why Narendra Modi pm Bharat give importance to laksdip know hindi / नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री भारत लक्षदीप को महत्व क्यों दे रहे है

Why Narendra Pm Bharat Modi give importance to laksdip know hindi / नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री भारत लक्षदीप को महत्व क्यों दे रहे है 

भारत सरकार ने लक्षदीप को काफी पहले ही उन्नत कर लेना चाहिए था लेकिन भारत की जो पॉलिसी है वह अपने पड़ोसियों के हित में है जो की मोदी सरकार में बहुत ज्यादा ध्यान पड़ोसियों देशों पर दिया जा रहा था सिर्फ पाकिस्तान को छोड़ कर। पाकिस्तान को भी मोदी सरकार ने मौका तो दिया था लेकिन वो अपनी गलत नीतियों के चलते उसका फायदा नही उठा पाया और उल्टा अपने देश को मंदी की मार भुखमरी की मार में झोंक दिया। अब वही हाल मालदीप का होने वाला है। अभी तो भारत के टूरिस्ट ने अपने प्रोग्राम मालदीप में कैंसल किए है लेकिन उसके बाद भारत के  टूरिस्ट को भ्रमण के लिए फिल्म सूट के लिए प्रोग्राम के लिए कोई न कोई जगह चाहिए थी। 






लक्षदीप उस की पूर्ति कर सकता है और भारत का एक समुद्री दीप चमक जायेगा। हम छोटे से मालदीप को जो राहत दे रहे थे वो उस चीज को भूल कर अपने दूसरे हित देख रहा हो। मालदीप का चीन की और देखना और चुनाव के भारत उसके राष्ट्र पति का पहला दौरा भारत को छोड़ कर चीन जाना और गुहार लगाना की हमारे देश में टूरिस्ट भेज दो। इसी बात का संकेत है। पिछले सालों भारत का टूरिस्ट मालदीप अपनी खुशी से जा रहा था। मालदीप को कोई मसाज नही करनी पड़ रही थी लेकिन अब उसको समझ में आ गया की उसकी जीडीपी जो २८ प्रतिशत ट्यूरीजियम पर आधारित है उसके लिए एक झटका साबित होगी।














भारत के प्रधानमंत्री तो लक्षदीप भ्रमण को गए थे लेकिन जब मालदीप की सरकार के मंत्रियों ने मोदी जी के।खिलाफ बयान बाजी की तो भारत ने उसको उसकी ओकात दिखा दी। अब भारत सरकार लक्षदिप को ट्यूरीजियम के लिए तैयार कर रही है साथ ही वहा एयरपोर्ट बना रही है भारत के फाइटर अब वहा रहेंगे। सबसे बड़ी बात अपने देश का पैसा भी अपने देश में ही रहेगा और बाहर देश का टूरिस्ट भी लक्षदीप आएगा। भारत के तो दोनो हाथो में लड्डू है। मालदीप के दोनो तरफ खाई है। मालदीप की बहुत जल्द जीडीपी  नीचे जाएगी कारोबार पर फर्क पड़ेगा। समझ तो मालदीप वैसे अभी गया लेकिन असली बात तब समझ में आयेगी जब वह संकट में होगा। 













Previous
Next Post »