Lung How to strong and healthy hindi / फेफड़े कैसे मजबूत करे / what we do for lungs strong hindi

Lung How to strong and healthy hindi /  फेफड़े कैसे मजबूत  करे  / What we do for lung strong hindi

How to strong lung hindi

फेफड़े हमारे शरीर का महत्वपूर्ण पार्ट्स है इसके बिना जीवन असंभव है। यदि आप नीरोगी रहना चाहते है तो फेफड़ों को स्वस्थ्य रखना जरूरी है । आखिर ऐसा क्या करे कि हमारे फेफड़े नीरोगी रहे  जिससे कि हम सुखी जीवन जी सके।  फेफड़ों को नीरोगी रखने के लिये हमें सबसे पहले  ध्रूमपान से दूरी बनानी होगी और इसके साथ ही कोशिश कीजिए की  अल्कोहल किसी भी प्रकार की हो उससे दूरी बनानी चाहिए। इसके साथ ही प्रदूषण मुक्त वातावरण फेफड़ों को देना होगा ताजी स्वच्छ हवा फेफड़ो को ताजगी देती है और उन्हें रोगमुक्त रखती है।  ध्रूमपान ओर प्रदूषण फेफड़ों के लिये जानलेवा है इसलिये आजकल हमारी सरकार फ्री में गैस गैस और गैस चूल्हा दे रही है। लकड़ी के चूल्हे हो या  कोयले  के, ये  चूल्हे  प्रदूषण करते है । हमे अपने को स्वास्थ्य रखनफे के लिए फेफड़ों  को  प्रदूषण मुक्त   वातावरण देना होगा और  जितना प्रदूषण से दूरी रखेगे उतने ही फेफड़े स्वास्थ्य रहेंगे। प्रदूषण को हर तरह मुक्ति के लिए अपने आसपास साफसफाई का भी ध्यान रखे । धूल से भी प्रदूषण बढ़ता है जो की फेफड़ों के लिए ठीक नही है । फेफड़ों  को मजबूत करने के लिये अन्य चीजें जो कर सकते है उनको नीचे जाने।






 Lung strong included  food these things hindi /फेफड़ों को मजबुती के लिये भोजन में इन चीजो को शामिल कीजिये 

Apple / सेब 
फेफड़ों को मजबूती के लिये रोजाना एक सेब खाना चाहिये। सेब में बहुत से विटामिन होते है जो फेफड़ों को मजबूती दे सकते है जिनमे विटामिन ई , विटामिन सी , आयरन, एंटीऑक्सीडेंट  जो की  चीजे फेफड़ों के लिये लाभकारी होती है ये चीजे फेफड़ों को मजबूती देती है । रोजाना सेब खाने से शरीर को ताजगी और  मजबूती मिलती है जिससे की  शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है। 

Wallnut / अखरोट

रोजाना एक से दो अखरोट खाना फेफड़ों के लिये लाभकारी होता है  अखरोट में ओमेगा 3 होते है जो फेफड़ों को नीरोगी रखते है। इसके साथ ही अखरोट में अन्य विटामिन जैसे विटामिन ई होता है जो फेफड़ों के साथ ही दिमाक के लिये भी लाभकारी है। बस यह ध्यान रखे कि जब भी अखरोट खाये उसके दो घंटे बाद खट्टे फल जरूर खाना चाहिये। जिसमे संतरा बहुत उत्तम रहता है । जब आप रोजाना अखरोट खायेंगे तो आपके मुंह मे घाव हो सकते है उनसे बचने के लिये संतरा उत्तम रहता है।संतरे में विटामिन बी सी पर्याप्त मात्रा में मिलता है जो मुँह के  घाव  नही बनने देगा। सप्ताह में चार बार संतरे जरूर खाये। यदि संतरे नही मिले तो किन्नू खा सकते है।

Berij / बेरीज

फेफड़ों के लिये बेरीज बहुत महत्वपूर्ण है किसी भी किस्म के खट्टे फल खा सकते है खट्टे फलों में विटामिन एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में मिलते है जो आपके स्वास्थ्य के लिये लाभकारी होने वाले है। रोजाना बेरीज  खानी चाहिये। जिन लोगो को नसो से समन्धित समस्या है उन्हें खट्टे फलों को खाने से बचना चाहिये। 

Promogranate /  अनार

अनार में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते है उसके  अलावा विटामिन की भरमार है  अनार रोजाना खाने से शरीर में खून की कमी नही रहती है कोशिश कीजिये कि सप्ताह में दो अनार पूरे खाना फेफड़ों को मजबूती देगा और उसके साथ की शरीर में खून का संचार ठीक रहेगा। दिल के रोग की संभावना भी कम होगी। बस जब भी अनार का सेवन कीजिए उसके साथ अन्य फल जैसे सेब, केला ,संतरा, अंगूर खाने से  यह मानव शरीर में विटामिन की पूर्ति कर देता है रोगी  व्यक्ति एक सप्ताह यदि ये खाले तो वह स्वस्थ्य हो जाता है।

फेफड़ों को मजबूती के लिए उनका बराबर चेकअप जरूर  किसी अच्छे चिकित्सक से जरूर साल में एक से दो बार जरूर करवाना चाहिए। उनका निर्देशन महवापूर्ण होता है।
फेफड़ों को मजबूती के लिए गुनगुने पानी में एक चुटकी हल्दी अपने किसी वैद्य के निर्देशन पर लेना फेफड़ों को स्वास्थ्य रखता है। 

इसके अलावा फेफड़ों को मजबूत करने के लिये प्राणायाम जरूर कीजिये। अनुलोम विलोम योग में जरूर कीजिए। अच्छा भोजन कीजिए। चिकनाई कम इस्तेमाल करे। फेफड़ों के लिए तैराकी एक अच्छा व्यायाम है यह फेफड़ों को मजबूत करता है।














Previous
Next Post »