Vitamin c benefits and how benefits to us know hindi /, विटामिन सी के फायदे और क्यो हमारे लिए लेना जरूरी

Vitamin  C Benefits and how  benefits to us know hindi /, विटामिन सी के फायदे और हमारे लिए लेना क्यों जरूरी जाने 

विटामिन सी मानव शरीर के लिये बहुत जरूरी है। इसके बिना हमारे शरीर की त्वचा आंखे नसे सब ठीक ढंग से काम नही कर पाए। विटामिन सी में जो पोषक तत्व पाये जाते है वे किस तरह से शरीर को लाभ पहुंचाते है उन्ही के बारे में आगे जानेंगे। विटामिन सी इतना महत्वपूर्ण क्यों है और इसके  मिलने वाले लाभ हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण कब बन जाते है । 

Benefits of vitamin c hindi /, विटामिन सी के फायदे 

विटामिन सी वह  तत्व है जो हमारे शरीर में त्वचा को सूखने से बचाता है। त्वचा में चमक पैदा करता है। त्वचा में नमी बरकरार रखते है।  ऑयली त्वचा के लिये लाभकारी है। विटामिन सी सूर्य की किरणों से त्वचा की सुरक्षा करता है। विटामिन सी बुढ़ापे में त्वचा को  सुरक्षित रखने  में मदद करता है।  विटामिन सी घाव को भरने में मदद करता है।  विटामिन सी मसूड़ों में होने वाली दुर्गंध घाव में लाभकारी है।विटामिन सी इम्युनिटी को मजबूत करता है। यह विटामिन सी हड्डियो को मजबूत करता है साथ ही रक्क्त वाहिकाओं को ठीक रखता है। आज कोरोना में भी विटामिन सी लेने से लाभ मिलता है ।  हर ब्यक्ति को विटामिन सी लेते रहने चाहिये।  विटामिन सी लेने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि भोजन में उन चीजो को शामिल करें जिनमे प्राकृतिक रूप से विटामिन सी की प्रचुर मात्रा हो। जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे ही विटामिन सी की मात्रा शरीर को ज्यादा चाहिये होती है। विटामिन सी लेते वक्त हम उन फलो को भी ध्यान देना चाहिये जिनमे विटामिन सी के अलावा भी दूसरे विटामिन भी पर्याप्त मात्रा में मिलते हो जैसे संतरा केला अमरूद नासपाती आंवला। खासकर आंवले के मुरब्बे में बहुत सक्ति होती है यह इम्युनिटी को बाड़ता हे।रोज एक चमच्च आंवले का मुरब्बा शरीर से आयरन की पूर्ति करता है। कमजोरी को शरीर से दूर करता है।

Know Vitamin c fruit name  hindi / विटामिन सी के  फलों के नाम जाने

विटामिन सी लगभग ज्यादातर फलो सब्जियो में मिलता है।विटामिन सी मिलने वाले मुख्य फल आंवला,संतरा, किन्नू,मौसमी, कीवी आंवला, अमरूद, चबूतरा, नीबू नासपाती आड़ू जैसे फल विटामिन सी के मुख्य स्रोत है। सब्जियो में भी विटामिन सी पाया जाता है उनमें शिमला मिर्च, हरी मिर्च, खीरा, गाजर जैसे सब्जियां विटामिन सी के मुख्य स्रोत है। यदि हम प्राकृतिक रूप से विटामिन सी लेते है तो यह शरीर को जरूरी पोषक तत्व देते है साथ ही इनमें पाये जाने वाले दूसरे विटामिन भी हमको मिलते है। जिन फलो को हम खाते है उनमें विटामिन सी तो मिलता ही है उसके साथ ही अन्य विटामिन भी पर्याप्त माता में मिलते है जो शरीर को जरूरी पोषक तत्वों के साथ ही दूसरे विटामिन देकर शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करते है। शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करने का मतलब बीमारियो से शरीर की रक्षा करना। इसलिये अपने भोजन से पहले  खट्टे फलो का सेवन कीजिये। विटामिन सी जो सब्जियो में पाया जाता है वह भोजन पकते समय नष्ट हो जाता है। इसलिये भोजन को भी जिसमे हरी सब्जियां हो उसको  ज्यादा नही पकाना चाहिये। फल हमको हमेशा नही मिलते है या हम फलो को खरीदने के लिये समय नही है । 

ताजे फल मिलना कठिन है। इसलिये हमको जूस या मुरब्बा खरीद लेना चाहिये। जो कि फलो के बराबर ही लाभ करता है।  शरीर की इम्युनिटी को उतना ही मजबूत करता है। बस इतना ध्यान रखे यह जूस फ्रेश व अच्छी कंपनी का हो । दुकानों पर रखे समान बहुत बार पुराने होते है इसलिये अमेजन पर किसी भी जूस को खरीद सकते है।

How purchase and where purchase know hindi /, कैसे खरीदे, कहा से खरीदे ,सही प्रोडक्ट, नीचे पढ़े , लाभ उठाएं

1 विटामिन सी के लिये आंवले का जूस या मुरब्बा घर बैठे खरीद सकते है। अभी अमेजन पर आर्डर करे ओर लाभ उठाएं।

2 विटामिन सी के अलावा शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिये गिलोय का जूस खरीद सकते है। यह भी अमेजन पर उपलब्ध है। तुरन्त खरीदे ओर लाभ उठाये।

3 इम्युनिटी बढ़ाने के लिये व शरीर की गर्मी को शांत करने के लिये  तुलशी ड्राप जरूर पीजिये। यह शरीर की गर्मी से राहत देगा। खासकर उन लोगो के लिये यह बहुत जरूरी है जिनका ब्लड प्रेशर बड़ा रहता है। शरीर मे दाने निकलते है।उनके लिये तुलशी बहुत ही गुणकारी है। यदि यह समस्या शरीर मे बनी रहती है तो तुलशी से नाता जोड़े। लाभ उठाएं। अमेजन पर अभी आर्डर करे लाभ उठाएं।

4 जिन लोगो को शरीर मे गर्मी के साथ पेट मे भी गर्मी का अहसास रहता है। पेट ज्यादा गर्म रहता है उनको बेल का शर्बत जरूर पीना चाहिये। बेल की तासीर ठंडी होती है जिसके चलते यह शरीर को ठंडक प्रदान करता है। जिन लोगो का पेट चलता है या पेट की समस्या से परेशान रहते है उनके लिये बेल का शर्बत बहुत अच्छा है। जरूर खरीदे ओर ज़के लाभ अवश्य उठाये।।

इसे भी पढ़े






piles old twenty years how to  treatment know hindi  / 20 साल पुरानी बबासीर का इलाज / 20 year old piles treatment hindi




















Previous
Next Post »