Old Constipation how to treatment through Aryuvedik home remedies hindi / पुरानी कब्ज को घरेलू आर्युवेदिक इलाज द्वारा कैसे ठीक करे

Old Constipation how to treatment  through Aryuvedik  home remedies hindi / पुरानी कब्ज को घरेलू आर्युवेदिक इलाज द्वारा  कैसे ठीक करे

पुरानी कब्ज से लोग परेशान रहते है कई लोग तो पानी पीने के नाम पर इतना ज्यादा पानी पी लेते है की अपने  डाइजेशन सिस्टम को ही बिगाड़ देते है कब्ज में पानी पीना है लेकिन उसका भी एक दायरा है उसी दायरे के मुताबिक पानी पीना चाहिए । एक व्यक्ति को गर्मियों में 6 लीटर तक पानी पी सकता है वह भी तब जब वह बाहर धूप में काम कर रहा है लेकिन यदि कोई घर पर है ऑफिस में है तो उनको दो लीटर पानी पर्याप्त होता है और यदि मसाले भोजन में ज्यादा खाने से वह तीन लीटर तक भी पानी पी सकता है। ज्यादा पानी हार्ट के लिए भी नुकसान दायक होता है। अब हम आगे जानेंगे की पुरानी से पुरानी कब्ज को तोड़ने के लिए क्या करे। नीचे विस्तार से जाने।

पुरानी कब्ज को तोड़ने का बेहतरीन आर्युवेदिक इलाज घर पर 

पुरानी कब्ज को तोड़ने किए रोजाना रात में भोजन के एक घंटे बाद  एक चम्मच शहद गुनगुने पानी के साथ लेने से सुबह पाखाना साफ आएगा ।

पुरानी कब्ज को तोड़ने के लिए रात में भोजन के एक घंटे बाद एक गिलास दूध में आधा चम्मच देशी घी मिला कर पीने से सुबह पाखाना साफ आएगा।

पुरानी कब्ज को तोड़ने किए रात को सूखे आलू बुखारा पानी में भीगा कर रखे और सुबह उनको खा लीजिए और पानी भी पी लेना है पाखाना साफ आएगा।

पुरानी कब्ज के लिए त्रिफला रात को दूध के साथ लेने से पुरानी से पुरानी कब्ज टूट जाती है और यदि बेहतर परिणाम चाहते है तो ईसबगोल की एक चम्मच भूसी शाम के समय।ले लेनी चाहिए कब्ज पक्का टूटेगी और पेट नरम रहेगा गैस पास होगी पहले तो इससे सौ प्रतिशत कब्ज टूट जाएगी यदि पेट में कोई कसर वाकी है तो सुखी अदरक का एक मामूली टुकड़ा और एक चुटकी काली मिर्च की चाय तो पेट को धोकर रख देगी लेकिन यह दस्त भी करा देगा जो की हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है पतले कमजोर और हार्ट के मरीज सतर्क रहे किसी चिकित्सक के निर्देशन में ही यह प्रयोग करे दूसरे लोग भी वैद्य के निर्देशन पर यह ले। दस्त होने पर इन चीजों को लेना बिल्कल  बंद कर देना चाहिए। लेकिन यह ध्यान रहे की इसको  कुछ समय ही लेना चाहिए । जो दिल के रोगी है जिनका दिल कमजोर है जिनकी दवाइया चल रही है उनको चिकित्सक के मुताबिक ही लेना चाहिए।

पानी नियम के मुताबिक पीते रहे। हरी सब्जियां जरूर खानी चाहिए। अपने भोजन में फाइबर थोड़ी मात्रा में जरूर ले। बहुत ज्यादा फाइबर भी नही ले।


काली मिर्च भोजन के साथ लेने से कब्ज तोड़ने में अच्छा काम करती है लेकिन इसको हमेशा मत लीजिए। एक सीमित  समय सप्ताह में दो बार भोजन में थोड़ी मात्रा में मिला कर ले सकते है। जिनको आंत में अल्सर है जिनका पाखाने में खून आता हो उनको काली मिर्च खाने से बचना चाहिए नही तो यह बहुत बड़ी परेशानी खड़ी कर देगी क्योंकि यह आंत से समंधिय रोग हो सकता है। चिकित्सक से मिलकर राय लीजिए और इलाज कराए।








Previous
Next Post »