है। व्यसन में बदल सकती है। अगुर का जेम खा सकते है। अगुर से बहुत सारी चीजें बनाई जा रही है। उन्हें हम खा सकते है।

अगुर के फायदे / grapes benefits

अगुर का जूस कोलोस्ट्रोल  में फायदा/ grapes lowering
Cholesterol
अगुर खाने में जितना टेस्टी होता है। उसका फायदा भी उतना ही होता है। अगुर पोषक तत्वों का खजाना है।इसको रोजाना खाने से यह कोलोस्ट्रोल को कम करता है। एक स्टडी के मुताबिक बैगनी अगुर को रोजाना खाने से यह सेहत के लिये लाभदायक है साथ ही यह कोलोस्ट्रोल को
नियंत्रित भी करता है। जो खानपान की गलत वजह से बढ़ जाता है।

अगुर का जूस के फायदे ह्रदय के लिये/  grapes benefits for heart.

रोजाना अगुर खाना ह्रदय के लिये भी फायदेमंद है। अगुर में
पोटेशियम व फाइवर पाया जाता है। जो ह्रदय के लिये लाभकारी है। इसलिये अगुर को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कीजिये। यदि एक मुट्ठी अगुर रोज खाते है तो यह हृदय के लिये गुणकारी है।
अगुर के फायदे कैंसर के लिये/ grapes good for cancer
अगुर का रोज खाना कैंसर में भी फायदा देता है।अगुर में जो विटामिन्स पाये जाते है। खासतोर पर विटामिन ए वह कैंसर के लिये लाभदायक है। दुसरे ऐसी चीजें अगुर में पाई जाती है जो कैंसर में फायदा देती  है। अगुर तो पोस्टिकता का खजाना वैसे ही है।


अगुर के फायदे दिमाक के लिये/ grapes good for brain. 

अगुर के बीज का अर्क स्मरण शक्ति का इलाज है।इसलिये
अगुर भी खाये साथ ही बीजो को अच्छा से चबाइए। ये बीज स्मरण शक्ति को तेज करने में अहम भूमिका निभाते है।



अगुर का रस थकावट को दूर करे/ grapes good for energy hindi
अगुर का रस मेहनती लोगो के लिये लाभदायक है।यह थकावट को दूर करता है। इम्युनिटी को मजबूत करता है।
शरीर मे चुस्ती फुर्ती लाता है। काम करने की शक्ति शरीर को देता है। रोगियों के लिये लाभदायक है।

अगुर के फायदे आखो के लिये /  grapes benefits for eyes hindi

अगुर में वे सारे विटामिन्स मौजूद है। जो आखो  को सुरक्षा देने में समर्थ है। यदि रोज अगुर का सेवन कर रहे है। तब आखो की रोशनी ठीक रहेगी। बुढापा आने तक आँखे ठीक से काम करेगी। 

अगुर के फायदे इम्युनिटी के लिये/  grapes good for immunity hindi

अगुर पोषक तत्वों का खजाना है । इसमें विटामिन्स मिनरल्स पाये जाते है । जो शरीर के लिये बहुत ही
जरूरी है। शरीर को मजबूत करते है। शरीर को नीरोगी बनाते है। अंदुरुनी शक्ति प्रदान करते है। इस तरह से यह इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करते है।







Previous
Next Post »