Amoniya danger for liver how detox liver know hindi here / लीवर से अमोनिया निकाल कर शरीर को कैसे स्वस्थ्य रखे

Amoniya danger for liver how detox liver know hindi / लीवर से अमोनिया निकाल कर शरीर को कैसे स्वस्थ्य रखे

लीवर हमारे शरीर का मुख्य ऑर्गन है इसके बिना जीना मुस्किल है लेकिन जब यही लीवर जहर को बाहर नही निकाल पाता है तब कोई भी व्यक्ति लीवर रोगी हो जाता है। अमोनिया डाइजेशन का बाइट प्रोडक्ट है लीवर इसको शरीर से बाहर फेंकता है अगर किसी कारण लीवर इसको शरीर से बाहर नही फेंक पाता है तब यह जहर लीवर की कार्यप्रणाली में अवरोध उत्पन्न करता है और आगे चल कर लीवर सिरोसिस का रोग मरीज को लग जाता है। इसलिए लोग लीवर फंक्शन टेस्ट करवाते है। 

शरीर में अमोनिया के बढ़ते स्तर के लिए लीवर ही जिम्मेदार होता है। अमोनिया जैसे जहर को शरीर से बाहर केसे निकाले जिससे लीवर फंक्शन ठीक हो सके और लीवर शरीर को निरोगी रख सके जाने आगे।




How to detox liver through home remedies / शरीर से अमोनिया के स्तर को केसे साफ करे


अमोनिया को शरीर से बाहर निकालना जरूरी है उससे पहले रक्त  परीक्षण भी करवा सकते है। अमोनिया को अगर बाहर निकाला नही गया तो रक्त में लीवर सिरोसिस रोग हो जायेगा। जिसमे लीवर ट्रांसप्लांट ही एक उच्च विकल्प है। इसलिए उससे बचने के लिए समय समय पर लीवर फंक्शन टेस्ट करवाना चाहिए। 

अमोनिया को शरीर से बाहर निकालने का बढ़िया तरीका यह है की नींबू की कुछ बूंदे रोजाना पानी में डाल कर पीने से अमोनिया का स्तर शरीर से घटने लगता है और यदि इसको लगातार बनाए रहते है तो लीवर डिटॉक्स भी होगा और अमोनिया जहर शरीर से बाहर होगा। लीवर फंक्शन अमोनिया बाहर होने से ठीक से काम करेगा। पीलिया हेपेटाइटिस बी और सी रोग  भी लीवर से दूर रहेंगे और लीवर निरोगी होने से शरीर स्वस्थ रहेगा।

लीवर को मजबूत और निरोगी बनाने के लिए दूसरी चीज जो सामने आती है वह फल है फल में सेब आंवला और खट्टे फल  लीवर को निरोगी रखते है। लीवर को निरोगी और स्वस्थ्य रखने के लिए घी और चिकनाई का सेवन सीमित कीजिए। एक चीज और ध्यान रखेंगे तब  लीवर स्वस्थ्य रहेगा जिसमे शराब और धूम्रपान निषेध होना चाहिए। शराब धूर्मपान लीवर और आंतो के दुश्मन है इनसे दूरी बना कर रखे। धूर्मपान फेफड़ों को बरबाद कर देता है।













Previous
Next Post »