Know How to save from Sudden heart attack hindi ,/ अचानक हार्ट अटैक से कैसे बचे जाने

Know How to save from Sudden heart attack hindi / अचानक हार्ट अटैक से कैसे बचे जाने 

आजकल हार्ट अटैक के मरीज भारत में भी बढ़ रहे है पहले हार्ट मरीज के केस भारत में बहुत कम थे तो अचानक ये हार्ट अटैक के मरीज क्यों बढ़े। हार्ट अटैक के केस भारत में बढ़ने के जो कारण है उनमें सबसे पहले है  जीवन शैली जिसको आजकल लाइफ स्टाइल कहते है।भारत में जीवन शैली कुछ पहले के मुताबिक बिगड़ी है उसका पहला कारण काम करने के तरीके से है आजकल भारत में टेक्नोलॉजी का पीरियड आया है जैसा की दुनिया में सभी जगह पर है लेकिन भारत में आजकल लोगो के पास  समय नहीं है और उनके पास जो समय है वह  वर्क फ्रॉम  होम वर्क है जिसमे उन्होंने अपने घर को ही  ऑफिस  बना लिया है और 12 घंटे अपने काम में लगे रहते है और जब खाली होते है तब भोजन कर रहे होते है या आराम कर रहे होते है । एक्सरसाइज करने का उनके पास समय नहीं है। ऊपर से रुपए पेसो की कमी नही है इसलिए फास्ट फूड को ज्यादा अपने भोजन में शामिल कर रहे है एक्सरसाइज बिल्कुल नही हो रही है। इसलिए यह पहला कारण बनता है जो भविष्य में हार्ट के मरीज बढ़ सकते है ।  इंडोर जॉब एक लंबे समय तक जिसमे की धूप नही ले पा रहे है जिससे की शरीर में विटामिन डी की कमी देखी गई है विशेषज्ञ चिकित्सकों का यही कहना है जो काफी समय बाद हार्ट अटैक का कारण बन सकता है । इसलिए समय पर हेल्थ चेकअप जरूरी है । 

हार्ट अटैक से बचने के उपाय / How to save from Heart attack  tips hindi

1 हार्ट अटैक से बचने के लिए हर किसी को थोड़ा बहुत एक्सरसाइज रोजाना करनी चाहिए। इससे एक फायदा यह होगा की आपको अपनी फिटनेस का पता लगेगा। यदि सीढ़ी चढ़ते सांस जरूरत से ज्यादा फूल रही है तो तुरंत अपना कोलेस्ट्रॉल चेकअप करवा लीजिए। ईसीजी करवा लीजिए। अच्छे डॉक्टर से ही चेकअप और इलाज करवाना चाहिए।

2 हार्ट अटैक का पता आपको तब लग जाता है जब सीने में कोई किस्म का  दर्द हो  और चाहे वो दर्द गैस का ही क्यों नही हो । कोलोस्ट्रोल और ईसीजी जरूर करवा लीजिए। यदि सब कुछ उसमे नॉर्मल आता है तब भी तालाभूना तेल घी से परहेज करे। फल जरूर खाने चाहिए। कुछ महीने लगातार सेब , संतरा , कीवी, जैसे खट्टे फल खाने चाहिए।

3 हार्ट अटैक से बचने के लिए योग हल्का करे। सिर्फ अनुलोम विलोम करे । ऐसी एक्सरसाइज नही करनी चाहिए जिससे हार्ट पर वजन आए।  पुश अप नही करे । ज्यादा दौड़ नही करे । हाथो से पंद्रह किलो से ज्यादा भार नहीं उठाना चाहिए। 

4, यदि चलते चलते आपके  पैर स्लो होने  लगे तो तुरंत रुक जाना चाहिए ये बड़ते कोलोस्ट्रोल का लक्षण है किसी की मदद लीजिए और अपने घर पहुंचिए। घबराना बिलकुल नहीं है हो सके तो कुछ देर आराम करे , उसके बाद अपने डॉक्टर के पास तुरंत दिखाना चाहिए। यह हार्ट अटैक का शुरुआती लक्षण हो सकता है लेकिन हार्ट अटैक नही है हा लेकिन यदि रिस्क लेते है लापरवाही करते है तो मामला रिस्की हो सकता है। किसी चिकित्सक से अपना चेक अप करवा लीजिए और यदि तुरंत खुद इलाज शुरू करना चाहते है तो तुरंत अपने हाथ की तर्जनी अंगुली को दबाना चाहिए साथ ही तर्जनी अंगुली के नीचे हथेली के प्वाइंट को 100बार दबाना चाहिए। यदि घर पर मौजूद है तब अदरक दालचीनी या काली मिर्च या तीनों  को एक एक चुटकी मिला कर स्वास्थ्य लाभ ले सकते है ध्यान रहे यह सब तो करते रहे परंतु किसी चिकित्सक से मिल कर अपना ईसीजी करवाना नही भूले साथ ही कोलोस्ट्रोल की जांच जरूरी है । यदि चिकित्सक सब कुछ नॉर्मल आने पर भी परहेज  जरूर करे। 

5 किसी रिपोर्ट से ज्यादा महत्व अपने को दीजिए जो महसूस कर रहे है यदि कुछ महसूस नहीं हो रहा है तब डॉक्टर और रिपोर्ट पर विश्वास ज्यादा करे।

6 सीने में कुछ भी महसूस होता है उसको हल्के में लेने की भूल मत कीजिए।

7  सर्दियों में धूप लेना नही भूले और ध्यान रहे की कम कपड़ों में सर्दी से बचते हुए धूप लीजिए। जो लोग इंडोर जॉब में सुबह से शाम तक। बैठते है उनको बीच में।धूप सर्दियों क्या गर्मियों में भी थोड़ी धूप अपने को दिखानी चाहिए। धूप ही है जो प्राकृतिक तरीके से शरीर को विटामिन डी देता।है जो मानव शरीर के फंक्शन और हार्मोन के।साथ ही हार्ट को भी दुरुस्त रखता है।

अचानक हार्ट अटैक से कैसे बचे / How save from sudden heart attack hindi

अपने नजदीकी व्यक्ति से सीने को दबाने को कहे और उसमे थपकियां देने को कहे। जितनी जल्दी हो सके मरीज को डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए। लाल मिर्च का घोल बना कर मरीज को दे सकते है। यदि अर्जुन छाल उपलब्ध है तो एक चुटकी मरीज की जीभ में रख कर रोगी की जान बचाई जा सकती है। इसका लाभ अंग्रेजी दवाई के समान काम करता है ।।





हमारे कुछ दूसरे ब्लॉक















Previous
Next Post »