Thayriod patient how Can Save their Heart know hindi / थायराइड के मरीज दिल को कैसे सुरक्षित रखे जाने

Thayriod Patient How Can Save therir Heart know hindi / थायराइड के मरीज दिल को सुरक्षित कैसे रखे जाने

थायराइड के मरीज को अक्सर पाचन की समस्या बनी रहती है। उन्हें खाने में भी अनेक परहेज करने पड़ते है जैसे की जो हाइपो थायराइड के मरीज होते है उनको फूलगोभी , बैगन, या ज्यादा प्रोटीन लेने से मना किया जाता है और विटामिन सी वाले फल भी सीमित मात्रा में ही लेने पड़ते है और जो हाइपर थायराइड के मरीज होते है उनको भी परहेज में रहना होता हैं। 

परहेज में रहने में रहने के कारण इनके शरीर में अनेक विटामिन्स की कमी हो जाती है जिसमे खास जिंक , आयरन, विटामिन B कांप्लेक्स की तो खास कमी हो जाती है। जब शरीर में इन विटामिन्स की भारी कमी हो जाती है तब मरीज बहुत थकान महसूस करता है उसको चलने का मन नहीं करता है।

 पैरो में दर्द बहुत रहता है जिस कारण उसका स्वास्थ्य धीरे धीरे खराब होता है और दूसरे रोग उसको अपने चपेट में ले लेते है। चिकित्सक लोगो का कहना है की इस दौरान मरीज कब हार्ट पेशेंट बन चुका होता है उसको खुद पता नही होता है। चिकित्सक जो थायराइड का इलाज करते है उनका यही कहना है की जिन लोगो को थायराइड मर्ज है उनको योग अपने जीवन में अपना लेना चाहिए। 


थायराइड के मरीज को रात में नींद ठीक से नही आती है जिससे वो दूसरी बीमारियों का रोगी हो जाता है या दूसरी बीमारियां उसको घेर लेती है इससे बचाव के लिए योग को चिकित्सक जरूरी बताते है योग में भी अनुलोम विलोम बहुत जरूरी है। थायराइड के मरीज को पाचन में दिख्ख्त के कारण कोलोस्ट्रोल लेबिल बहुत बार बढ़ जाता है जिस कारण दिल से समंधित रोग पनपने की संभावना बढ़ जाती है और यदि समय पर देखरेख नही की तो मरीज दिल का रोगी हो जाता है। 

इससे बचाव के लिए मरीज को अपने जीवन में योग को अपनाना चाहिए। और यदि मरीज योग नही कर पा रहा है तो उसको ऐसे व्यायाम करने चाहिए जिससे उसका दिल धड़के। व्यायाम के समय मुंह बंद रखे। थायराइड मरीज के लिए व्यायाम किसी टॉनिक से कम नहीं है। इसलिए किस्म किस्म के व्यायाम करते रहे। पैदल भी जरूर चले।

थायराइड रोगियों के लिए आसान एक्सरसाइज जाने

थायराइड रोगियों के लिए एक आसान सा व्यायाम है खासकर उन रोगियों के लिए जो एक तो जवान हो और साथ ही जो योगा करने में आलस्य करते हो। उनके लिए सबसे बढ़िया।और सरल व्यायाम यह है की उनको अपने घर की सीढ़ियां एक मिनट में 60 से 80 बार चढ़नी और उतरनी है कम से कम 120 बार से ज्यादा चढ़ना उतरना होना  चाहिए। कहने का मतलब इतनी बार सीढ़ी चढ़नी और उतरनी चाहिए की सांस फूलनी चाहिए और नउस दौरान मुंह बंद रखे। नाक से सांस ले। यह वैसे सबके लिए है लेकिन थायराइड वाले के लिए विशेष है।

Previous
Next Post »