DIABETES HOME REMEDIES HINDI /डायबिटीज का घरेलू इलाज

DIABETES HOME REMEDIES HINDI  / डायबिटीज का घरेलू इलाज






How to know Diabetege / डायबिटीज की पहचान कैसे करे

डाइबिटीज जिसको अनेक नामों से पुकारा जाता है जैसे की हिंदी में मधुमेह , शक्कर रोग अंग्रेजी में शुगर रोग के नाम से जाना जाता है। किसी को डाइबिटीज है इसका पता जब अंतरिम समय में लगता है तो रोगी  बिहोश हो जाता है उसकी कंडीशन नाजुक हो जाती है इसलिए इस रोग का पता समय पर चल जाए तो यह जानलेवा नही होता है कुछ दवाइयों का सेवन और परहेज के द्वारा जीवन को जिया जा सकता है। लेकिन किसी को मधुमेह है यह कैसे एक सामान्य व्यक्ति जान सकता है आज इस ब्लॉक के माध्यम से आपको बतलाएगे की कैसे आसानी से जाना जा सकता है की वह व्यक्ति एक मधुमेह रोगी है। 

मधुमेह रोगी की पहली पहचान उसके पिसाब से होती है यदि कोई व्यक्ति ज्यादा  यूरीन कर रहा है उसको बार बार यूरीन मतलब पीसाब आ रहा है तो वह एक संकेत मधुमेह रोगी का हो सकता है। 

दूसरे मधुमेह रोगी का संकेत उसके यूरीन में चींटी लगती हो यूरीन में झाग बनता हो तो यह मधुमेह का संकेत हो सकता है।

भूख ज्यादा लगती हो खाना खाने के बाद भी भूख लगती हो तो यह मधुमेह का संकेत हो सकता है।

मीठी चाय पीने पर मुंह का जरूरत से ज्यादा मीठा होना भी मधुमेह के शुरुवाती लक्षण हो सकते है।

पिसाब के  परीक्षण लेबोटरी में करा करके भी मधुमेह का पता चल सकता है

खून में शक्कर अधिक है तो उसका पता खून की लेबोटरी जांच द्वारा पता चल सकता है।

हाई ब्लड शुगर के कारण तंत्रिका की क्षति के कारण हाथो में सुन्नतपन हो सकता है अधिक प्यास लग सकती है और सांसों से बदबू भी आ सकती है। 



Diabete  patients for Home remedies Hindi / डायबिटीज होम रेमेडीज 

डायबिटीज होम रेमेडीज बहुत कारगर इलाज है आज पूरे विश्व में एक बड़ी आबादी डायबिटीज से परेशान है लोग इसकी वजह को गलत खानपान मानते है जो एक हद तक ठीक भी है लेकिन इसके अलावा जो लोग कम फिजिकल  एक्टिव  होते है उनको भी डायबिटिक जैसी बीमारियां घेर लेती है इसलिए अपने जीवन में  योग और व्यायाम को  अपनाओ और खुशी से निरोगी  जीवन को एंजॉयड  करे।  बस आपको इसको अपने जीवन में रोजाना ढालना है। आज इस ब्लॉक के माध्यम से डायबिटीज के घरेलू इलाज के।बारे में बतला रहे है जिसको करना समझना सरल है और डायबिटीज से छुटकारा पा सकते है। बस इस होम रिमॉड्स को समय से लेना है और समय समय पर।डायबिटीज की जांच जरूरी है जो लोग पहले से अंग्रेजी दवा का सेवन कर रहे है उनको इसको।लेने से पहले वो दवा बंद करनी होती है इसमें आप चाहे तो किसी चिकित्सक को राय ले सकते है क्योंकि शुगर का ज्यादा गिरना भी जीवन के लिए खतरनाक हो सकता है जो लोग होम रिमोड्स को  समय से ले रहे है  उनका डायबिटीज कंट्रोल रहता है। डायबिटीज को होम रिमोड्स द्वारा इलाज सरल है इसके लिए  डायविटीज का घरेलू इलाज आर्युवेद में है इसके लिए आर्युवेद में जामुन के गुठली को पीस कर  चूर्ण  बनाया जाता है जिसको  नियमनुसार खाना होता है रोजाना दो चुटकी चूर्ण को पानी के साथ प्रातः लेने से या भोजन के एक घंटे बाद लेने से डायबिटीज नियंत्रित रहती है। जो लोग लगातार साल भर इसका सेवन करते है उनको डायबिटीज नियंत्रित है। जो लोग डायबिटीज के मरीज है। वे इसका प्रयोग किसी वैद्य की सलाह पर भी कर सकते है।


Harbal Drink Benefits in diabetic patients / मधुमेह में हर्बल ड्रिंक लाभकारी

मधुमेह के रोगी को खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।इसके लिए उनको अपने को भूखा नही रखना चाहिए दिन में थोड़े थोड़े अंतराल पर कुछ न कुछ खाते रहे जिससे की मधुमेह में कमजोरी से बचे रहेंगे और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहेगा। कुछ ड्रिंक है जिनको पी करके मधुमेह रोगी अपने को तरोताजा महसूस करेगे । ये ड्रिंक जिसको हर्बल ड्रिंक  कह सकते है इसको बाजार से लेकर पी सकते है और घर पर बना कर भी पिया जा सकता है। हर्बल ड्रिंक की सामग्री इस प्रकार है। एक व्यक्ति के लिए एक साफ सुथरा करेला लीजिए उसको अंदर से फाड़ कर चेक कर लीजिए और उसके बाद एक साफ सुथरा खीरा लीजिए दोनो को मिकसी में ग्रांडर कर उसका रस निकाल लीजिए और उसको एक गिलाध में उड़ेल लीजिए । उसके बाद थोड़ा काला नमक मिला कर उसको पिया जा सकता है पर ध्यान रहे जिनका लीवर कमजोर है वह चिकित्सक की राय लेकर और लिवर की  लेबोट्री की रिपोर्ट  क्लियर आने पर ही इसका सेवन करे या कम मात्रा में सेवन करे उसके लिए करेला का बीस प्रतिशत ही डालें वाकी खीरा डालें इस प्रकार लीवर रोगी भी सप्ताह में दो  बार आराम से इसका सेवन कर सकते है। जिनका लीवर ठीक है वे रोजाना कुछ समय तक  इसका सेवन कर सकते है।














Previous
Next Post »