ज्यादा नमक सेहत के लिए खतरनाक क्यों / why danger execss salt for health hindi

ज्यादा नमक सेहत के लिए खतरनाक क्यों /why danger excess salt for health hindi

नमक के बिना हमारी बॉडी चल नही सकती है  लेकिन हम अधिकतर नमक फल फ्रूट से प्राकृतिक नमक ले लेते है लेकिन  ये पर्याप्त नहीं होता है पहले जमाने में नमक हर जगह उपलब्ध नहीं था इसलिए उस समय नमक को लोग बहुत सहज कर रखते थे । अधिकांश लोग चट्टान से निकलने वाले सेंधा नमक का इस्तेमाल करते थे। जो लोग समुद्र किनारे रहते थे वे लोग समुद्री नमक का इस्तेमाल करते थे। उस समय आयोडीन नमक की कमी थी जिस वजह से बहुत से लोगो को घेंघा रोग का सामना करना पड़ा। आज आयोडीन नमक की पर्याप्त मात्रा बाजार में उपलब्ध है। इसलिए आयोडीन नमक का सेवन ज्यादा करना चाहिए अन्य नमक की अपेक्षा। लेकिन ध्यान देनी वाली बात यह है की नमक कोई भी हो उसमे सोडियम की मात्रा होती है जिसका ज्यादा इस्तेमाल करना ठीक नहीं है एक व्यक्ति को रोजाना एक चम्मच नमक का सेवन पर्याप्त उसके बॉडी के संचालन के लिए ठीक रहता है। सोडियम  हमारे शरीर में संदेशों को एक जगह से दूसरे जगह आसानी से भेजने में मदद करता है इसलिए इसका सेवन जरूरी हो जाता है।
नमक का सेवन कम क्यों  करना चाहिए आज उसी के बारे में हम अपने ब्लॉक में बतला रहे है।

1 ज्यादा नमक ब्लड प्रेशर बडाता
नमक का ज्यादा सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है जिससे की ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। नमक का सेवन भोजन में सीमित मात्रा में ही करना चाहिए । एक व्यक्ति को रोजाना अपने भोजन में एक चम्मच से दो चम्मच नमक पर्याप्त होता है। इससे ज्यादा सेवन खतरनाक हो सकता है जो बुजुर्क है उन्हे नमक का सेवन अपने डॉक्टर के निर्देशन पर ही करना चाहिए। क्योंकि उम्र ज्यादा होने पर शरीर अनेक रोगों से घिर जाता है जिसके कारण नए रोगों का प्रकट होना लगा रहता है। नमक शरीर में पानी का संतुलन बना कर रखता है।

2 ज्यादा नमक सूजन को बढ़ाता
नमक का ज्यादा सेवन सूजन को बढ़ा सकता है जिससे की शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है  जो की पेट के कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है।  नमक का ज्यादा इस्तेमाल शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाता है जो की हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार होता है। 

,3  ज्यादा नमक डिमेंशिया के लिए जिम्मेदार
 डिमेंशिया  से ग्रसित लोगो को नमक का सेवन कम करना चाहिए। नमक का ज्यादा सेवन डिमेंशिया के लिए भी जिम्मेदार होता है यह आगे चलकर अल्जाइमर रोग का कारण बनता है। इसलिए नमक का सेवन सीमित मात्रा में करे।

4, जिन लोगो को हृदय रोग  या सूजन की बीमारी है चेहरा या शरीर फूलता है  उन्हे नमक का इस्तेमाल सीमित माता में करना चाहिए यदि संभव हो तो  डॉक्टर की अनुमति से ही इस्तेमाल  करना चाहिए। अधिक नमक का सेवन शरीर के भीतरी अंगो के साथ ही बाहरी त्वचा के  लिए खतरनाक हो सकता है।

5 नमक का ज्यादा सेवन विशेषज्ञ कहते है की नमक का ज्यादा सेवन खतरनाक हो सकता है इससे किडनी का बोझ बढ़ जाता है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है जिससे की किडनी की समस्या बढ़ने पर ब्लड प्रेशर बढ़ने पर हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के अलावा लकवा भी हो सकता है। 

6 नमक का ज्यादा सेवन भूलने की आदत बड़ा देता है। रोजाना के कार्यों में दिख्ख्त आती है। अल्जाइमर रोग की चपेट में आ सकते है।

7ज्यादा नमक का सेवन करने से किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि नमक का ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर का पानी बाहर निकलता है  इस कारण किडनी को अपने फंक्शन को निभाने में मेहनत ज्यादा करनी पड़ती है और  यही यह किडनी के लिए नुकसान दायक है ।

8, नमक का ज्यादा सेवन से त्वचा में खुजली की शिकायत हो सकती है क्योंकि नमक का ज्यादा सेवन से त्वचा खुश्क हो जाती है जिस कारण खुजली की शिकायत हो सकती है।

9 नमक का ज्यादा सेवन से सिर में खुश्की हो सकती है।और जिस कारण बाल झड़ने लगते है। इसलिए नमक का सेवन सीमित कीजिए।

10  नमक का ज्यादा सेवन करने से शरीर में अतिरिक्त पानी इकट्ठा हो जाता है जो पेट को फुलाता है और पेट को टाइट रखता है। पेट में  जरूरत से पानी का ज्यादा होना दिल और किडनी के  ठीक नही होता है। इससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है । ब्लड प्रेशर बढ़ने में किडनी का भी अहम रोल होता है।।






















Previous
Next Post »