Why private employees Suffering for leave know hindi / प्राइवेट जॉब वाले छुट्टी के लिए परेशान क्यों

Why Private employees Suffering for leave know hindi / प्राइवेट जॉब वाले छुट्टी के लिए परेशान क्यों

प्राइवेट जॉब वाले को साल में सीमित छुट्टियां मिलती है जिस कारण अक्सर वे परेशान रहते है खासकर वे कंपनी जो छोटी होती है वहा पर सरकारी ruler रेगुलेशन का पालन भी ठीक से नही किया जाता है। प्राइवेट जॉब में जितनी परेशानी है उतनी ही ज्यादा सुविधा भी है सरकारी जॉब एक बार मिल जाए तो उसको छोड़ना मुस्किल है लेकिन प्राइवेट जॉब में यदि आपका काम अच्छा है आपकी स्किल अच्छी है तो परेशानी की कोई बात नही । कंपनी ऑनर आपको रिस्पेक्ट भी देता है और अच्छा सैलरी भी देता है क्योंकि उसको पता है की इसके बिना उसका काम नही चलने वाला है एक अच्छा आदमी जॉब के लिए तलाशना मुस्किल कार्य है यदि कंपनी को अच्छा बंदा मिल जाता है तो यह उसके लिए एक बड़ी बात होगी। कोई भी कंपनी अच्छे आदमी को।छोड़ना नही चाहती है इसलिए प्राइवेट कंपनियां अच्छे एंप्लॉयज की सैलरी समय समय पर बड़ाती रहती है क्योंकि यही एंप्लॉय उनको कमा कर देते है लेकिन जब छुट्टी की बात आती है तब सब कंपनियां मुंह सिकोड़ती है। 

प्राइवेट कंपनी जॉब पर तो लोगो को रख लेती है लेकिन जब एंप्लॉइज के पढ़ाई या शादी विवाह नामकरण रिस्तेदारो की शादी की बात आती है तब बड़ी मुस्कील से छुट्टी मिल पाती है।जिस कारण से बहुत से एंप्लॉइज का अपने बॉस से झगड़ा हो जाता है या उनको अपने बॉस को सुननी पड़ती है खासकर तब जब एंप्लॉयीज बिना बताए अपने काम निपटा कर ऑफिस पहुंचते है तब बॉस के गुस्से झेलना पड़ता है मजबूरी दोनो तरफ है एक एंप्लॉयर्स का कहना था कि मेरी इस महीने दो छुट्टी हो गई थी और यदि तीसरी मांगता तो बॉस मना कर देता इसलिए उसने बिना बॉस को बताए ही तीसरी छुट्टी ले ली लेकिन जब अगले दिन ऑफिस पहुंचा तो बॉस के गुस्से तो झेलना ही था।

When take leave in private job hindi / प्राइवेट जॉब में छुट्टी कब ले

प्राइवेट जॉब में एक कंपनी ऑनर आपको पे करता है इसलिए उनकी मजबूरी का गलत फायदा नही उठाना चाहिए। छुट्टी तब ही ले जब कोई मजबूरी हो। फिजूल में छुट्टी लेकर अपने बॉस का मूड खराब नही करे आखिर उनको भी अपनी कंपनी चलानी है।

यदि आप स्टूडेंट है और प्राइवेट जॉब कर रहे है तब आपको अपने कंपनी ऑनर को ये बात शुरू में ही बतानी चाहिए। जिससे की उनके और आपके बीच सच्चाई का साथ रहे और वे आपको झूठा नही समझे। सही समय पर छुट्टी लेकर आप अपना काम कर सकते है। जब आप अपना काम कर के आते है जैसे की कोई परीक्षा वगेरह तो यदि उनको आपत्ति होगी तो वह आपकी पूर्व में को सेवा  को देख कर ही आपका भविष्य निर्धारित करेगे।

प्राइवेट कंपनी हो या सरकारी जॉब छुट्टियां इमरजेंसी के लिए होती है इसलिए उनको संभाल कर रखे और जरूरी समय पर ही लीजिए। बहुत बार प्राइवेट जॉब में छुट्टियां ज्यादा हो जाती है तब आपको अपने बॉस को विदाउट पे लेकर छुटिया लेनी चाहिए जिससे की आपकी नोकरी तो रेगुलर रहेगी। एक्सपीरियंस रेगुलर काउंट होगा।

एक अच्छा एंप्लॉयीज वो होता है जो कंपनी के कार्यों को अपना समझ कर करे। जिम्मेदारियों को समझे लेकिन जो कंपनी ऑनर है उनको भी एंप्लॉयर्स की समस्या को समझना चाहिए यदि कभी छुटिया ज्यादा हो भी जाती है तो अगली बार बंदे से कम छुट्टी का वायदा लिया जा सकता है आखिर आपकी कंपनी उनके भरोसे तो चलती है।







Previous
Next Post »