Old Constipation how to break Without Medicine know hindi / पुरानी कब्ज बिना दवा के कैसे तोड़े जाने

Old Constipation how to break without medicine know hindi / पुरानी कब्ज बिना दवा के कैसे तोड़े जाने

कब्ज से लोग अक्सर परेशान रहते है पहले लोग कब्ज से नही पेचिस से ज्यादा परेशान रहते थे उसका कारण था उनका घर की हरी ताजा सब्जियां और देशी घी लेकिन आज सीनियर सिटीजन तो छोड़िए नवजवान भी कब्ज से परेशान रहते है और यदि छोटे बच्चो की बात करे तो वह भी कब्ज से परेशान देखे गए है। हम अक्सर छोटे बच्चो को कब्ज तोड़ने के लिए उनको गर्म पानी में घुट्टी दे देते है जिससे उनकी कब्ज टूट जाती है और बच्चे कब्ज के मारे पेट दर्द में जो रोते थे वो भी उनका रोना बंद हो जाता है। नवजवान जिनको कब्ज की शिकायत रहती है वो भी  त्रिफला या हरण या ईसबगोल खा कर अपनी कब्ज तुड़वा लेते है लेकिन जो सीनियर सिटीजन होते है वे कब्ज से बहुत परेशान देखे गए है वे बहुत बार तो अनेक चीजों का इस्तेमाल करके भी अपनी कब्ज को नही तुड़वा पाते है । अपनी इन्हीं सीनियर सिटीजन की समस्या को लेकर जब हम स्वयं इस पर कार्य किया और इसका समाधान निकालने की सोची जो की बिना दवाई के हो तो जो हल उसका कुछ हद तक निकला उसको समझे।

Senior Citizen how to break Constipation Without Medicine know hindi / सीनियर सिटीजन कब्ज बिना दवा के कैसे तोड़े

1 सीनियर सिटीजन, नवजवान  हो या  छोटे बच्चे  सबको अपनी कब्ज को तोड़ने के लिए सर्दियों में मसाज जरूर  करना चाहिए खासकर बच्चो की मसाज किसी कुशल दाई या नर्स से करवानी चाहिए।

2 पुरानी कब्ज को तोड़ने के लिए व्यायाम रोजाना करे।

3 कब्ज को तोड़ने के लिए जब टॉयलेट सीट पर बैठे तब बाया पेट की तरफ दवाब होना चाहिए।

4 टॉयलेट में पंजों के बल भी बैठे खासकर तब जब इंडियन टॉयलेट पर बैठे हो।

5 टॉयलेट में बैठते समय यदि पाखाना नही उतर रहा है तब कुछ बाल अपनी अंगुलियों से खींचने चाहिए। उससे शरीर में कम्पन होगा और प्रेशर बनेगा।

6 टॉयलेट सीट पर बैठे हुए हाथ की छोटी अंगुलियों पर और हाथ के हथेली पर हर अंगुली के नीचे प्वाइंट पर बीस बार दवाब दीजिए। 

7 जब भी टॉयलेट पर बैठे हो पीठ ढकी होनी चाहिए। पीठ या कमर ठंडी होने पर कब्ज को तोड़ने में परेशानी आती है। सर्दियों में गर्म कपड़े पहन कर ही टॉयलेट जाना चाहिए।

8 जब भी टॉयलेट में बैठे हो किसी किस्म का शोर नही होना चाहिए। यहां तक तक टॉयलेट के पानी की आवाज भी कब्ज में जोर लगाने में ध्यान तोड़ सकती है। कब्ज को तोड़ते समय मस्तिष्क का ध्यान भी प्रेशर बनाने में मदद करता है।

9 टॉयलेट सीट पर बैठे समय अपने बाजुओं की बहुत हल्की मसाज  बिना तेल के भी कब्ज को तोड़ने में मदद करती है। यह तब करे जब बॉडी का तापमान गर्म हो। यदि शरीर ठंडा महसूस हो रहा है तब जोर की हाथ और बाजुओं की मसाज टॉयलेट में बैठे बिना तेल के करनी चाहिए। पाखाना उतरने में मदद मिलती है। अंगूठे के नीचे और हाथ की हथेली की मालिश पानी से करना लाभदायक रहता है। यह सब कुछ कब्ज को तोड़ने में लाभदायक है।

10 सुबह दो से तीन ग्लास गुनगुना पानी भी कब्ज को तोड़ने में सहायक है।

11 गुनगुना पानी में शहद नींबू डालकर सुबह पीने से फैट गलती है और कब्ज भी टूटती है लेकिन ध्यान रहे जिनके पास फैट नही है वह इस ड्रिंक को कम पिए।

12 देशी घी आंतो में गिरीसिंग का काम करता है देशी घी जरूर खाना चाहिए। जिनको कोलोस्ट्रोल बढ़ता है वे देशी घी खाने से बचे और यदि देशी घी खा रहे है तो एक घंटा एक पानी नही पीना चाहिए। उसके बाद एक  गिलास गुनगुना पानी भी पीना चाहिए। योग व्यायाम भी करे। कपाल भाती और अनुलोम विलोम जरूर करे। एक फल जिसमे संतरा या सेब खाना चाहिए। यदि ये फल नही है तब नींबू की चार बूंदे पानी में डाल कर दिन में एक बार जरूर पीना चाहिए।

Previous
Next Post »