Young children why death from heart attack know hindi / जवान बच्चो को हार्ट अटैक क्यों

Young children why death from heart attack know hindi/ जवान बच्चो को हार्ट अटैक क्यों 

आजकल समाचार पत्र या न्यूज चैनल पर अक्सर १६ या १७ साल के बच्चे को नाचते नाचते हार्ट अटैक आ गया और उसकी मौत हो गई। यह सुन कर हम सब डर जाते है की हार्ट अटैक इतना खतरनाक कब से होने लगा। पहले तो ये इस प्रकार से खतरनाक नही था। अब पूरा गणित इसका समझिए। पहले के समय पर बच्चो पर पढ़ाई का बोझ कम था। उनके हाथ में मोबाइल नही था। उनके खानपान में जो कुछ भी था वो शुद्ध था चाहे वो शाकाहारी हो या मांसाहारी। सब बढ़िया था लेकिन आज वो सब नही है जो पहले था। पहले के बच्चे किसी जिम में नही जाते है उन्हे घूमने फिरने का पर्याप्त मोका मिलता था। स्कूल पैदल जाते थे। आज की तरह घर  या ऑटो या बस नही आती थी। तब बच्चे मजबूत होते थे। बच्चे आज भी मजबूत होते है परंतु सभी नही। आज वही बच्चे मजबूत और स्वास्थ्य होते है जिन पर पढ़ाई का लोड कम होता है या जो बच्चे शुरू से ही स्पोर्ट में ध्यान रखते है। खेल कूद भाग दौड़ को अपने जीवन का हिस्सा बनाते है।






How to s Shave Children from heart attack / जवान बच्चे हार्ट अटैक से कैसे बचे


जवान बच्चो को हार्ट अटैक से बचने का एक ही रास्ता है उनको बचपन से ही पढ़ाई के साथ ही थोड़ा बहुत स्पोर्ट में भाग लेना चाहिए। खानपिन्न का ध्यान रखे। शुद्ध भोजन करे। भोजन में  हरा साग से लेकर दाल दूध दही अंडे का सेवन कर सकते है। बस जो भी खाए वो शुद्ध हो। फिजिकल एक्सरसाइज करते रहे। पैदल हर रोज चले। खेती जरूर करे। स्कूल में जाकर भी पढ़ाई के साथ ही कृषि भी करे। अपने स्कूल की सफाई खुद एक घंटा निकाल कर करे। घर में भी काम में हाथ बढ़ाएं। जी भर हंसे । खेले कूदे। पढ़ाई को ज्यादा सिरियसली नही ले। जीवन रहेगा तो फिर पढ़ लेंगे। पढ़ाई में बुद्धि की जरूरत होती है यदि बुद्धि कम है तो उसको जबरजस्ति नही करे। उससे मनमस्तिस्क में विकार उत्पन्न होंगे जो आगे जाकर रोग का कारण बन सकते है।



Young children how time play 

जवान बच्चो को पूरे दिन में एक घंटा से दो घंटा के बीच में निम्न चीजे करे।

१ पैदल ३किलोमीटर रोजाना चले।

२ एक्सरसाइज २० मिनट करे।

३ घर के कामकाज आधा घंटा सहयोग जरूर दे।

४ खेती जिनकी है वह खेती के काम में सहयोग करे।

 

Children what type fruit to eat


बच्चो को हमेशा सीजनल फल जरूर खाने चाहिए जैसे आम पपीता, केला,संतरा । मोका जब भी मिले खट्टे फल जरूर खाने चाहिए। खट्टे फलों में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी है। तला भुना कम खाना चाहिए।









Previous
Next Post »