Indian Marriage thinking before thirty years ago and nowdays Marriage how change / तीस साल पहले की भारतीय विवाह सोच और आज के विवाह की बदलाव

Indian Marriage thinking before thirty years ago  and nowdays  marriage how  how change' / तीस साल पहले की सोच भारतीय विवाह और आज के बदलाव में जाने

भारत के अधिकतर पढ़े लिखे लोग या शिक्षित इलाके में विवाह देरी से हो रहे है जब शिक्षित इलाके प्रांत की बात आती है तो उनमें अनेक राज्य है लेकिन  यहां में बात कर रहा हूं कुछ खास प्रांत की , जो लोग तीस साल पहले से ही अच्छे पढ़े लिखे शिक्षित थे उनमें उत्तराखंड भी आता है आज हम उत्तराखंड की ही बात करेगे। हम 2023 में जी रहे है आज से तीस साल पहले  क्या किसी ने सोचा था कि वो डॉक्टर है तो उसकी पत्नी डॉक्टर ही होगी या कोई अध्यापक है तो उसकी पत्नी अध्यापक ही होगी। उत्तर मिलेगा बिल्कुल नही उस जमाने में लड़किया पढ़ती जरूर थी लेकिन जॉब  के मामले में बराबर नही थी तो जॉब वाली कन्या तलाश करना एक मुस्किल काम था और दूसरी बात लोग अपनी बेटी या पत्नी को नोकरी भी नही करवाना देते थे। उस जमाने में जरुरते भी सीमित थी । उस जमाने में महंगा लैपटॉप महंगे मोबाइल उनके रिचार्ज का खर्च शून्य था । लेकिन आज समय बदला है तो लोग भी बदले है लेकिन लोग जितने भी बदले प्रकृति का नियम तो वही रहेगा । बच्चा जानने की उम्र की महिला की 35से 38 तक ही उत्तम रहती है उनको बच्चो को पालना और बड़ा भी करना  होता है उनकी शिक्षा भी होती है आदमी की उम्र ही कितनी होती है। 



आज देखो लड़की को लोग जॉब ऐसे करवा रहे है की  जैसे वो जॉब नही करेगी तो घर ही नही चलेगा लेकिन सरकार की यही पॉलिसी है आज एक लड़की को पढ़ाना का मतलब उसको स्वालंभी बनाना है सरकार ने महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए बहुत से कानूनी अधिकार उनको दिए है जिस वजह से महिलाए आगे तो बढ़ रही है लेकिन जब विवाह की बात आती है तब लोग फंस जाते है उनको अपने समाज में अपने जाति में सुयोग्य लड़का नही मिल पाता है एक और जहां इसका फायदा है वही दूसरी और नुकसान तो नही कहेंगे लेकिन जो आत्म संतुष्टि चाहिए होती है वह बहुत बार नही मिल पाती है। जिन लोगो ने जॉब से पहले विवाह किया होता है अपने समाज में वो फायदे में रहते है उनके साथ कोई समस्या नही होती है लड़की विवाह के बाद यदि कोई अच्छी जॉब ले भी लेती है तो तब तक वह परिवार को अपना चुकी होती है और परिवार भी उसको अपना चुका होता है दिल में किसी प्रकार का मेल भी नही रहता है ऐसे अनेक उदाहरण हम देख चुके है जो आज अच्छे से अपना परिवार चला रहे है।  अब जाने फंसते कोन है लड़कियों के मामले में वे फंस जाते है जो बेटियो को उच्च शिक्षा देते है और यदि समय पर जॉब लग गई तो ठीक है और यदि नही लगी तो विवाह नही कर पाते है उनको अपने योग्य लड़का चाहिए लेकिन क्या करे जॉब नही होने के कारण या प्राइवेट जॉब में अच्छा पैसा नही मिल पाने के कारण लड़के भी बहुत बार अनदेखा कर देते है क्योंकि खराब प्रचलन पैकेज का जो चला है लड़के तो खुद फंसे है । 


कहले का मतलब यह है की लाइफ जो विवाह से पहले लोग अपने को सेटल करने की सोच रहे है क्या तीस साल पहले तो लोगो ने ये सब नही सोचा था तो क्या उनके दिल्ली बंबई में घर नही है या उनके घर गांव या अपने शहरो में घर नही है क्या उन्होंने अपने बच्चो को नही पढ़ाया। आज जो आप पढ़े लिखे है उनमें से कितनो की माता पढ़ी लिखी है उत्तर मिलेगा बहुत कम की आखिर जीवन तो चल ही रहा है उन्होंने कम आय के वाबजूद आपको पढ़ाया। बहुतों से गार्जियन अच्छे पढ़े लिखे है रुपया पैसा सब है लेकिन उनके बच्चे बहुत बार नकारा निकल जाते है  जो मातापिता ने कमाया था उसको भी नही खाने देते है तो यह सब किस्मत का खेल है। अगर किसी योग्य आदमी को योग्य जोड़ा मिल भी जाता है तो आगे क्या होगा यह तो किसी ने नहीं जाना।  किसी योग्य को अयोग्य जोड़ा मिल जाता है और अयोग्य को योग्य । यह सब किस्मत का खेल है किस्मत के आगे किसी की नही चलती है। एक नकारा लड़का भी योग्य निकल जाता है और एक योग्य लड़का या लड़की भी नकारी निकल सकती है। हमारी सोच आज बदली है लेकिन हमको अपने बच्चो के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए उनको एक सही पढ़ी लिखी जोड़ी देनी होगी वाकी तो भविष्य यदि अच्छा होगा तो वह विवाह के बाद भी खुल सकता है। 


आज किसी को दिल्ली की जोड़ी चाहिए और किसी को अपने प्रदेश की किसी को विदेश के लिए  इसलिए बेहतर होगा कि जो भी सूटेबिल मिल जाए उसी से काम चला लीजिए। जिसकी किस्मत में धन होगा तो वह एक दिन जरूर मिल जायेगा लेकिन ध्यान रहे की धन सदाबहार सबके जीवन में नही रहता है यह तो किस्मत वालो के पास ही रहता है आपने अपने जीवन में देखा होगा की किसी घर में पति पत्नी दोनो कमाने के बाद भी धन की कमी रहती है लोग कर्ज में डूबे रहते है लेकिन कुछ लोग छोटी जॉब करने के वाबजूद भी बिना कर्ज के सुखी जीवन जीते है वो भी अकेले की जॉब पर सुखी जीवन जीते है। धन कोई एक बार में खूब कमा लेता है लेकिन जब किस्मत खराब रहती है तो उसके जाने में भी समय नहीं लगता है। इसलिए किसी लालच में नही पड़ कर।एक सुखी जोड़ी सुखी जीवन सुखी ओलाद की कामना करो। अपने बच्चो के विवाह के लिए एक गुणी जोड़ी तलाश कीजिए बिना किसी मोह में पड़ कर।










Previous
Next Post »