Knee swelling and pain treatment home remedies hindi / घुटने में सूजन ओर दर्द का घरेलू इलाज / ghutne me sujan aur dard ka gharelu elaj hindi

Knee swelling and pain treatment home remedies / घुटने में सूजन ओर दर्द का घरेलू इलाज / ghutne me sujan aur dard ka gharelu elaj hindi

आजकल घुटनो की समस्या से लोग परेशान है ओर जब उनको आसान रास्ता दिखता है कि वह दर्द निवारक दवा का सेवन करते रहते है लेकिन वे यह भूल जाते है कि जितना हो सके इन दर्द निवारक दवाओं से दूरी बना कर रखे। यह दर्द निवारक दवाइया किडनी लिवर के लिये हानिकारक है इनका लगातार प्रयोग दर्द के लिये करना  किडनी को डैमेज कर सकती है। 

Knee swelling and pain home remodese hindi know here / घुटनो की सूजन ओर दर्द का निवारण के उपाय

घुटनो की सूजन ओर दर्द का कारण अधिक वजन बढ़ना है इसलिये सबसे पहले अपने भोजन से वसा को हटाओ।तेल घी का प्रयोग कम कीजिये । सप्ताह में एक दिन उपवाश जरूर रखे। फलो का सेवन ज्यादा कीजिये। दही को जब भी भोजन में शामिल करें उसमे अदरक थोड़ी सी मिलालीजिये। यह सूजन को बढ़ने नही देगा ओर आप दही का स्वाद भी ले पाएंगे। एक्सरसाइज को अपने जीवन मे शामिल कीजिये। रोजाना कुछ किलोमीटर की घूमना आपको लाभ दे सकता है ओर भी वजन भी कम करेगा। कुछ ऐसे उपाय जो जीवन मे करके आप  घुटनो के दर्द से राहत पा सकते है उन्हें जाने ।

1 लहसुन के तेल की मालिश घुटनो पर कीजिये। लहसुन को सरसों तेल में काला होने तक पका लीजिये। उसके बाद दिन में दो बार ओर रात को दो बार मसाज कीजिये लाभ अवस्य मिलेगा।

2 भेड़ के घी से घुटनों की मालिश भी लाभदायक है। यह दर्द से राहत देगी।

3 यदि कोलोस्ट्रोल की समस्या नही है या कोलोस्ट्रोल नियंत्रण में है तो अपने भोजन में देशी घी का प्रयोग अवस्य कीजिये।

4 अपने भोजन में अदरक लहसुन हल्दी अलशी का प्रयोग अवस्य कीजिये।

5 सर्दियों में धूप अवस्य लिया कीजिये। यह कब्ज से लेकर सूजन हड्डियों के दर्द में राहत देता है। 

6 सर्दियों में घुटनो में गर्म पट्टियों का इस्तेमाल कीजिये।

7 दूध खासकर हल्दी वाला दूध तो रोजाना पीना चाहिए उन लोगो के लिए यह जरूरी है जिनको घुटनो की समस्या है।

8 बादाम केसर का दूध दिन में एक  बार बुजुर्क जरूर पीना चाहिए।

9 शरीर की शक्ति को बढ़ाने के लिए विटामिन की जरूरत होती है अनेक लोग बीमारियों की वजह से विटामिन की गोली और कैप्सूल नही खा पाते है उनको तो रोजाना एक फल खाना चाहिए वैसे तो सभी को  रोजाना फल खाना चाहिए यदि फल नही मिले तो  नींबू की कुछ बूंदे एक गिलास पानी में डालकर पीने से हार्ट से लेकर लीवर दुरुस्त रहता है और कभी कभी उसमे शहद भी डाल लिया कीजिए जो आपके हेल्थ के लिए उत्तम रहेगा।

























Previous
Next Post »