How to treatment Low blood pressure without Medicine in two minutes know hindi / निम्न रक्तचाप को बिना दवा के दो मिनट में कैसे ठीक करे

How to treatment Low blood pressure  without Medicine in two minutes know  hindi / निम्न रक्तचाप को बिना दवा के दो मिनट में कैसे ठीक करे 

निम्न रक्तचाप उच्च रक्तचाप की तरह की खतरनाक होता है जिन लोगो को निम्न रक्तचाप या उच्च रक्त चाप से पीड़ित है उनको अपना घर पर ब्लड प्रेशर की मशीन जरूर रखनी चाहिए और जब भी थोड़ा सा ठीक नही लगे तब उस दौरान ब्लड प्रेशर नपवा लेना चाहिए। यदि ब्लड प्रेशर ऊपर का 90,और नीचे का 60 है तो यह अलार्म  है आपको तुरंत किसी चिकित्सक को दिखाना चाहिए लेकिन लो ब्लड से उबरने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना होता है तुरंत सेंधा नमक  एक चुटकी लेकर पानी का घोल बना कर मरीज को दे सकते है और  मीठा शरबत भी बना कर पी लो ब्लड प्रेशर में दे  सकते है या कॉफी पी सकते है ये तीनो चीजे निम्न ब्लड प्रेशर से उबरने में मदद करेगी। यदि घर से बाहर या घर पर है तो आप 5  रुपए वाली चॉकलेट  खा सकते है चॉकलेट तो उन लोगो के लिए भी अच्छी है जिनको हार्ट की समस्या है कोलोस्ट्रोल बड़ा होने की वजह से हार्ट ठीक से फंसिंग नही कर पाता है उनके लिए बहुत लाभदायक है एक अच्छी ब्रांडेड नमकीन 5 रुपए वाली लेकर खा सकते है। जूस का भी सहारा ले सकते है। पानी थोड़ा थोड़ा पीते रहना चाहिए।


आपके मस्तिष्क तक ब्लड का पहुंचना जरूरी है यदि मस्तिष्क तक ब्लड नही पहुंचा  किसी कारण से जो की खासकर निम्न रक्तचाप के कारण हो सकता है ऑर्गन फेल हो जाते है और अपना काम ठीक से नही कर पाते है जिस वजह से हार्ट चलने पर भी , मनुष्य का मस्तिष्क काम करना बंद कर देगा जिसको ब्रेन डेड कहा जाता है कुछ लोगो को कोलोस्ट्रोल की शिकायत रहती है ऐसे लोग लहसुन कच्चा अपने भोजन से पहले खा सकते है  जो की बहुत बार  खतरनाक उनके लिए हो सकता है खासकर उनके लिए जिनको लो ब्लड प्रेशर हो से जूझ रहे है। उन्हे यह संभल  कर खाना होगा । यदि वे लहसुन को खाना ही चाहते है तो किसी वैद्य से इस बारे में पूछ लीजिए या ऊपर बताए उपाय अपनाए । यदि वैद्य उपलब्ध नही है तो लहसुन कम मात्रा में लेकर शहद  की मात्रा थोड़ा ज्यादा हो  और उसमे अदरक कुछ मात्रा में मिला सकते है  निबू भी एक सीमित मात्रा में  जरूर डालिए और इस तरह से यह एक हर्बल मेडिसिन कोलोस्ट्रोल के लिए तैयार होगी। जब भी इसको खाए तो नाश्ता के एक घंटे बाद खाना चाहिए। याद रखे उस दौरान नमकीन खाना चाहिए। आपकी निम्न रक्तचाप का निदान धीरे धीरे होगा और कोलोस्ट्रोल की समस्या से भी निजात पाएंगे।

How to danger low blood pressure hindi / लो ब्लड प्रैशर के नुकसान

लो ब्लड प्रेशर मतलब निम्न रक्तचाप के नुकसान जाने की किस तरह से खतरनाक हो सकता है । एक व्यक्ति जो निम्न रक्तचाप से ग्रसित है हमेशा ब्लड प्रेशर लो बना रहता है उनके लिए यह किस तरह खतरनाक है उसको हर किसी को जानना जरूर चाहिए। निम्न रक्तचाप कहो या लो ब्लड प्रैशर दोनो एक ही चीज है यदि कोई व्यक्ति को यह बराबर बना रहता है तो उसके भीतरी ऑर्गन फेल हो सकते है वह काम कारण बंद कर सकते है। जिससे की रोगी को गंभीर स्वास्थ्य समस्या  हो सकती है जो की बहुत बार जानलेवा भी हो सकती है। इसके उपाय हमने पहले ही ऊपर बता दिए है जिनको करके एक रोगी स्वयं को स्वस्थ्य रख सकता है लेकिन चिकित्सक की राय जरूरी है। समय समय पर अपनी जांच कराते रहे।यह आपके हित में होगा साल में एक बार जब कुछ ठीक नही लगे तब जांच जरूर करानी चाहिए। जांच ब्लड की हो सकती है ईसीजी हो सकता है जो आपके हित में ही आपके स्वास्थ्य की परख के लिए जरूरी है।











Previous
Next Post »