कमजोर लोगो को नींद में खलल कही ये कमी तो नहीं जाने

कमजोर लोगो को नींद में खलल कही ये कमी तो नहीं जाने

कमजोर लोगो को अक्सर शिकायत रहती है की उनकी नींद में खलल रात में पड़ते रहता है आखिर क्या कारण है रात में नींद में खलल के अनेक कारण हो सकते है उनमें से एक कारण शरीर में विटामिन की कमी हो सकती है और जिस खास विटामिन की कमी हो सकती है वो आयरन नाम के विटामिन की कमी भी हो सकती है कही आप आयरन की कमी से जूझ तो नही रहे है जब हमारे शरीर में आयरन की कमी हो  तब मानव  शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी का कारण भी नींद में खलल का कारण हो सकता है जिसको शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी भी कहते है। हिमोग्लोबिन का काम पूरे शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाना है जब शरीर में इस खास विटामिन की कमी हो जाती है तब खासकर बच्चो,  बुजुर्क  कोई, प्रिग्नेंट महिलाओं , रोगियों  के अंदर तो उनको नींद नही आती है । उनकी सांस भी ठीक से नही चल पाती है उनको अपनी सांसों को दुरुस्त करने के लिए मेहनत वाले कार्य करने पड़ते है जैसे सीढ़ी चढ़ना  या कोई अन्य व्यायाम । तब कही उनको सांस ठीक से आ पाती  है लेकिन ये सही समाधान नहीं है उनको चिकित्सक की और ब्लड  जांच की जरूरत है। उनके शरीर का हिमोग्लोबिन स्तर ठीक नही है। शरीर में हिमोग्लोबिन स्तर कमी के लक्षण नीचे जाने।

हिमोग्लोबिन कमी के लक्षण

बालों का झड़ना

चक्कर आना

त्वचा पीली पड़ना

हाथ पैरो में जकड़न होना और व्यायाम से भी दूर कम ही होना।

नाखूनों का कमजोर होना और टूटना

सांस में कमी

नींद में कमी

थकान जरूरत से ज्यादा 

हाथ पैरो में दर्द

हिमोग्लोबिन दूर करने के उपाय

शरीर में हिमोग्लोबिन को दूर करने के लिए चुकंदर का जूस शाकाहारी लोगो को पीना चाहिए। कीवी केला रोजाना खा सकते है। अपने भोजन में दूध दही को बढ़ाना चाहिए। जो लोग मांसाहार का सेवन करते है उनको उसकी उचित खुराक लेते रहना चाहिए। किसी चिकित्सक की देखरेख में आयरन टॉनिक पीना चाहिए। हिमोग्लोबिन अनेक रोगों को बढ़ा सकता है।


आयरन की कमी किनमे

आयरन की कमी उन छोटे बच्चो में जो मट्टी खाते है।

थायराइड रोगियों में भी विटामिन और खासकर आयरन की कमी देखी गई है।

ऑपरेशन वाले मरीजों में आयरन की कमी देखी गई है।

किडनी रोगियों में भी विटामिन की कमी होती है किडनी ट्रांसप्लांट  या डिलीसिस के बाद चिकित्सक  आयरन लेने की सलाह देते है।

प्रेगनेंट महिलाओं में आयरन की कमी देखी गई है। इसलिए गर्भवती महिला और गर्भ  के बच्चे को आयरन की कमी से बचाने के लिए  आयरन की गोली की सलाह चिकित्सक देते है और साथ ही दूध दही पनीर अंडा चिकन केला सेब जैसे फल खाने की सलाह भी देते है।


Previous
Next Post »