How to rich without money know here / अमीर बिना धन के कैसे बने जहां जाने

How to rich without money  know here / अमीर बिना धन के  कैसे बने जहां जाने

अमीर बनना हर किसी की ख्वाइस होती है कोई रुपए धन दौलत से अमीर बनना चाहता है तो कोई दिल से अमीर बनना चाहता है लेकिन दोनो की अपनी जगह इज्जत है धन दौलत के अमीर को तो सब समझते है लेकिन दिल के अमीर को हम समझाते है समझो आपको कोई ऐसी बीमारी हो गई है जिसमे दूसरे के अंग की जरूरत हो तो क्या कोई अमीर अपना अंग दान दे सकता है जवाब मिलेगा नही लेकिन एक दिल का अमीर जिसके पास धन दौलत नही है शायद वो तैयार हो जाए उसका कारण वह दिल का अमीर जो है उसे मानवता की अच्छी समझ है जिसको वह धन से नही अपने अंग से पूरा कर सकता है एक अमीर कभी यह नहीं कर पाएगा। अमीर को जरूरत पड़ेगी तो वह किसी गरीब का अंग खरीद सकता है लेकिन खुद का अंग दान करने से बचेगा। एक गरीब कब धनी बन जाता है जब वह अपना अंग किसी ऐसे अमीर या किसी गरीब को देता है जिसकी उसको जरूरत हो यह कार्य तब और बड़ा हो जाता है जब वह किसी ऐसे आदमी को अंग दे रहा हो जिसकी उसको खरीदने की शक्ति नही हो। इस तरह से एक गरीब दुनिया का सबसे बड़ा अमीर बन जाता है उसके पास दौलत नही होती है लेकिन उसके पास सकून होता है आत्मसंतुष्टि होती है मरने पर किसी तरह का दुःख नहीं होगा। उसकी संताने सुखी होगी। 

Why money need to alieve hindi / जीने के लिए धन जरूरी क्यों

जीने के लिए धन जरूरी है बिना धन के भी जिया जा सकता है लेकिन हर जगह जीवन को मनुष्य नही जी सकता है एक बड़े  शहर में रहने वाले व्यक्ति को धन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और उससे छोटे शहर मोहल्ला में रहने वाले को और कम धन की जरूरत होती है लेकिन जो गांव में रहते है उनको तो शहर से और  मोहल्ले से भी कम धन जीने की जरूरत होती है लेकिन एक व्यक्ति जो जंगल में रहता है उसको तो नाममात्र धन की जरूरत होती है। इस प्रकार धन की जरूरत जगह विशेष की जरूरत के हिसाब बढ़ती।और घटती रहती। है लेकिन धन की जरूरत जीने के लिए जरूरी है चाहे वो कम ही क्यों नही हो।



दूसरे के धन को हड़पना महा पाप है
मरने के बाद ईश्वर भी उन्हें माफ नही करता है । जो लोग दूसरे के धन को हड़पने में भागीदार होते है उनकी संताने अपनी जिंदगी  में सुखी नही रहती है । इसलिए पाप के भागीदार बनने से बचे।



अमीर बनना अच्छी बात है लेकिन धोखे से अमीर बनना महापाप है। किसी के दिल को दुखा कर उनका धन हड़पना आपको कही का नही रखेगा।


ईमानदार बने सकून की जिंदगी जिए
खुद सकून से जिए और दूसरो को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करे।


धन एक मायाजाल है धन के चक्कर में लोग रिश्ते नाते छोड़ देते है रिश्ते तोड़ देते है।  आती माया को रोकना भी ठीक नही यदि वो सही तरीके से आ रही है । मायाजाल में फंसने से बचने  के लिए समय समय पर गरीबों की मदद कीजिए, पूजा पाठ कराते  रहे और दूसरी सटीक  उपाय प्रभु भक्ति में अपने को समर्पित कीजिए। आपको वो सब कुछ मिल जायेगा जो इस दुनिया की परिकल्पना से दूर है।। अच्छा सोचो अच्छा पढ़ो । बुरे विचार मन में नही आने दे गंदे विचार और गंदा साहित्य गंदे बुरे लोगो से दोस्ती नरक का रास्ता दिखाती है इसलिए उनसे बचे। जीवन में जो कुछ भी जोड़ा है उसका सदुपयोग करने की कोशिश कीजिए। बुरे गंदे लोगो के लिए अपनी संपत्ति मत छोड़िए चाहे वो अपने ही क्यों नही हो। यदि आप बुरे गंदे लोगो के लिए अपनी संपत्ति छोड़ते है तो कही न कही आप भी पाप के भागीदार बनते है। अपने बच्चो को सस्कारवार बनाए उनको अच्छे गुण दीजिए और उनका विवाह जरूर करे कोशिश कीजिए की समय पर कीजिए। आपको सकून मिलेगा और साथ ही आपके पूर्वज भी प्रसन्न रहेंगे। हमारे ब्लॉक पसंद आने पर हमको फॉलो जरूर करे।

What we donate to poor / गरीबों को क्या दान करे

गरीबों को रुपया पैसा दान  सीमित ही करे उसका कारण यह है की धन के मामले में लोग लालची हो जाते है  दूसरे लोग उसको हड़प सकते है। अनाथ आश्रम या दूसरे धार्मिक जगह पर रुपए से ज्यादा अन्य सामान जो प्रयोग में गरीबों की आ सके वही दान  कीजिए।

1 सर्दियों में गरीबों को कंबल दान कीजिए । दुनिया के किसी भी कोने में घर बैठे आज दान किया जा सकता है यदि आपकी इच्छा दान की है तो आप जेसे आजकल बहुत  सर्दियां लग रही है दुनिया के जिस भी कोने में देश के किसी भी कोने में ऑन लाइन ऑर्डर के द्वारा दान किया जा सकता है । मंदिरो में दान करे। ये जरूरी नहीं की अपने आसपास ही दान करे। दान तो दान है जहा उसकी जरूरत है वही दान करे। दान में दिखावा नहीं करे और ये नही जताना चाहिए की हमने इतना दान कर दिया। इस तरह सर्दियों में गरीबों को अनाथालय भारत के किसी भी अनाथालय को कंबल कपड़े  दान किया जा सकता है। कंबल दान के फायदे यह होगे की जब भी किसी गरीब को ठंड लगेगी वो आपका दिया कंबल को ओडेगा और कंबल के लिए आपको दुआ करेगा । किसी गरीब का यही कंबल दिया का आशीर्वाद आपको एक दिन सुकून देगा। ऐसा आदमी  अपने अंतरिम समय में मतलब मरते समय भी सकून से मरता है उसे किसी चीज की चिंता नहीं होती है इस प्रथ्वी पर उसका जन्म लेना सार्थक हुआ है।

2 गर्मियों में अनाथालय हॉस्पिटल को कूलर या पंखा या एसी दान किया जा सकता है उन्हे चादर भी दान करे।

3 निशुल्क  अस्पताल को दवाइया ऑन लाइन बुक करके उनकी मदद की जा सकती है।

4 स्कूल में गरीब बच्चो को किताबे दान कीजिए। उन्हें फुडबॉल , क्रिकेट किट dan कीजिए, स्पोर्ट के जूते कपड़े दान कीजिए।








 Heart attack why People fear know Hindi / हार्ट अटैक से जनता भयभीत क्यों 










Previous
Next Post »