अदरक खाने से क्या नुकसान होते है / what are the side effect of ginger hindi

अदरक खाने से क्या नुकसान होते है / what are the side effect of ginger hindi

अदरक जहाँ एक ओषधि के रूप में आर्युवेद में सोंठ के नाम से प्रसिद्ध है ओर हर्बल दवाओं में  मिलाई जाती है। वही यह चाय में अपने कच्चे रूप में  कूट कर डाली जाती है। जहाँ ओषधि के रूप में इसके अनेक फायदे है वही इसके कुछ नुकसान  है। अदरक कब नुकसान दायक बनती है यही हमको जानना है जिससे कि हम इसके प्रयोग को सीमित कर सके। अदरक या सोंठ को सीमित करने में मौसम का भी अहम रोल है। जहाँ  सर्दियों में यह ज्यादा प्रयोग भोजन , पेय पदार्थों में होती है वही गर्मियों में इसका प्रयोग सीमित करना चाहिये। उसका कारण इसकी गर्म तासीर भी है जो आपकी सेहत को  नुकसान  पहुचा सकती है। 

अदरक के मुख्य नुकसान ओर लाभ / Ginger losses and benefits hindi

भोजन या ड्रिंक  में अदरक का अधिक प्रयोग आपको पेट की तकलीफ दे सकता है। बहुत बार यह कब्ज का कारण भी हो सकता है वो उस हालात में जब आप विटामिन सी का कम प्रयोग अपने भोजन में करते है। वही बहुत बार अदरक कब्ज को तोड़ने का काम भी करता  है। अदरक कभी कभार गेस का कारण भी बन सकता है लेकिन वही कभी यह गेस को निकालने में मदद भी करता है।  गर्मियों में अदरक का अधिक प्रयोग आपको सीने के दांए तरह चुंभान का कारण भी बन सकता है। यदि आपको अदरक का सेवन करने के बाद  दाएं सीने में चुभन महसूस होती हो तो आपको तुरन्त नीबू पानी का सेवन  करना चाहिये या त्रिफला का चूर्ण का सेवन भी लाभ देता है। चुभन तुरन्त शांत होगी।  जिनको उल्टी की शिकायत रहती है वे भी अदरक का किसी भी रूप में लाभ देता है अदरक एक पाचक है बस प्रयोग सीमित करें।

अदरक  खाने के फायदे /  Ginger benefits hindi

दूसरे चीजों की तरह अदरक को खाने के  जहा नुकसान है वही अदरक खाने के अनेक फायदे भी है। अदरक खाने के फायदे क्या है वे कुछ तो।आप जानते है क्यों की रोजाना के भोजन में कभी न कभी अदरक का हम प्रयोग करते है।उसका क्या फायदा है नुकसान है वह बहुत कम लोग जानते है लेकिन ज्यादातर लोग स्वाद के लिए उसका इस्तेमाल करते है। अदरक खाने के फायदे क्या हो सकते है कुछ अदरक खाने के फायदे हमने अपनी दादी। नानी से सुने होंगे ओर कुछ अदरक को खाने के फायदे हम बातला रहे है। अदरक एक हर्बल ओषधि है इसको यदि एक लिमिट दायरे में खाया जाए तो यह  अनेक किस्म के कैंसर, खासकर गले के स्किन के कैंसर में  लाभ  देता है। वही सर्दियों में वात पित्त कफ को रोकने का काम भी यह करती है।  अदरक के अंदर कब्ज को तोड़ने की शक्ति है  बसरते  आपने विटामिन सी प्रयाप्त मात्रा में लिया हो।












 
Previous
Next Post »