रूमेटाइड अर्थराइटिस गठिया रोग की घरेलू दवा जाने / Rumetaid atherratis Gathiya tog ki gharelu dava jane himdi

रूमेटाइड अर्थराइटिस  गठिया रोग की घरेलू दवा जाने / Rumeraid athraitis Gathiya tog ki gharelu dava jane hindi

आजकल गठिया रोग से बहुत से लोग परेशान है स्त्री हो या पुरुष हर कोई गठिया 40की उम्र के बाद गठिया से यदाकदा परेशान रहता है। गठिया रोग का जो मुख्य कारण है वह है शरीर में यूरिक एसिड के बड़ने से जो प्यूरिक के  कण जोड़ो में जमा हो जाते है जिससे गठिया रोग उत्पन्न होता है। गठिया का रोग  अधिकतर सर्दियों में ही परेशान क्यों करता है उसका कारण यह है  की सर्दियों में पसीना शरीर से नही निकलता है इसलिए यूरिक एसिड का प्यूटिक जोड़ो में इकठ्ठा हो जाते है और उस अंग में गतिरोध उत्पन्न करते है जिस कारण वह जोड टेडा हो जाता है और दर्द करने लगता है। गठिया का घरेलू इलाज संभव है नीचे जाने।

Gathiya me asrkarak  adrak and ajwain hindi / गठिया में असरकारक अदरक अजवाइन का काढ़ा

गठिया में अदरक अजवाइन का काढ़ा असरकारक है एक चुटकी अजवाइन और अदरक का एक टुकड़ा लेकर इन दोनो को  एक गिलास गर्म पानी में उबाल कर दिन में दो बार पीने से गठिया दूर भागेगा। बस इसको लगातार तीन महीने करना है लाभ मिलेगा। अदरक और लहसुन को मसाले के रूप में भी इस्तेमाल कीजिए लेकिन यह ध्यान रखे की इस मसाले को फ्राई पहले करना है जब मसाला पक जाता है जब ही उसमे अन्य सब्जियां  दाल या मांसाहार डालना चाहिए। ।

Gathiya me faydeband lahsun tel hindi / गठिया में फायदेमंद लहसुन तेल

लहसुन की छोटी कलियों का सरसो के तेल में डाल कर खुब पका लीजिए जब कलिया काली हो जाए तो उसके तेल से अपने सारे ज्वाइंट की मालिस कीजिए । तीन महीना लगातार करने से आशातीत लाभ मिलता है।


गठिया में फायदेमंद अरंडी का तेल / gathiya me faydemand arandi ka tel hindi

गठिया में अरंडी का तेल की मालिश लगातार करते रहने से रोगी जो गठिया से पीड़ित होता है उसको आशातीत लाभ मिलता है। गठिया एक वात का रोग है जो पचास रोग को  निमंत्रण देता है। गठिया से किडनी की हार्ट की अंगो में टेडापन की समस्या आ सकती है । इसलिए किसी योग्य चिकित्सक से इलाज जरूरी है।







Previous
Next Post »