purusho me kidney stone (pathri) kyo hota hai hindi / पुरुषो में किडनी स्टोन ( ,पथरी ) क्यों होता है हिंदी

Purusho me Kidney stone  (  pathri) kyo hota hai  hindi /  पुरुषो में किडनी स्टोन क्यों होता है हिंदी


पुरुषो में किडनी स्टोन क्यों होता है / purusho me  kidney stone kyo hota hai hindi

जिन लोगो को किडनी में पथरी की समस्या बार बार होती है उनको पथरी से सतर्क रहना चाहिए। पथरी से किडनी खतम हो सकती है। यदि यह गोलबलोदर में होंजाए तो उसको नुकसान करती है। किडनी स्टोन की वजह से दुनिया में 50प्रतिशत लोग परेशान है। किडनी स्टोन के लक्षण का पता या संकेत मिल भी सकता है ओर नही भी। किडनी स्टोन कब बनता है ओर इसके लक्षण क्या हो सकते है वे सब इस ब्लॉक के मध्य से जानेंगे। किडनी स्टोन  शरीर में तब बनता है जब पिसाब में  क्रिस्टल की मात्रा बढ़ जाती है जिसमे केल्शियम ऑक्सिलेट , यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए  यूरिन की जांच ओर यूरोलॉजिस्ट से अपना चेकअप करवाते रहे खासकर तब जब कोई इस तरह की समस्या उत्पन्न हो रही हो। घबराने की जरूरत नहीं है बस जगरूप्त ओर सही इलाज की जरूरत है। आपको किसी अच्छे चिकित्सक से अपना चेकअप करवाना चाहिए।


पुरुष किडनी स्टोन रोगी को क्या नही खाना चाहिए

 जिन लोगो को स्टोन की शिकायत हो उनको आलू , चुकंदर, एनिमल प्रोडक्ट , शुगर , पालक , चॉकलेट, मूंगफली ,  टमाटर का सेवन कम करना चाहिए। पानी 5गिलास रोजाना पीना चाहिए। जो लोग किसी रोग से पीड़ित है जैसे हाइपोथ्योरियड से या अन्य  सर्जिकल ऑपरेशन करा चुके है। विटामिन सी की खुराक जो ज्यादा लेते हो। उनको भी पथरी की शिकायत बन सकती है। जो थायराइड के रोगी है उनको पानी कम शरीर ऑब्जर्ब करने से भी यह समस्या हो सकती है। इसलिए थायराइड रोगी सप्ताह में चार बार कम से कम अदरक का प्रयोग भोजन में चाय में जरूर कीजिए। यह उनको लाभ देगा । पाखाना भी खुल कर आएगा । बस सप्ताह में चार से पांच दिन नींबू की कुछ बूंदे लेना जरूरी है ।शरीर में जो पथरी बनती है वह  साल्ट ओर यूरिक एसिड का मिश्रण है।

पुरुषो में पथरी का दर्द शरीर में कहा है हिंदी / pathri ka dard shrir me kaha hota hai hindi

पथरी का दर्द आमतौर पर पेट के निचले हिस्से में होता है कभी कभी यह कमर तक  पहुंच जाता है। उल्टी हो सकती है।  पीसाब का रुक रुक कर आना दर्द के साथ या पीसाब में खून आना  जैसे लक्षण हो सकते है। जब भी इस तरह के कोई लक्षण सामने आए तुरंत यूरोलॉजिस्ट से संपर्क कीजिए। उनकी राय इस बारे में मायने रखती है। उचित टेस्ट  ओर सिटी स्कैन  द्वारा आपकी सही  रिपोर्ट मिल पाएगी। जब सही कारण का पता चल जायेगा तब इलाज आसान हो जायेगा। एक पथरी रोगी को यदि बार बार पथरी बन रही है तो उनको अपने भोजन पर खास ध्यान देना चाहिए।।भोजन ऐसा होना चाहिए जिसमे केल्शियम की मात्रा कम हो। यदि दूध पीते है तो हल्का दूध पीना चाहिए। दही भी एक सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।  


पुरुषो में पथरी का दर्द कैसा महसूस होता है

पथरी का दर्द कैसा महसूस होता हैं कुछ लोग यह जानना चाहते है। पथरी का दर्द कुछ लोगो को महसूस होता है ऑर कुछ कम केस में यह महसूस ही नही होता है। जब किडनी का दर्द महसूस होता है तो रोगी बड़ी जोर से चिल्लाने लगता है किसी को पिसाब में रुकावट होती है तो किसी को पेट में दर्द होता है किसी को कमर में दर्द होता है। जिन लोगो को दर्द वाली पथरी होती है वह फिर भी ठीक है लेकिन जिनकी साइलेंट पथरी होती है वह खतरनाक होती है। यह पथरी रोगी  को किडनी को डैमेज कर देती है रोगी को पता ही नही चलता है।  इसका इलाज तो आसान है बस यह समय से पता चलना चाहिए।
Previous
Next Post »