MOUTH SMALL ULCER EASSY HOME Remedies hindi / मुंह के छाले का सरल घरेलू इलाज

MOUTH SMALL ULCER  EASSY home remedies hindi /, मुंह के छाले का सरल घरेलू इलाज





मुंह में छाले से लोग अक्सर परेशान रहते है खासकर तब जब लोग  गरम मसाले का अधिक प्रयोग करते है या ड्राई फ्रूट का अधिक सेवन करते है।  छाले से परेशान वे लोग ज्यादा रहते है जो खानपान में अपने ज्यादा लापरवाही करते है ।  जो लोग अपने खानपान का सही इस्तेमाल करते है उनको मुंह के छाले की परेशानी नहीं होती है। मुंह के छाले का मुख्य कारण गर्म मसाले सूखे मेवे का अधिक सेवन करने से होता है जिनकी गलत खानपान की वजह से पेट में गर्मी हो जाती है उनको भी मुंह के छाले की समस्या हो जाती है। मुंह के छाले को घरेलू इलाज द्वारा भी ठीक किया जा सकता।है लेकिन यदि घाव मतलब मुंह के छाले दो सप्ताह तक ठीक नही होते है तो तुरंत चिकित्सक को दिखाना चाहिए क्योंकि यह जीवन के लिए खतरनाक हो सकता है माउथ कैंसर का नाम आपने सुना होगा यदि अधिक दिनों तक ठीक नही होता है तो यह माउथ कैंसर के लक्षण हो सकते है।

माउथ अल्सर का सरल घरेलू इलाज

1माउथ अल्सर  को ठीक करने के लिए  सरल उपाय यह है  की ठंडे  दूध का कूल्हा किया जा सकता है। ठंडे दूध को भात के साथ मिला कर उसमे थोड़ी चीनी मिला कर खाया जा सकता है जो की मुंह के छाले को ठंडक देगा और पेट की गर्मी को भी शांत करेगा जिससे मुंह का छाला दो दिन में ठीक हो जायेगा।

2 मुंह के छाले के लिए कत्था का इस्तेमाल किया जा सकता है कत्था को ठंडे पानी में भीगा कर जब वह पानी में घुल जाए तो उसको घाव वाले स्थान पर लगाया जा सकता है। दो से तीन दिन इस्तेमाल करके घाव ठीक हो जाता है।

3 अर्जुन की छाल का बारीक पाउडर खासकर बडे लोगो के मुंह के छाले के लिए  रामबाण इलाज है। दो दिन इस चूर्ण को मुंह में रख कर मुंह का छाला ठीक हो जाते है।

4 मुंह के छाले में बर्फ के टुकड़े रखने से भी लाभ मिलता है।

5 मुंह के छाले में पेट साफ रखे। त्रिफला का सेवन इन दिनों करना ठीक रहता है। 

6 गर्म चीजे जैसे अदरक , कालीमिर्च जैसे मशाले का   सेवन से बचे। 









Previous
Next Post »